Delhi Traffic: दिल्ली के इन 20 चौराहों पर बनेंगे यू-टर्न, लाखों लोगों का सफर होगा आसान

Delhi Traffic 50 लालबत्ती को और खत्म करने के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया है। दिल्ली सरकार भी इस व्यवस्था के पक्ष में है।

By JP YadavEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2020 02:06 PM (IST) Updated:Wed, 05 Aug 2020 02:40 PM (IST)
Delhi Traffic: दिल्ली के इन 20 चौराहों पर बनेंगे यू-टर्न, लाखों लोगों का सफर होगा आसान
Delhi Traffic: दिल्ली के इन 20 चौराहों पर बनेंगे यू-टर्न, लाखों लोगों का सफर होगा आसान

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Traffic:  राजधानी दिल्ली की सड़कों पर लगने वाले जिस जाम को दूर करने के लिए यातायात पुलिस और लोक निर्माण विभाग वर्षों से माथापच्ची कर रहे थे। उसे दूर करने में बैक टू बैक यू-टर्न व्यवस्था कारगर साबित हो रही है। इस व्यवस्था के तहत अब तक राजधानी में 22 लालबत्ती समाप्त कर लोगों को जाम से मुक्ति दिलाई जा चुकी है। वहीं 50 लालबत्ती को और खत्म करने के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया है। दिल्ली सरकार भी इस व्यवस्था के पक्ष में है, क्योंकि इससे मोटी रकम खर्च किए बिना ही कम समय में जाम की समस्या दूर हो रही है।

इस व्यवस्था के लिए जाम वाले निर्धारित चौराहे का लोक निर्माण विभाग, यातायात पुलिस और केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान के विशेषज्ञ निरीक्षण करते हैं। इसके लिए बैक टू बैक यू-टर्न बनाने के लिए अध्ययन करते हैं। इसमें सड़क की चौड़ाई, वाहनों का दबाव आदि देखा जाता है। इसके बाद सर्वसम्मति से फैसला लेकर लालबत्ती हटाकर यू टर्न बनाया जाता है। इस कार्य में महज एक से दो सप्ताह का समय लगता है और पैसा भी नाम मात्र का ही खर्च होता है।

गुरु हनुमान सोसायटी आफ इंडिया के अध्यक्ष अतुल रंजीत कुमार का कहना है कि इस व्यवस्था को लागू करने के लिए उन्होंने 2014-15 में प्रयास शुरू किए थे। हालांकि, दो साल लोक निर्माण विभाग, यातायात पुलिस सहित सीआरआरआइ (केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान) को यू-टर्न व्यवस्था का लाभ समझाने में लग गए। इसके बाद अप्रैल 2017 में पहली बार यातायात पुलिस के तत्कालीन विशेष आयुक्त अजय कश्यप ने रोहिणी सर्कल के तत्कालीन यातायात निरीक्षक बलजीत ¨सह को परीक्षण करने के लिए कहा था।

इन चौराहों पर भी बनेंगे यू-टर्न

आइटीओ चौराहा चिराग दिल्ली चौराहा पीरागढ़ी चौराहा महरौली टीबी अस्पताल तिराहा कुतुबमीनार तिराहा अंधेरिया मोड़ तिराहा साकेत मंदिर मार्ग टी-प्वाइंट एशियन मार्केट टी-प्वाइंट खानपुर टी-प्वाइंट कंझावला चौराहा किंग्सवे कैंप चौराहा दिल्ली विश्वविद्यालय तिराहा मॉल रोड़ तिराहा दिल्ली गेट चौराहा राजघाट चौराहा ब्रिटानिया चौराहा कड़कड़डूमा न्यायालय क्षेत्र में दो स्थानों पर उत्तम नगर बस टर्मिनल के समीप तिराहा (पंखा रोड़ टी-प्वाइंट) उत्तम नगर से जनकपुरी डी-ब्लॉक के बीच चार तिराहे इंद्रलोक मेट्रो स्टेशन चौराहा

दिनेश कुमार (पूर्व प्रमुख, लोक निर्माण विभाग) का कहना है कि यह एक अच्छी व्यवस्था है, यदि किसी लालबत्ती पर फ्लाईओवर नहीं बनाया जा सकता है तो इस व्यवस्था से जाम की समस्या से निपटा जा सकता है। हालांकि, यदि यातायात बहुत ज्यादा बढ़ जाता है तो फ्लाईओवर बनाना ही पड़ेगा। 

chat bot
आपका साथी