Azadi ka Amrit Mahotsav: केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने 'अमृत रन' को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

Azad ka Amrit Mahotsav केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने रविवार को आजादी का अमृत महोत्सव में आयोजित अमृत रन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान उनके साथ दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना भी मौजूद रहे।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 09:01 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 09:01 AM (IST)
Azadi ka Amrit Mahotsav: केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने 'अमृत रन' को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना
केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने 'अमृत रन' को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। पुलिस स्मृति सप्ताह के तहत चाणक्यपुरी स्थित राष्ट्रीय पुलिस स्मारक में कार्यक्रम आयोजित कर शहीदों को याद किया गया। इस मौके पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित कर शहीद हुए पुलिस के जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्होंने अपने कर्तव्य का पालन करते हुए प्राणों की आहुति दी है। मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित नित्यानंद राय को इस अवसर पर दिल्ली पुलिस की ओर से औपचारिक सलामी दी गई।

समारोह में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री ने अमृत रन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। दौड़ में पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना समेत कई वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए। अमृत रन, कौटिल्य मार्ग व विनय मार्ग होते हुए मुख्य सुरक्षा लाइन पर समाप्त हुई। यह प्रतीकात्मक दौड़ थी, जिसमें दिल्ली पुलिस के अलावा एनएसजी, आइटीबीपी, एनडीआरएफ, आरपीएफ, सीआइएसएफ, एसएसबी, बीएसएफ व सीआरपीएफ की 75 महिला व पुरुष कर्मियों ने भाग लिया। समारोह के बाद दिल्ली पुलिस के शहीदों और सेवारत कर्मियों के परिवारों ने राष्ट्रीय पुलिस स्मारक का दौरा किया और शहीदों को श्रद्धांजलि दी। मेमोरियल कांप्लेक्स में उन्होंने संग्रहालय को देखा। उन्हें पुलिस कर्मियों के बहादुर कृत्यों को उजागर करने वाली कुछ लघु फिल्में दिखाई गईं।

शाम को पुलिस आयुक्त समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने अपने-अपने परिवार के सदस्यों के साथ राष्ट्रीय पुलिस स्मारक का दौरा किया। राकेश अस्थाना ने भी स्मारक पर माल्यार्पण कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। उसके बाद पुलिस के ब्रास बैंड और महिला पाइप बैंड ने देशभक्ति की धुन बजाई।

इस अवसर पर तीन लघु वीडियो, स्मृति दिवस-2021 पर दिल्ली पुलिस शहीद, महामारी के दौरान दिल्ली पुलिस की ओर से राहत कार्य और महिला पुलिसिंग प्रदर्शित किए गए। पुलिस स्मृति सप्ताह 22 से 30 अक्टूबर तक मनाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी