तुलसी शालिग्राम विवाह : तुलसी पर चढ़ी चुनर और शालीग्राम से हुई शादी

शहर के मंदिरों में तुलसी शालिग्राम विवाह समारोह धूमधाम से संपन्न् हुआ। मंदिरों में पूरी रीति रिवाज और वैदिक मंत्रोच्चार के बीच तुलसी शालिग्राम विवाह हुआ।

By Edited By: Publish:Mon, 19 Nov 2018 03:47 PM (IST) Updated:Mon, 19 Nov 2018 04:54 PM (IST)
तुलसी शालिग्राम विवाह : तुलसी पर चढ़ी चुनर और शालीग्राम से हुई शादी
तुलसी शालिग्राम विवाह : तुलसी पर चढ़ी चुनर और शालीग्राम से हुई शादी

गुरुग्राम, जेएनएन। शहर के मंदिरों में तुलसी शालिग्राम विवाह समारोह की धूम रही। मंदिरों में पूरी रीति-रिवाज और वैदिक मंत्रोच्चार के बीच तुलसी शालिग्राम विवाह हुआ और हवन भजन कीर्तन के कार्यक्रम किए गए। इसके बाद सामूहिक भोज का कार्यक्रम किया गया। लोगों ने अपने-अपने घरों में तुलसी पर चुनरी चढ़ाई और तुलसी विवाह की रस्म अदा की गई।

चुनरी चढ़ा कर की शादी 
तुलसी के पौधे के पूजन के बाद चुनरी चढ़ाई गई। देवोत्थान एकादशी के दिन लोग अपने-अपने घरों में तुलसी शालिग्राम का विवाह करते हैं। सेक्टर चार स्थित श्रीकृष्ण मंदिर में मैत्री कल्याण मंच के प्रधान एसएस सिंह दहिया, मंदिर के मुख्य पुजारी पं. विचार स्वरूप और काफी संख्या में श्रद्धालु इस विवाह समारोह में मौजूद थे। इस मौके पर मंगलाचार, वैदिक मंत्रों के बाद हवन-पूजन और भंडारा किया गया। मैत्री कल्याण मंच की ओर से गरीब परिवारों की कन्याओं के विवाह के लिए सामग्री भी दी जाती रही है।

भजन कीर्तन और मंगलगीत से भक्‍तिमय हुआ माहौल
सेक्टर-56 स्थित श्री सनातन धर्म मंदिर में तुलसी विवाह धूमधाम से संपन्न हुआ। इस मौके पर काफी संख्या में श्रद्धालु मंदिर में पहुंचे और विवाह के बाद प्रसार प्राप्त किया। कार्यक्रम में भजन-कीर्तन और मंगलगीत का गायन भी हुआ।

भक्‍ति में डूबे रहे लोग
गुरुद्वारा रोड स्थित सिद्धेश्वर मंदिर में तुलसी शालिग्राम विवाह और भजन कीर्तन का कार्यक्रम धूमधाम से संपन्न हुआ। सिद्धेश्वर मंदिर में देवोत्थान एकादशी के दिन खाटू श्याम का जन्मोत्सव भी धूमधाम से मनाया गया।

श्‍याम नाम का हुआ जिक्र
मंदिर के मुख्य पुजारी पं. लक्ष्मीकांत शास्त्री ने बताया कि खाटू श्याम को भगवान कृष्ण ने श्याम का नाम दिया था। भीम के पौत्र बर्बरिक थे जिन्हें कृष्ण ने अपना नाम दिया। मंदिर में खाटू श्याम का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जाता है।

शहर के अन्य कृष्ण मंदिरों झाड़सा स्थित प्राचीन श्रीकृष्ण मंदिर, सिविल लाइंस स्थित घंटेश्वर मंदिर, सेक्टर 43 स्थित शक्तिपीठ मंदिर, सेक्टर पांच स्थित श्री राम मंदिर, बसई रोड स्थित भूतेश्वर मंदिर समेत शहर के अन्य मंदिरों में तुलसी शालिग्राम विवाह का कार्यक्रम संपन्न हुआ।

chat bot
आपका साथी