उत्तराखंड चुनाव से पहले दिल्ली सरकार ने बदला पटपड़गंज विधानसभा क्षेत्र की दो सड़कों का नाम

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि हीरा सिंह राणा की कविताएं आगे आने वाली पीढ़ियों के लिए मिसाल बनेंगी। उन्होंने जो लिखा है वो देश के काम आने वाला है। हीरा सिंह राणा के गीत कुमाऊ के सौन्दर्य के साथ-साथ पहाड़ों के संघर्षों का चित्र प्रस्तुत करते है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 11:55 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 11:55 AM (IST)
उत्तराखंड चुनाव से पहले दिल्ली सरकार ने बदला पटपड़गंज विधानसभा क्षेत्र की दो सड़कों का नाम
शहीद केसरी चंद और लोक गायक हीरा सिंह राणा के नाम से जानी जाएगी पटपड़गंज विधानसभा क्षेत्र की दो सड़कें

नई दिल्ली [पुष्पेंद्र कुमार]। पटपड़गंज विधानसभा क्षेत्र के वेस्ट विनोद नगर वार्ड में सी-ब्लाक मार्ग नंबर- चार लोकगायक स्वर्गीय हीरा सिंह राणा और वेस्ट विनोद नगर रेड लाइट से सिल्वर लाइन अस्पताल तक रोड अब अमर शहीद वीर केसरी चंद्र मार्ग के नाम से जानी जाएगी। इन दोनों सड़कों का नामकरण किया गया, रविवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इसका लोकार्पण किया। इस मौके पर नेता प्रतिपक्ष मनोज त्यागी व पार्षद गीता रावत मौजूद रही।

हीरा सिंह की कविताएं आने वाले पीढ़ियों के लिए मिसाल बनेंगी

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि हीरा सिंह राणा की कविताएं आगे आने वाली पीढ़ियों के लिए मिसाल बनेंगी। उन्होंने जो लिखा है वो देश के काम आने वाला है। हीरा सिंह राणा के गीत कुमाऊ के सौन्दर्य के साथ-साथ पहाड़ों के संघर्षों का चित्र प्रस्तुत करते है।

पहाड़ का दर्द लोगाें के सामने रखा

पहाड़ का दर्द, पहाड़ों में फैले भेदभाव, सुविधाओं की कमी से लोगों का पलायन के मुद्दों को हीरा सिंह राणा ने बहुत प्रखरता के साथ उठाया है। हीरा सिंह राणा ने अपनी कविताओं को कुमाउंनी भाषा में लिखा, लेकिन अब उसका हिंदी अनुवाद भी हुआ है। इससे हिंदी भाषी लोगों को भी कुमाऊं की संस्कृति और सौंदर्य को समझने का मौका मिलेगा।

24 साल की उम्र में दी आहुति

वहीं उपमुख्यमंत्री ने कहा कि नेताजी सुभाषचंद्र बोस की आजाद हिंद फौज के सिपाही अमर शहीद वीर केसरी चंद्र ने मात्र 24 साल की उम्र में आजादी की लड़ाई में अपनी आहुति दे दी। हमारे इन्ही स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान के कारण आज हम खुली हवा में सांस ले पा रहे है। ऐसे अमर शहीदों के बलिदान को लोग न भूले इसलिए विनोद नगर रेड लाइट से सिल्वर लाइन अस्पताल तक स्थित रोड अब अमर शहीद वीर केसरी चंद्र मार्ग के नाम जाना जाएगा, ताकि युवा और आने वाली पीढ़ी शहीद केसरी चंद्र व उनके काम से प्रेरणा ले सके और उनमें देश के लिए कुछ कर गुजरने का जज्बा पैदा हो। लोग जब इस मार्ग से गुजरे तो उनका सीना गर्व से चौड़ा हो सके। ये हमारे अमर शहीद सेनानियों के लिए सच्ची श्रद्धांजलि होगी। लोकार्पण कार्यक्रम में आरडब्ल्यूए पदाधिकारी व आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी