बगैर दस्तावेज के आए बांग्लादेशियों की नागरिकता करें सत्यापित, कोर्ट ने दिया दो सप्ताह का समय

याचिका के अनुसार तीन लोग मार्च 2021 को एक परिचित के साथ भारत-बांग्लादेश सीमा देखने गए थे जिन्होंने सीमा के करीब पहुंचने पर उन्हें कुछ खाने को दिया था। खाने के बाद तीनों बेहोश हो गए और 10 मार्च को जब उनकी नींद खुली तो दिल्ली रेलवे स्टेशन पर थे।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 05:32 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 05:32 PM (IST)
बगैर दस्तावेज के आए बांग्लादेशियों की नागरिकता करें सत्यापित, कोर्ट ने दिया दो सप्ताह का समय
पीठ ने कहा कि सत्यापन प्रक्रिया को दो सप्ताह के अंदर पूरा किया जाए।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली हाई कोर्ट ने फारेन रिजनल रजिस्ट्रेशन आफिस (एफएफआरओ) व दिल्ली पुलिस को निर्देश दिया कि बगैर दस्तावेज के भारत आये बांग्लादेशी नागरिकों की नागरिकता को सत्यापित करें। न्यायमूर्ति रेखा पल्ली की पीठ ने कहा कि मामले में संयुक्त प्रयास की जरूरत है और दोनों एजेंसी बांग्लादेश उच्चायोग से इनकी नागरिकता सत्यापित करें। पीठ ने रिकार्ड पर लिया कि दोनों एजेंसी एक दूसरे पर मामले को टाल रही थीं। पीठ ने कहा कि सत्यापन प्रक्रिया को दो सप्ताह के अंदर पूरा किया जाए।

खाने के बाद बेहोश हुए लोग पहुंचे दिल्ली रेलवे स्टेशन

याचिका के अनुसार तीन लोग चार मार्च 2021 को एक परिचित के साथ भारत-बांग्लादेश सीमा देखने गए थे, जिन्होंने सीमा के करीब पहुंचने पर उन्हें कुछ खाने को दिया था। खाने के बाद तीनों बेहोश हो गए और 10 मार्च को जब उनकी नींद खुली तो वे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर थे। वे तुरंत कमला मार्केट पुलिस स्टेशन गए और अपनी कहानी सुनाई। इतना ही नहीं सामाजिक कार्यकर्ता सुनील कुमार एलेडिया की मदद से उन्होंने बांग्लादेश उच्चायोग और भारत व बांग्लादेश की सरकारी एजेंसियों से संपर्क किया, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। उन्होंने कहा कि उन्हें घर वापस भेजने के संबंध में निर्देश दिया जाए।

डीडीसीई की परीक्षा देने पहुंचा नकली परीक्षार्थी, दो गिरफ्तार

वहीं, पूर्वी दिल्ली के दिल्ली डिस्टिक्ट कोर्ट (डीडीसीई) की परीक्षा देने के लिए असली परीक्षार्थी की जगह एक फर्जी परीक्षार्थी पहुंच गया। शाहदरा जिला पुलिस पुलिस ने दोनों को दबोच लिया। आरोपितों की पहचान राजस्थान के अलवर निवासी अजय सैनी और इसकी जगह परीक्षा देने वाले पटना निवासी इंद्रजीत के रूप में हुई है। पुलिस ने इनके पास से कुछ फर्जी कागजात भी बरामद किए हैं।

यह भी पढ़ेंः-

अगस्त के अंत तक तीसरी लहर के आने की आशंका, जानें दिल्ली के अस्तालों में क्या हो रही इस बार ऑक्सीजन को लेकर तैयारी

chat bot
आपका साथी