कला और संस्कृति के लिए कार्य करते रहना अमीर चंद को सच्ची श्रद्धांजलि- दत्तात्रेय होसबाले

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने कहा कि कला और संस्कृति के लिए कार्य करते रहना अमीर चंद को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने कहा कि अमीर चंद ने अपने प्रयासों से देश में हज़ारों लोगों को संस्कार भारती से जोड़ा और कला के माध्यम से भारत भक्ति की।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 09:05 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 10:26 PM (IST)
कला और संस्कृति के लिए कार्य करते रहना अमीर चंद को सच्ची श्रद्धांजलि- दत्तात्रेय होसबाले
संस्कार भारती के राष्ट्रीय महामंत्री स्व. अमीर चंद को श्रद्धांजलि देने के लिए हुआ स्मृति सभा का आयोजन

नई दिल्ली [राहुल चौहान]। संस्कार भारती के राष्ट्रीय महामंत्री स्वर्गीय अमीरचंद को श्रद्धांजलि देने के लिए शुक्रवार को अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में एक स्मृति सभा का आयोजन किया गया। इस दौरान उपस्थित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने कहा कि कला और संस्कृति के लिए कार्य करते रहना अमीर चंद को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने कहा कि अमीर चंद ने अपने प्रयासों से देश में हज़ारों लोगों को संस्कार भारती से जोड़ा और कला के माध्यम से भारत भक्ति की। जब देश में महामारी के चलते सैकड़ों कला साधक आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे तब उन्होंने पीड़ परायी जाने रे के नाम से एक अभियान शुरू कर उन्हें सहायता पहुंचाई। ये बातें बताते हुए होसबाले भावुक हो गए। उन्होंने भरे गले से कहा कि 56 साल की उम्र विदा लेने की उम्र नहीं होती। अमीर चंद जैसे साधक किसी न किसी विधा के माध्यम से हमेशा जीवित रहेंगे।

वहीं, अमीर चंद को श्रद्धांजलि देेते हुए संघ के पूर्व सह सरकार्यवाह सुरेश सोनी ने कहा कि कला और संस्कृति के आधार पर पूर्वोत्तर भारत के लोगों को जोड़ने का उनका कार्य अद्वितीय और अनुकरणीय है। उन्होंने पूर्वोत्तर भारत की विविधता, कला और संस्कृति को उस समय प्रचारित किया जिस समय कार्य करने में अधिक चुनौतियां थीं। ऐसे गुणवान प्रचारक का असमय चला जाना बहुत बड़ी क्षति है जिसकी पूर्ति शायद कभी नहीं होगी।

वरिष्ठ पत्रकार एवं इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के अध्यक्ष राम बहादुर राय ने अमीर चंद को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि बलिया में जन्मे भारत माता के सपूत हिमालय की गोद में समा कर अमरत्व को प्राप्त हुए हैं। उन्होंने पूर्वोत्तर भारत में कला और संस्कृति के माध्यम से भारतीयता को स्थापित करने का कार्य किया। यह हमारी स्मृतियों में सदैव बसा रहेगा। उल्लेखनीय है कि संस्कार भारती के राष्ट्रीय महामंत्री अमीर चंद का 16 अक्तूबर को अरुणाचल प्रदेश में निधन हो गया था। उस दौरान वो संस्कार भारती के कार्यकर्ताओं के साथ सांगठनिक कार्य से पूर्वोत्तर के दौरे पर थे।

स्मृति सभा में संघ के सह सर कार्यवाह डा. कृष्णगोपाल, भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री बीएल संतोष, शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के राष्ट्रीय सचिव अतुल कोठारी, संस्कार भारती के अध्यक्ष वासुदेव कामत सहित देश भर के जाने-माने कलाकार, संस्कृतिकर्मी और साहित्य प्रेमी मौजूद थे। श्रद्धांजलि सभा का संचालन राष्ट्रीय कला केंद्र के सचिव डा. सच्चिदानंद जोशी ने किया।

chat bot
आपका साथी