Delhi Road Accident: दिल्ली में बस चालकों की लापरवाही दुर्भाग्यपूर्ण

Delhi Road Accident हादसों की एक बड़ी वजह सड़क पर डिवाइडर न होना है। डिवाइडर न होने के कारण वाहन चालक तेजी से आगे निकलने की होड़ में दूसरी लेन में चले जाते हैं जिसका दुष्परिणाम जानलेवा हादसे के रूप में सामने आता है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 09:47 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 09:47 AM (IST)
Delhi Road Accident: दिल्ली में बस चालकों की लापरवाही दुर्भाग्यपूर्ण
Delhi Road Accident: दिल्ली में बस चालकों की लापरवाही दुर्भाग्यपूर्ण

नई दिल्ली [सौरभ भारद्वाज]। पश्चिमी दिल्ली के झटीकरा इलाके में क्लस्टर बस की चपेट में आने से कार में सवार दो भाइयों समेत तीन लोगों की मौत व एक अन्य के गंभीर रूप से घायल हो जाने की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। हादसे की वजह क्लस्टर बस चालक द्वारा तेज गति और लापरवाही से वाहन चलाना है, लेकिन मामला तब और भी गंभीर हो जाता है जब यह सामने आता है कि इसी सड़क पर पूर्व में भी हादसे हो चुके हैं। यहां हादसों की एक बड़ी वजह सड़क पर डिवाइडर न होना है। डिवाइडर न होने के कारण वाहन चालक तेजी से आगे निकलने की होड़ में दूसरी लेन में चले जाते हैं, जिसका दुष्परिणाम जानलेवा हादसे के रूप में सामने आता है।

मिली जानकारी के मुताबिक, छह माह पूर्व इस सड़क पर दो कारों की आमने-सामने की टक्कर हो गई थी, जिसमें दो युवकों की मौत हो गई थी। यह सही है कि सड़क पर डिवाइडर न होना हादसे की एक वजह अवश्य है, लेकिन यदि क्लस्टर बस चालक सावधानीपूर्वक और मर्यादित गति से बस चला रहा होता तो तीन लोगों की जान नहीं जाती।

गौरतलब है कि क्लस्टर बसों के चालकों द्वारा लापरवाही से वाहन चलाने के कारण हादसे होने के मामले आए दिन सामने आते हैं, अनेक बार ये हादसे जानलेवा भी साबित होते हैं। ऐसे में क्लस्टर बस चालकों के प्रशिक्षण पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। क्लस्टर बस संचालकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि चालक लापरवाही और अमर्यादित गति से वाहन न चलाने पाएं। इसके लिए इनकी निगरानी की व्यवस्था भी की जानी चाहिए और लापरवाही से वाहन चलाते पाए जाने पर बस चालकों को दंडित किया जाना चाहिए। साथ ही सरकार को सड़क पर डिवाइडर बनवाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी