वैक्सीन खुशखबरी: ओलंपिक में जाने वाले खिलाड़ियों और विदेश में पढ़ने के लिए जाने वालों को यहां लगेगा दूसरा टीका, नहीं करना है इंतजार

दिल्ली सरकार ने देश के पहले ऐसे टीकाकरण केंद्र की शुरुआत की है जहां विदेश जाने वाले खिलाडि़यों नौकरीपेशा लोगों व छात्रों को निर्धारित समय से पहले ही टीका लगाया जाएगा। नई दिल्ली के मंदिर मार्ग स्थित नवयुग स्कूल में यह केंद्र खोला गया उद्घाटन उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने किया।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 01:13 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 01:13 PM (IST)
वैक्सीन खुशखबरी: ओलंपिक में जाने वाले खिलाड़ियों और विदेश में पढ़ने के लिए जाने वालों को यहां लगेगा दूसरा टीका, नहीं करना है इंतजार
दिल्ली में खोला गया देश का पहला टीकाकरण केंद्र, जहां लगेगी दूसरी डोज

नई दिल्ली, [राहुल सिंह]। टोक्यो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाडि़यों और विदेश में पढ़ने वाले छात्रों को कोरोनारोधी टीके की दूसरी के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सोमवार को दिल्ली सरकार ने देश के पहले ऐसे टीकाकरण केंद्र की शुरुआत की है, जहां विदेश जाने वाले खिलाडि़यों, नौकरीपेशा लोगों व छात्रों को निर्धारित समय से पहले ही टीका लगाया जाएगा। नई दिल्ली के मंदिर मार्ग स्थित नवयुग स्कूल में यह विशेष केंद्र खोला गया, जिसका उद्घाटन उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने किया।

पहले दिन 200 लोगों को टोकन बांटे गए, जिनमें से 180 लोगों को दूसरी डोज लगी। इनमें अधिकतर छात्र शामिल थे। उन्हें अमेरिका, जर्मनी, रूस, इंग्लैंड, कनाडा समेत अन्य देशों में पढ़ाई के लिए जाना है। डाक्टर आनंद ने बताया कि केंद्र पर उन लोगों को टीका लगाया जाएगा, जिन्हें 31 अगस्त तक 84 दिन पूरे नहीं हो रहे हैं। ऐसे में इसके पहले विदेश जाने वाले लोगों के लिए ये बड़ी राहत है।

पहले दिन केंद्र पर पहुंचे ध्रुव, तरुण और ऋषभ का कहना है कि उन्हें जुलाई में ही पढ़ाई के लिए विदेश जाना है। सरकार के इस फैसले से उन्हें बड़ी राहत मिली है। अब वह अपना टिकट बुक करा सकेंगे। वहीं केंद्र पर ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए जाने वाले राजीव पटेल नाम के एथलीट ने भी टीके की दूसरी डोज ली।

उधर दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार से अपील है कि जल्द से जल्द वैक्सीन उपलब्ध करवाई जाए। आम आदमी पार्टी की वरिष्ठ नेता और विधायक आतिशी ने दिल्ली सरकार की ओर से टीकाकरण बुलेटिन जारी किया। उन्होंने कहा कि राजधानी में फिलहाल 18 से 44 वर्ष के बीस फीसद युवा वैक्सीन लगवा चुके हैं। युवाओं के लिए सोमवार सुबह तक 18 हजार कोवैक्सीन और 42 हजार कोविशील्ड की डोज उपलब्ध थी। जिनमें से कोविशील्ड की 30 हजार डोज सोमवार को लग गईं।

दिल्ली के पास 45 वर्ष से अधिक उम्र की श्रेणी के लिए कोवैक्सीन का 11 दिन और कोविशील्ड का 24 दिन का स्टाक उपलब्ध है। दिल्ली में 60,88,469 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इनमें से 46,45,750 लोगों को पहली और 14.42 लाख लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग गई हैं। राजधानी में 13 जून को कुल 14,448 वैक्सीन की डोज लगाई गई हैं। सरकारी टीकाकरण केंद्र रविवार होने की वजह से बंद थे, सिर्फ निजी अस्पतालों में टीकाकरण हुआ है।

chat bot
आपका साथी