Delhi: शराब की होम डिलीवरी के नाम पर साइबर ठगी करने वाले दो आरोपित गिरफ्तार

आरोपित की निशानदेही पर एक अन्य व्यक्ति हाफिज तुफैल को भी लॉडो सराय से गिरफ्तार किया गया। आरोपित लॉडो सराय में एक मदरसे का संचालन करता है। पुलिस आरोपित के गैंग लीडर नसीर की तलाश कर रही है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 10:59 AM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 10:59 AM (IST)
Delhi: शराब की होम डिलीवरी के नाम पर साइबर ठगी करने वाले दो आरोपित गिरफ्तार
साइबर ठगी करने वाले दो आरोपित गिरफ्तार

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। लॉकडाउन के दौरान शराब की होम डिलीवरी के नाम पर लोगों के साथ साइबर ठगी करने वाले गिरोह का साइबर सेल ने पर्दाफाश किया। इस मामले में दक्षिण पूर्वी दिल्ली की साइबर सेल टीम ने दो आरोपितों को गिरफ्तार किया। आरोपितों के पास से चार चेकबुक, पांच सिम कार्ड व दो डेबिट कार्ड बरामद किए गए हैं। आरोपितों की पहचान हुफैजा और हाफिज तुफैल के रूप में की गई। दोनों आरोपित पांचवीं कक्षा तक पढ़े हैं।

पुलिस उपायुक्त राजेंद्र प्रसाद मीणा ने बताया कि न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी थाना क्षेत्र में रहने वाले करन पालटा ने 25 मई को फेसबुक में शराब की होम डिलीवरी को लेकर विज्ञापन देखा। इसके बाद उन्होंने दिए गए नंबरों पर संपर्क किया, जिसमें उन्हें दो बोतल के लिए चार हजार रुपये जमा करने के लिए कहा गया। उन्होंने पेटीएम के जरिये पैसे जमा करा दिया, लेकिन उन्हें शराब नहीं मिली।

इसकी शिकायत करने पर आरोपितों ने उन्हें लिंक भेजा, जिसको स्कैन करने के बाद उनके रुपये वापस होने का दावा किया गया। उन्होंने जैसे ही उस लिंक को स्कैन किया। उनके खाते से 20 हजार रुपये निकल गए। इसके बाद उन्होंने पुलिस को घटना की जानकारी दी। जांच के दौरान पुलिस को हुफैजा नाम के व्यक्ति की जानकारी हुई। पुलिस ने आरोपित को गिरफ्तार कर पूछताछ की तो सामने आया कि उसने अपने नाम से अलग-अलग खाते खुलवा रखे हैं।

इनमें राजस्थान के भरतपुर में रहने वाला एक युवक नसीर रुपये जमा करता है। इसके एवज में से कमीशन मिलता है। आरोपित के खाते को बैंक ने पहले ही हैदराबाद पुलिस के अनुरोध पर बंद कर दिया था। आरोपित की निशानदेही पर एक अन्य व्यक्ति हाफिज तुफैल को भी लॉडो सराय से गिरफ्तार किया गया। आरोपित लॉडो सराय में एक मदरसे का संचालन करता है। पुलिस आरोपित के गैंग लीडर नसीर की तलाश कर रही है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी