वीडियो रेज्‍यूमे से जमाएं इंप्रेशन, कोरोना महामारी के बाद बदली परिस्थितियों में आजमाएं नया तरीका

कोरोना महामारी के दौर में परिस्थितिय़ों के बदलने के साथ इन दिनों वीडियो रेज्‍यूमे का एक नया ट्रेंड देखने को मिल रहा है। युवाओं द्वारा अपलोड किए जा रहे इस तरह के वीडियो को नियोक्‍ता भी काफी पसंद कर रहे हैं। आइए समझें इस तरीके को।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Sat, 14 Aug 2021 09:30 AM (IST) Updated:Sat, 14 Aug 2021 09:30 AM (IST)
वीडियो रेज्‍यूमे से जमाएं इंप्रेशन, कोरोना महामारी के बाद बदली परिस्थितियों में आजमाएं नया तरीका
वीडियो रेज्‍यूमे से बदले अपना अंदाज।(फोटो: दैनिक जागरण)

नई दिल्ली, जेएनएन।कोरोना महामारी के बाद बदली परिस्थितियों में इन दिनों वीडियो रेज्‍यूमे का एक नया ट्रेंड देखने को मिल रहा है। जॉब तलाशने वाले युवाओं द्वारा अपलोड किए जा रहे इस तरह के वीडियो को नियोक्‍ता भी काफी पसंद कर रहे हैं। आइए जानें, क्‍या है वीडियो रेज्‍यूमे और किस तरह की प्रोफाइल वाली जॉब्‍स इससे आसानी से तलाशी जा सकती हैं...

वीडियो रेज्‍यूमे अमूमन एक से डेढ़ मिनट का एक छोटा-सा वीडियो होता है, जिसके जरिये नौकरी चाहने वाले युवा अपना आवेदन करते हैं। इस वीडियो में आवेदक को अपने कौशल, अनुभव, शिक्षा और संपर्क से जुड़ी व्‍यक्‍तिगत जानकारियां देनी होती हैं। वीडियो बनाने के बाद इसे इंटरनेट मीडिया पर अपलोड किया जाता है या फिर सीधे संभावित नियोक्‍ताओं को भी भेजा जा सकता है।

कई बार यह भी होता है कि वीडियो पसंद आने पर लोग ही इसे संबंधित नियोक्‍ताओं को टैग कर देते हैं। इस तरह वीडियो देखने के बाद नियोक्‍ता चयनित उम्‍मीदवारों से खुद सीधे संपर्क कर आगे की बातचीत करते हैं। आमतौर पर, इस वीडियो का उपयोग पेपर रिज्यूमे के साथ एक पूरक (सप्‍लीमेंट) के रूप में किया जाता है। प्रिंट रिज्यूमे की तरह, वीडियो रिज्यूमे भी या तो सामान्य हो सकता है या किसी विशेष पद/ कंपनी को लक्षित हो सकता है।

किसे बनाना चाहिए यह वीडियो

अगर वीडियो रेज्‍यूमे का सही तरीके से इस्‍तेमाल किया जाए, तो यह संभावित नियोक्ताओं के समक्ष खुद की मार्केटिंग करने में काफी काम आ सकता है। यह वीडियो आप खुद बना सकते हैं या फिर किसी पेशेवर द्वारा बनाया जा सकता है। वैसे, वीडियो रेज्‍यूमे उन युवाओं के लिए काफी उपयोगी हो सकता है, जो किसी विजुअल या क्रिएटिव फील्‍ड से जुड़े हैं और इसके जरिए अपनी किसी महत्‍वपूर्ण स्किल को प्रेजेंट करना चाहते हैं या फिर परफार्मेंस बेस्‍ड कार्यों को दिखाने के लिए (जैसे कि एक्टिंग, टीचिंग, प्रेजेंटेशन) में यह काम आ सकता है। वीडियो रिज्यूमे अपने व्यक्‍तित्व को दिखाने का भी एक शानदार तरीका हो सकता है, खासकर उन युवाओं के लिए जिनका काम क्‍लाइंट से डील करना है या जो सेल्‍स के पेशे से हैं। बहरहाल, जो फील्‍ड विजुअल से जुड़े नहीं हैं, उनके लिए यह बहुत ज्‍यादा उपयुक्‍त नहीं है।

वीडियो रिज्यूमे बनाने के टिप्स

जो युवा नौकरी तलाशने के लिए वीडियो रिज्यूमे बनाने पर विचार कर रहे हैं, उन्‍हें कुछ बातों को अवश्‍य ध्‍यान देना चाहिए। उदाहरण के लिए, ऐसा वीडियो बनाते समय बिल्‍कुल पेशेवर तरीके से पेश आएं। एक साक्षात्कार के लिए आप जैसे कपड़े पहनते हैं और जो पेशेवर व्यवहार अपनाते हैं, उसका यहां भी ख्‍याल रखें। वीडियो की पृष्ठभूमि अच्‍छी रखें। सुनिश्चित करें कि पृष्ठभूमि में कोई शोर-शराबा न हो। लाइट की व्यवस्था अच्छी हो। किसी स्क्रिप्ट की तरह अपनी बात रखने से बचें। रिज्यूमे देखकर न पढ़ें, क्योंकि इससे वीडियो नीरस हो सकता है। साथ ही, वीडियो यह सोचकर बनाएं कि किसी कंपनी को आपको क्यों काम पर रखना चाहिए यानी आपका मुख्य उद्देश्य यह व्यक्‍त करना होना चाहिए कि आप कंपनी को क्या लाभ प्रदान कर सकते हैं, आपके लक्ष्य, कौशल और उपलब्धियां क्‍या-क्‍या हैं। आखिरी महत्‍वपूर्ण बात यह कि अपने वीडियो को संक्षिप्‍त रखें। यह 30 से 90 सेकंड के बीच में होना चाहिए।

chat bot
आपका साथी