फिल्मों में निवेश करने पर मोटा मुनाफा देने का दिया झांसा, 33 लोगों से ठग ले गया दो करोड़ रुपये, पढ़िए पूरी कहानी

दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने फिल्मों में निवेश करने पर मोटा मुनाफा देने का झांसा देकर 33 पीडि़तों से दो करोड़ की ठगी करने वाले एक कंपनी के निदेशक को मुंबई से गिरफ्तार किया है। वह पैसा लेकर विदेश भागने की फिराक में था इससे पहले ही उसे दबोच लिया गया।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 01:25 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 01:25 PM (IST)
फिल्मों में निवेश करने पर मोटा मुनाफा देने का दिया झांसा, 33 लोगों से ठग ले गया दो करोड़ रुपये, पढ़िए पूरी कहानी
ठगी के पैसे के साथ विदेश भागने की फिराक में था एक निदेशक।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने फिल्मों में निवेश करने पर मोटा मुनाफा देने का झांसा देकर 33 पीडि़तों से दो करोड़ की ठगी करने वाले एक कंपनी के निदेशक को मुंबई से गिरफ्तार किया है। वह पैसा लेकर विदेश भागने की फिराक में था, इससे पहले ही उसे दबोच लिया गया। पुलिस के अनुसार जांच में पाया गया कि आरोपितों ने निवेशकों से धोखाधड़ी करने के लिए स्वैग प्रोडक्शन प्राइवेट लिमिटेड नाम से कंपनी बनाई। गाजियाबाद के राज नगर एक्सटेंशन निवासी आरोपित उदित ओबेराय इस कंपनी में 50 फीसद शेयर होल्डर है।

आरोपितों ने निवेशकों को विश्वास में लेने के लिए फिल्म के फर्जी ट्रेलर भी लांच किए थे। जब निवेशकों से प्राप्त रकम करोड़ों में हो गई तो वे पैसे लेकर फरार हो गए। अब तक की जांच में 33 पीडि़तों से दो करोड़ रुपये की ठगी की बात सामने आई है। पीडि़तों की शिकायत पर वर्ष 2019 में कंपनी के निदेशकों के खिलाफ एफआइआर दर्ज की गई थी।

शुरू में निवेशकों को वापस दिए पैसे

कंपनी बनाने के बाद शुरुआत में आरोपितों ने कुछ निवेशकों को किश्तों में पैसा दिया, लेकिन बाद में रोक दिया। जब पीडि़तों ने कंपनी से संपर्क किया तो कंपनी का कार्यालय बंद मिला। यह भी पता चला कि लांच किए गए फिल्मों के सभी ट्रेलर फर्जी थे। सोमवार को एसीपी कपिल पाराशर की देखरेख में एसआइ जसवीर सिंह व एएसएआइ विनोद की टीम ने आरोपित उदित को मुंबई से गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में पता चला कि आरोपित आर्मेनिया भागने की फिराक में था।

उधर साकेत थाना पुलिस ने चोरी की स्कूटी से झपटमारी करने वाले दो बदमाशों को गिरफ्तार किया है। आरोपितों से पुलिस टीम ने लूट का मोबाइल और घटना में इस्तेमाल बाइक बरामद की है। आरोपितों की पहचान आदित्य उर्फ गोलू और वसीम के रूप में की गई है। आरोपितों के खिलाफ लूट और चोरी के नौ से अधिक मुकदमे दर्ज हैं। दक्षिणी जिले के पुलिस उपायुक्त अतुल कुमार ठाकुर ने बताया कि 10 सितंबर को पुष्प विहार की रहने वाली एक महिला ने स्कूटी सवार बदमाशों के खिलाफ लूट की शिकायत दर्ज कराई। आरोपित महिला से बैग लूट कर फरार हो गए थे।

पीड़िता की शिकायत के आधार पर पुलिस टीम ने घटना स्थल के आसपास के सीसीटीवी फुटेज की जांच की। इस दौरान आरोपितों की शिनाख्त के बाद पुलिस टीम ने खिड़की एक्सटेंशन के पास से आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया। आरोपितों ने पुलिस को बताया कि वह सुनसान इलाके में खड़ी स्कूटी चोरी कर उसी स्कूटी से झपटमारी करते थे। इसके बाद वह स्कूटी दूरदराज के इलाकों में बेच देते थे।

chat bot
आपका साथी