केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने राजघाट डिपो पर हाइड्रोजन सीएनजी संयंत्र का किया शुभारंभ, कहा- इससे कम होगा प्रदूषण

Air Pollution केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने राजघाट बस डिपो में हाइड्रोजन सीएनजी संयंत्र और डिस्पेंसिंग सिस्टम का किया शुभारंभ। इस मौके पर प्रमुख रूप से दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत भी मौजूद रहे।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 04:55 PM (IST) Updated:Tue, 20 Oct 2020 06:47 PM (IST)
केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने राजघाट डिपो पर हाइड्रोजन सीएनजी संयंत्र का किया शुभारंभ, कहा- इससे कम होगा प्रदूषण
केंद्रीय मंत्री मंत्री धर्मेंद्र प्रधान। फोटो- पीटीआइ।

नई दिल्‍ली, जागरण संवाददाता। दिल्‍ली में बढ़ते हुए प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार पुरजोर प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने राजघाट बस डिपो में हाइड्रोजन सीएनजी संयंत्र और डिस्पेंसिंग सिस्टम का किया शुभारंभ। इस मौके पर प्रमुख रूप से दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत भी मौजूद रहे। इस हाइड्रोजन सीएनजी संयंत्र से आज से 50 बसों में ये ईंधन भरा जाएगा। यहां से ईंधन उपलब्ध कराया जाना शुरू हो गया है। इधर, बसों में किसी तरह का बदलाव नही किया गया है। दिल्ली में लगाया प्लांट प्रतिदिन 4 टन ईंधन तैयार करेगा।

वैज्ञानिकों पर पूरा भरोसा

इस मौके पर धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि हमें अपने वैज्ञानिकों पर 100 फीसद भरोसा है। उन्होंने कहा कि जब प्रदूषण बढ़ता है तो हम सभी को चिंता होती है। यह पायलेट प्रोजक्ट नहीं है। हम आज यह प्रयोग देश को सौंप रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2015 में विश्व के सामने वादा करके आये हैं कि भारत प्रदूषणकारी देश नहीं रहेगा।

देश का पहला प्लांट शुरू

देश में यह पहला प्लांट शुरू किया गया है। देश मे 4 लाख करोड़ की लागत से गैस इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है। हम कहना चाहते है कि इस गैस को दिल्ली की सभी बसों में लागू किया जाएगा। छोटे वाहनों में भी इस गैस का उपयोग किया जाएगा। इस कारण आज का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है कि सीएनजी गैस में हम ने हाइड्रोजन मिलाना शुरू किया है। इससे दिल्ली में प्रदूषण कम होगा।

दिल्‍ली में केजरीवाल सरकार का रेड लाइन ऑन इंजन ऑफ अभियान शुरू

इससे पहले भी केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने फेसबुक से लाइव आकर लोगों से प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में जनता को जुड़ने की अपील की थी। इधर दिल्‍ली के सीएम लगातार प्रदूषण के खिलाफ काम कर रहे हैं। उन्‍होंने हाल में ही रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ महाअभियान शुरू किया है। इस दौरान लोगों से रेड लाइन के दौरान गाड़ी ऑफ करने के लिए प्रेरित किया जाएगा ताकि प्रदूषण का स्‍तर कम हो सके।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी