Delhi: एटीएम से पैसे निकालने में मदद करने के नाम पर धोखाधड़ी, दो आरोपित गिरफ्तार

दिल्ली के निहाल विहार थाना पुलिस ने धोखाधड़ी कर लोगों के खाते से रुपये उड़ाने के मामले में दो आरोपितों को दबोचा है। आरोपितों के पास से पुलिस ने 16 एटीएम कार्ड स्वाइप मशीन व मोटरसाइकिल बरामद की है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 03:24 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 03:24 PM (IST)
Delhi: एटीएम से पैसे निकालने में मदद करने के नाम पर धोखाधड़ी, दो आरोपित गिरफ्तार
मदद के बहाने धोखाधड़ी करने वाले दो आरोपित गिरफ्तार

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। निहाल विहार थाना पुलिस ने धोखाधड़ी कर लोगों के खाते से रुपये उड़ाने के मामले में दो आरोपितों को दबोचा है। आरोपितों के पास से पुलिस ने 16 एटीएम कार्ड, स्वाइप मशीन व मोटरसाइकिल बरामद की है। आरोपित ऐसे लोगों को निशाना बनाते थे जो एटीएम से पैसे निकालने में दिक्कत महसूस करते थे। ऐसे लोगों को मदद पहुंचाने के नाम पर आरोपित उनसे कार्ड लेते और उसे बदल देते थे। खासकर कम पढ़े लिखे व बुजुर्ग लोग इनके निशाने पर होते थे।

बाहरी जिला पुलिस उपायुक्त ने बताया कि चार सितंबर को अमनपुरी निवासी बलराम ने निहाल विहार में ठगी की शिकायत की। उन्होंने बताया कि वे 27 अगस्त को अध्यापक नगर स्थित एसबीआइ एटीएम बूथ पर पैसे निकालने गए थे। पैसे निकालने के दौरान एक युवक बूथ में आया। पैसे नहीं निकलने पर उसने बताया कि सर्वर ठीक से काम नहीं कर रहा है या फिर उनके कार्ड की अवधि समाप्त हो गई है।

आरोपित ने मदद करने के बहाने उनके हाथ से एटीएम कार्ड ले लिया और मशीन में लगाकर देखा। पैसे नहीं निकलने पर तकनीकी कारण बताकर उन्हें कार्ड वापस कर चला गया। घर जाने पर बलराम ने देखा कि उनके पास किसी अन्य व्यक्ति का कार्ड है। कुछ देर बाद जब उन्होंने अपने बैंक खाते की जांच की तो पता चला कि उससे करीब 34 हजार रुपये किसी ने निकाल लिए हैं।

पुलिस ने ठगी और धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर जांच शुरू की। पुलिस ने शनिवार को गुप्त जानकारी पर अध्यापक नगर से सुल्तानपुरी निवासी सुमित और रोहित को गिरफ्तार कर लिया।

बैंक से पांच लाख रूपये की लूट

वहीं, माडल टाउन इलाके में स्वर्ण आभूषणों पर कर्ज देने वाले बैंक से पांच लाख रुपये की लूट की वारदात सामने आई है। पुलिस एफआइआर दर्ज कर जांच कर रही है। जानकारी के अनुसार गुजरांवाला टाउन में 24 कैरेट नाम से बैंक है। जहां स्वर्ण आभूषणों को गिरवी रखकर कर्ज दिया जाता है।

शुक्रवार दोपहर नकाब लगाए दो युवक बैंक में आए और कर्मचारियों को पिस्टल के बल पर बंधक बना लिया और पांच लाख रुपये लूटकर फरार हो गये। पुलिस अधिकारी ने बताया कि जांच में सामने आया है कि बदमाश वारदात के बाद किंग्स वे कैंप की तरफ भागे हैं। पुलिस बदमाशों की तलाश कर रही है।

chat bot
आपका साथी