VIDEO: एनआइए ने जारी किया इजरायली दूतावास के बाहर घूमते दोनों संदिग्धों का फुटेज, आप भी देखिए

दिल्ली मेें इजरायल दूतावास के बाहर 29 जनवरी को हुए विस्फोट के मामले में एनआइए ने सीसीटीवी फुटेज जारी किया है। इस फुटेज में दो युवक दूतावास के बाहर संदिग्ध हालात में दिख रहे हैं। 29 जनवरी को हुए इस विस्फोट की एनआइए जांच कर रही थी।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 07:11 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 07:11 PM (IST)
VIDEO: एनआइए ने जारी किया इजरायली दूतावास के बाहर घूमते दोनों संदिग्धों का फुटेज, आप भी देखिए
इजराइल दूतावास के बाहर 29 जनवरी को हुए एक विस्फोट की जांच करती एनआइए की टीम।

नई दिल्ली, एएनआइ। दिल्ली मेें इजरायल दूतावास के बाहर 29 जनवरी को हुए विस्फोट के मामले में एनआइए ने सीसीटीवी फुटेज जारी किया है। इस फुटेज में दो युवक दूतावास के बाहर संदिग्ध हालात में दिख रहे हैं। 29 जनवरी को हुए इस विस्फोट की एनआइए जांच कर रही थी। जांच के लिए आसपास के इलाके में लगे सभी सीसीटीवी फुटेज कब्जे में लिया गया था। इन सीसीटीवी फुटेज की जांच में ये दोनों युवक संदिग्ध दिखे हैं। अब एनआइए ने इनका वीडियो जारी किया है।

मालूम हो कि राजधानी दिल्ली के अति सुरक्षित लुटियंस जोन इलाके में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर स्थित इजरायली दूतावास के पास शुक्रवार 29 जनवरी 2021 की शाम को हुए बम धमाका हुआ था, उसके बाद इलाके में सुरक्षा बढ़ा दी गई थी। दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की टीम इज़राइल दूतावास के बाहर मौजूद रही थी। वहां शुक्रवार शाम को कम तीव्रता वाला विस्फोट हुआ था। इजराइल दूतावास के पास विस्फोट में इस्तेमाल किए गए विस्फोटकों की विशेषताओं की जांच के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) की एक टीम को जिम्मेदारी दे दी गई थी।

#WATCH | CCTV footage of suspects in a blast that took place on January 29th outside the Israel Embassy in Delhi.

(Video source: NIA) pic.twitter.com/KS1jIcKSkJ

— ANI (@ANI) June 15, 2021

उसके बाद दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने इजरायल दूतावास के पास घटनास्थल की ओर जाने वाले 2 व्यक्तियों को छोड़ने वाली एक कैब का सीसीटीवी फुटेज प्राप्त किया। यहीं पर विस्फोट हुआ थाा। फिर टीम कैब चालक से संपर्क किया और संदिग्धों के स्केच तैयार करवाए थे। उनकी भूमिका का पता लगाने के लिए जांच चल रही है।

इस वारदात को भारत-इजरायल कूटनीतिक रिश्तों की 29वीं सालगिरह पर अंजाम दिया गया था। शुरुआती जांच में पता चला है कि कम क्षमता वाले बम (लो इंटेंसिटी इंप्रोवाइज्ड डिवाइस) से विस्फोट किया गया था। इसे पेय पदार्थ की केन में बनाया गया था।

ये था घटनाक्रम

दिल्ली पुलिस के कंट्रोल रूम में शाम 5:05 बजे इजरायल दूतावास के पास स्थित बंगले से एक युवक ने फोन कर धमाके की सूचना दी। दूतावास से करीब 100 मीटर की दूरी पर सामने के फुटपाथ पर हल्की क्षमता का एक बम फोड़ा गया था। इससे फुटपाथ के नजदीक खड़े पांच निजी वाहनों के शीशे टूट गए थे। कुछ देर बाद अर्धसैनिक बलों को तैनात कर आसपास का क्षेत्र सील कर दिया गया था और इजरायली दूतावास के साथ लगते ब्राजील दूतावास की सुरक्षा भी बढ़ा दी गई थी। तमाम एजेंसियों को जांच के लिए मौके पर बुलाया गया था। उसके बाद एनआइए ने जांच शुरू की थी।

chat bot
आपका साथी