केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आनलाइन रखी इग्नू के क्षेत्रीय केंद्र भवनों की आधारशिला, जन-जन तक पहुंचेगी उच्‍च शिक्षा

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने रविवार को आनलाइन माध्यम से बैंगलोर नोएडा और पुणे में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के क्षेत्रीय केंद्र भवनों की आधारशिला रखी। प्रधान ने कहा कि इग्नू उच्च शिक्षा को जन-जन तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

By Ppradeep ChauhanEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 07:49 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 07:49 PM (IST)
केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आनलाइन रखी इग्नू के क्षेत्रीय केंद्र भवनों की आधारशिला, जन-जन तक पहुंचेगी उच्‍च शिक्षा
केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आनलाइन किया संबोधन।

नई दिल्‍ली, जागरण संवाददाता। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने रविवार को आनलाइन माध्यम से बैंगलोर, नोएडा और पुणे में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के क्षेत्रीय केंद्र भवनों की आधारशिला रखी। बतौर मुख्य अतिथि के रूप में छात्रों और कर्मचारियों को संबोधित करते हुए प्रधान ने कहा कि इग्नू उच्च शिक्षा को जन-जन तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। देश में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए शीर्ष स्तर का बुनियादी ढांचा भी अनिवार्य है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 (एनईपी) के संदर्भ में बात करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि नई नीति में भारत को एक वैश्विक ज्ञान केंद्र और ओडीएल प्रणाली (मुक्त और दूरस्थ शिक्षा) के रूप में स्थापित करने की परिकल्पना की गई है। इस दौरान इग्नू कुलपति प्रो. नागेश्वर राव ने कहा कि इग्नू में यह हमारे लिए एक ऐतिहासिक अवसर है। जब तीन क्षेत्रीय केंद्रों के भवनों की आधारशिला रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि एनईपी के अनुसार हम भारत को ग्लोबल नालेज हब बनाने के बड़े उद्देश्य को पूरा करने के लिए मंत्रालय द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए मिलकर काम करेंगे।

उन्होंने शिक्षा मंत्री द्वारा अपने संबोधन में उल्लिखित तकनीकी-सक्षम शिक्षा का उपयोग करने पर जोर दिया। उन्‍होंने कहा कि देश के विभिन्‍न राज्‍यों में इंदिरा गांधी राष्‍ट्रीय मुक्‍त विवि के केंद्र होने से शिक्षा को एक नई दिशा मिल सकेगी। इन केंद्रों के माध्‍यम से देश के युवाओं को रोजगारपरक शिक्षा भी आसानी से मिल सकेगी। जन-जन तक शिक्षा की ज्‍योत‍ि पहुंचेगी।  

इस दौरान प्रति कुलपति प्रो. आरपी दास, प्रो. उमा कंजीलाल, प्रो. सुमित्रा कुकरेती, निदेशक क्षेत्रीय सेवा प्रभाग डा. श्रीकांत महापात्र, वित्त अधिकारी जितेंद्र गंगवार, तीनों क्षेत्रीय केंद्रों के निदेशक भी कार्यक्रम में आनालइन मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन इग्नू मुख्यालय की आरएसडी डा. हेमा पंत ने किया।

chat bot
आपका साथी