निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर बनेगी दो मंजिला नई इमारत, पढ़िए क्या-क्या होगी सुविधाएं

मुख्य इमारत के साथ नई इमारत बनाने की योजना है। इसके भूतल पर टिकट बुकिंग समेत अन्य काम होंगे। प्रथम तल पर यात्रियों के लिए रिटाइरिंग रूम व सामान रखने के लिए क्लाक रूम बनेगा। इसके साथ ही रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) का सीसीटीवी कंट्रोल कक्ष होगा

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Thu, 27 Jan 2022 05:20 PM (IST) Updated:Thu, 27 Jan 2022 05:20 PM (IST)
निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर बनेगी दो मंजिला नई इमारत, पढ़िए क्या-क्या होगी सुविधाएं
हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर नई इमारत बनाने की तैयारी है।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर नई इमारत बनाने की तैयारी है। दो मंजिल वाली इमारत में बुकिंग कार्यालय सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध होगी। नई इमारत के लिए निविदा की प्रक्रिया शुरू हो गई है। मुख्य इमारत के साथ नई इमारत बनाने की योजना है। इसके भूतल पर टिकट बुकिंग समेत अन्य काम होंगे। प्रथम तल पर यात्रियों के लिए रिटाइरिंग रूम व सामान रखने के लिए क्लाक रूम बनेगा। इसके साथ ही रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) का सीसीटीवी कंट्रोल कक्ष होगा जिससे पूरे स्टेशन परिसर पर नजर रखी जा सकेगी। इससे स्टेशन परिसर की सुरक्षा व्यवस्था बेहतर करने में मदद मिलेगी।

इस प्रमुख रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन लगभग दो सौ ट्रेनों की आवाजाही होती है और दो लाख के करीब यात्री पहुंचते हैं। यहां मुंबई राजधानी, गतिमान एक्सप्रेस सहित कई महत्वपूर्ण ट्रेनें चलती हैं। आने वाले समयमें यहां से ट्रेनों की संख्या बढ़ेगी। नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली पर बोझ कम करने के लिए वहां से कई ट्रेनों को दूसरे स्टेशन से चलाने की तैयारी है।

कई ट्रेनें हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर भी स्थानांतरित की जाएंगी। इसे ध्यान में रखते हुए यहां यात्री सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। कुछ समय पहले नया प्लेटफार्म भी बनाया गया है। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि इमारत के निर्माण के लिए निविदा मांगी गई है। फरवरी मध्य तक लोग आवेदन कर सकते हैं। निविदा जारी होने के आठ माह के भीतर निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य है। उम्मीद है कि इस वर्ष के अंत तक इमारत बनकर तैयार हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी