UPSC Result 2019: 39वीं रैंक हासिल करने वालीं रुचि की आसान नहीं रही है सफलता की कहानी

UPSC Result 2019 रुचि ने वर्ष 2014 में दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के साउथ कैंपस के प्रतिष्ठित लेडी श्रीराम कॉलेज से बीए प्रोग्राम की पढ़ाई की थी।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Tue, 04 Aug 2020 03:59 PM (IST) Updated:Tue, 04 Aug 2020 04:54 PM (IST)
UPSC Result 2019: 39वीं रैंक हासिल करने वालीं रुचि की आसान नहीं रही है सफलता की कहानी
UPSC Result 2019: 39वीं रैंक हासिल करने वालीं रुचि की आसान नहीं रही है सफलता की कहानी

नई दिल्ली [राहुल मानव]। UPSC Result 2019: यूपीएससी में पूरे भारत में 39वीं रैंक लाने वाली रुचि बिंदल मूल रूप से राजस्थान के नागौड़ जिले के मकराना कस्बे की निवासी हैं। उन्होंने वर्ष 2014 में दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के साउथ कैंपस के प्रतिष्ठित लेडी श्रीराम कॉलेज से बीए प्रोग्राम की पढ़ाई की थी। इसके बाद वर्ष 2016 में जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जेएमआइ) से एमए (संघर्ष विश्लेषण एवं शांति निर्माण) पाठ्यक्रम की पढ़ाई पूरी की थी।

आसान नहीं रहा रुचि का सफर

रूचि का सफर आसान नहीं रहा है। उन्होंने पांचवी बार में यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल की है। 26 वर्ष की रूचि ने इससे पहले 2014 में प्रथम बार, 2015 में दूसरी बार, 2016 में तीसरी बार, 2017 में चौथी बार यूपीएससी की परीक्षा दी थी। इनमें से सभी बार वह असफल रहीं। सिर्फ 2017 में चौथी बार वह यूपीएससी परीक्षा का प्रीलिम्स निकाल पाई थीं और मेंस में रह गई थीं।

कामयाबी का सफर में माता-पिता को देतीं हैं श्रेय

वह अपनी कामयाबी का श्रेय अपने माता-पिता और डीयू एवं जामिया के प्रोफेसरों को देती हैं। उन्होंने वर्ष 2019 में यूपीएससी परीक्षा का प्रीलिम्स निकालने के बाद जामिया मिल्लिया इस्लामिया के रेजिडेंशियल कोचिंग अकादमी (आरसीए) में प्रशिक्षण लेना शुरू किया था। उन्हें 2019 में प्रीलिम्स निकालने के बाद सीधे जामिया के आरसीए में यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी के लिए दाखिला मिल गया था।

आरसीए के प्रशिक्षण से मिली मदद

आरसीए से प्रशिक्षण लेते हुए रुचि ने मेंस परीक्षा उत्तीर्ण की और साक्षात्कार में भी सफलता प्राप्त की। रुचि के परिवार में माता इंदिरा अग्रवाल , पिता राजिंद्र अग्रवाल और एक भाई व बहन हैं। पिता का संगमरमर का व्यवसाय है। आरसीए की तरफ से देश भर में प्रतिभावान उम्मीदवारों को यूपीएससी परीक्षा के लिए मुफ्त में प्रशिक्षण देने के लिए एक टेस्ट आयोजित होता है। इस टेस्ट में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को मुफ्त में यूपीएससी परीक्षा के लिए कोचिंग दी जाती है।

बाल विवाह को खत्म करने के लिए करूंगी काम

रुचि ने बताया कि वह राजस्थान में आइएएस प्रशासनिक पद पर कार्यरत होना चाहती हैं। रुचि ने कहा कि मुझे राजस्थान में काम करने का अवसर मिलता है तो मैं इस राज्य से बाल विवाह को खत्म करने पर काम करूंगी।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

chat bot
आपका साथी