एयरपोर्ट पर अमेरिकी डालर की तस्करी में दो अफगानी महिला गिरफ्तार

सीआइएसएफ के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि घटना तीन मार्च की है। बल के कर्मी सेक्युरिटी होल्ड एरिया में यात्री और उनके सामान की सुरक्षा जांच कर रहे थे। तभी जवानों ने बैग एक्सरे मशीन पर महमूदा सेेदिकी नाम की अफगानी महिला यात्री के हैंड बैगेज में संदिग्ध छवि देखी।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 08:32 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 08:32 PM (IST)
एयरपोर्ट पर अमेरिकी डालर की तस्करी में दो अफगानी महिला गिरफ्तार
महिला के पास से 56 लाख रुपये मूल्य के डालर बरामद

नई दिल्ली [संतोष शर्मा]। आइजीआइ एयरपोर्ट पर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) ने अमेरिकी डालर की तस्करी में दो अफगानी महिला को दबोचा है। उनके पास से 76 हजार 500 अमेरिकी डालर बरामद हुए हैं। इसकी कीमत भारतीय रुपये में 56.8 लाख रुपया है। एक महिला ने मिठाई के डिब्बे में डालर छुपा रखे थे। डालर जब्त कर कस्टम अधिकारियों ने महिला तस्कर महमूदा सेेदिकी और एस्टोराई काओमी को गिरफ्तार कर लिया है। महिला तस्करों के खिलाफ फेमा अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

सीआइएसएफ के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि घटना तीन मार्च की है। बल के कर्मी सेक्युरिटी होल्ड एरिया में यात्री और उनके सामान की सुरक्षा जांच कर रहे थे। तभी जवानों ने बैग एक्सरे मशीन पर महमूदा सेेदिकी नाम की अफगानी महिला यात्री के हैंड बैगेज में संदिग्ध छवि देखी। उसका कम एयरलाइंस की काबुल जाने वाली उड़ान का टिकट बना हुआ था। बाद में बैग की तलाशी ली गई। इसमें बैग में रखे सोन पापड़ी मिठाई के डिब्बे के अंदर छुपाकर रखे गए 40 हजार अमेरिकी डालर बरामद हुए। वहीं, विदेशी महिला की तलाशी के दौरान उसके पास से पाउच में रखे 6,500 डालर और मिले।

संदेह होने पर सीसीटीवी फुटेज को खंगाला गया तो तस्कर के साथ एक अन्य महिला भी दिखी। एस्टोराई काओमी को भी कम एयरलाइंस की उड़ान से काबुल जाना था। वह सुरक्षा जांच में बचकर बोर्डिंग गेट के पास पहुंच उड़ान का इतंजार करती पाई गई। जिसके बाद सीआइएसएफ की महिला कर्मियों ने जब उसके हैंड बैग की तलाशी ली तो उसके पास से भी 30 हजार अमेरिकी डालर बरामद हुए। इसके बाद दोनों को दबोच कस्टम अधिकारियों के हवाले कर दिया गया। पूछताछ में दोनों विदेशी मुद्रा के संबंध में कोई दस्तावेज प्रस्तुत नहीं कर सकीं। जिसके बाद डालर जब्त कर दोनों विदेशी महिला को कस्टम ने गिरफ्तार कर लिया।

chat bot
आपका साथी