VIDEO: कोरोना संक्रमण के दौरान दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने पुलिसकर्मियों को दिया संदेश, जानिए क्या कहा

राजधानी में पिछले कुछ दिनों में तेजी से कोरोना संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। यह संख्या अब 17 हजार के पार पहुंच गई है। इससे अस्पतालों में बेड भर गए हैं। दिल्ली पुलिस के जवान भी हैं। सरकार कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए प्रयास कर रही है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 02:49 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 04:54 PM (IST)
VIDEO: कोरोना संक्रमण के दौरान दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने पुलिसकर्मियों को दिया संदेश, जानिए क्या कहा
नाइट कर्फ्यू और वीकली मार्केट पर प्रतिबंध जैसे कदम उठाए जा रहे हैं।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी में पिछले कुछ दिनों में तेजी से कोरोना संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। यह संख्या अब 17 हजार के पार पहुंच गई है। इससे अस्पतालों में बेड भर गए हैं। इसमें दिल्ली पुलिस के जवान भी हैं। सरकार कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए प्रयास कर रही है। नाइट कर्फ्यू और वीकली मार्केट पर प्रतिबंध जैसे कदम उठाए जा रहे हैं।

इस बीच दिल्ली पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने एक वीडियो संदेश जारी किया है। इस वीडियो संदेश में उन्होंने दिल्ली पुलिस के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों से इस दौरान धैर्य के साथ काम करने की अपील की है। साथ ही कहा कि जिस तरह से साल 2020 में कोरोना के दौरान नियमों का पालन करते हुए सभी ने अपनी डयूटी की थी, उसी तरह से इस बार भी वो नियमों का पालन करते हुए काम को अंजाम दें।

दिल्ली पुलिस के सीपी ने पुलिस कर्मियों को कोरोना से बचाव के दिए संदेश। #Police, #DelhiPolice pic.twitter.com/j8Rlv5OdRu

— Vinay K Tiwari (@Vinay_Journalis) April 15, 2021

दूसरों की सेवा करने के दौरान, अस्पताल जाने के दौरान, कोई वेरिफिकेशन के लिए जाने के दौरान सारे नियमों का पालन करें, मास्क जरूर लगाएं, दो गज की दूरी बनाकर रखें, अपने और परिवार को सुरक्षित रखें। अपने को सुरक्षित रखते हुए अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाह करें तभी ठीक रहेगा। जिस तरह से वायरस का प्रकोप बढ़ रहा है ऐसी स्थिति में अपने और अपने परिवार को बचाने के लिए भी सभी कदम उठाएं। हमें कोरोना वायरस के संक्रमण से बचना है और अपनी डयूटी भी निभानी है।

इस कोरोना संक्रमण की लड़ाई में अपने कर्तव्यों निर्वाहन करते हुए कोरोना संक्रमण से अपना बचाव भी करना हाेगा। एक दूसरे के बीच काम करते हुए जनता के बीच जाते हुए जांच करते हुए। चालान काटते हुए। पीकेट पे ड्यूटी देते हुए। अस्पताल में आते जाते समय में कोरोना से संक्रमण होने की काफी संभावना बनी रहती है। लेकिन एहतियात बरतने से इस संभावना को कम किया जा सकता है। आप सभी लोग अपने चहरे पर एन 95 मास्क या तीन लेयर का मास्क लगा कर रखे। पतले कपड़े का मास्क शायद आपके लिए उपयुक्त न हो।
उन्होंने कहा कि कम से कम दो परतों वाला मास्क जरूर पहने। हमें एक दूसरे से उचित दूरी बना कर ही काम करना होगा। अन्यथा यह हानिकारक सिद्ध होगा। अपने कार्यस्थल पर शारीरिक दूरी का ध्यान रखे व अपने कार्यस्थल और वाहन आदि को सेनिटाइज करें। अपने हाथों को साबून से बार-बार धोतें रहे। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले आयुवेदिक काढ़ा, विटामिन सी आदि डाक्टर की सलाह लेकर लेते रहे। स्वास्थ्य रहने के लिए नियमित योग व्यायाम करे। यह ध्यान रखे की कोरोना का टीका लगाने के बाद आप कोई लापरवाही न करें।
भीड़ भाड़ वाली जगहों, सामाजिक कार्यक्रमों से बचे, यहां की अपनी ड्यूटी के दाैरान भी शारीरिक दूरी का बना कर रखे। हमें अपनी सुरक्षा के साथ ही अपने परिवार की भी सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए। आप सुरक्षित रह कर ही दूसरों की रक्षा कर सकते हैं। आपको यह बात ध्यान में रख लेनी चाहिए कि दूसरा व्यक्ति कोरोना से संक्रमित हो सकता है। किसी भी यूनिट का कर्मी कोरोना संक्रमित होता है तो यूनिट के वरिष्ठ अधिकारी के साथ-साथ पुलिस मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों के भी सेवाएं निधारित की है। ताकि स्वास्थ्य की अच्छी सुविधाएं मिल सके।
अस्पताल में बेड मिलने में कोई समस्या न हो। पूरा दिल्ली पुलिस विभाग आपके साथ खड़ा है। इसके लिए 7 व 22 मई 2020 स्टेंडर्ड आपरेटिंग प्रोसीजर जारी किए गए थे। मैं यह भी अनुरोध करना चाहता हूं कि इन निर्देशों के अलावा भी जो भी आप उचित समझते हों एक जिम्मेदार अधिकारी होने के नाते वह कदम आप जरूर उठाए। ताकि इस महामारी से सभी का बचाव हो सके। हमारा दिल की पुलिस के स्वरूप में बढ़ोतरी हो सके।

उन्होंने कहा कि साल 2020 में सभी ने कोरोना संक्रमण से बचाव के सभी नियमों का पालन करते हुए काम किया था, उस दौरान उतने लोग संक्रमित भी नहीं हुए थे मगर इस बार हालात अधिक खराब हैं इस वजह से सभी को नियमों का पालन करते हुए अपने को बचाना है। साथ ही अपनी डयूटी पर तैनात रहने के दौरान बचाव के लिए मास्क पहनना, दो गज की दूरी बनाकर रखना जैसी चीजों का पालन हर हाल में किया जाना जरूरी है।

chat bot
आपका साथी