Delhi Metro News: इस एक कार्ड से दिल्ली मेट्रो में सफर हो जाएगा आसान, कर सकेंगे शॉपिंग भी

Delhi Metro Commuters News ! DMRC अगले साल से मेट्रो की सभी 9 लाइनों पर यात्रियों का सफर आसान करने के लिए नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड सुविधा उपलब्ध करवाने जा रहा है। इस कार्ड से यात्रियों को फिलहाल एयरपोर्ट एक्सप्रेसवे लाइन पर यात्रा करने का मौका मिल रहा है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 03:21 PM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 05:34 AM (IST)
Delhi Metro News: इस एक कार्ड से दिल्ली मेट्रो में सफर हो जाएगा आसान, कर सकेंगे शॉपिंग भी
NCMC की सुविधा रेड, ब्लू और मजेंटा समेत सभी 9 लाइन पर यह सुविधा शुरू होगी।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) के 30 लाख से अधिक यात्रियों को अगले साल से एक बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है। इसके बाद दिल्ली मेट्रो के यात्रियों का सफर झंझट मुक्त होने के साथ-साथ आसान भी हो जाएगा। दरअसल, DMRC अगले साल से दिल्ली मेट्रो की सभी 9 लाइनों पर यात्रियों का समय बचाने और सफर आसान करने के लिए नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (National Common Mobility Card) सुविधा उपलब्ध करवाने जा रहा है। इस कार्ड से यात्रियों को फिलहाल एयरपोर्ट एक्सप्रेसवे लाइन (Airport Expressway Line) पर यात्रा करने का मौका मिल रहा है।

बता दें कि इस सेवा को सभी मेट्रो लाइनों पर शुरू करने के लिए अभी से ही सॉफ्टवेयर अपग्रेड करने का काम शुरू हो चुका है। दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों की मानें तो NCMC की सुविधा रेड, ब्लू और मजेंटा समेत सभी 9 लाइन पर यह सुविधा शुरू होगी। इसके साथ ही यह सुविधा नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच चलने वाली एक्वा लाइन मेट्रो और गुरुग्राम रैपिड मेट्रो में भी मिलेगी। 

बस और टैक्सी में कर सकेंगे NCMC का इस्तेमाल

दिल्ली मेट्रो के साथ NCMC की सुविधा का लाभ लोग बस और टैक्सी में भी यात्रा के लिए कर सकेंगे। कुल मिलाकर इस सुविधा के बाद आपको कैश लेकर चलने की जरूर ही नहीं करेगी। आपके ज्यादातर काम कैशलेस हो सकेंगे। यात्रा से लेकर खरीदारी तक।

NCMC से कर सकेंगे खरीदारी भी

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड लोग कई सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे। लोग इस कॉन्टैक्टलेस एटीएम कार्ड की सहायता से पब्लिक ट्रांसपार्ट, मेट्रो, रिचार्ज, शॉपिंग जैसे कई तरह के कार्यों में सिर्फ एक कार्ड से ही भुगतान कर सकेंगे। NCMC की सुविधा लेने के साथ लोग पार्किंग बुक करने से लेकर शॉपिंग भी कर सकेंगे। 

 ये भी पढ़ेंः सीएम केजरीवाल के घर के बाहर धरने पर बैठे रहे भाजपा MLA, नहीं हुई मुलाकात; निराश हुए तो सिर्फ ज्ञापन देकर लौटे

इन जगहों पर कर सकते हैं भुगतान के लिए इस्तेमाल

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड अपनी खूबियों के चलते उपभोक्ताओं को पंसद भी आ रहा है। बहुउपयोगी होने के कारण उपभोक्ता के लिए वॉलेट की तरह काम करेगा। जिसके जरिये लोग एक ही कार्ड के माध्यम से टोल, पार्किंग, बस और सब अर्बन ट्रेनों में भुगतान कर सकेंंगे। आने वाले समय में वन नेशन वन कार्ड की व्यवस्था के तहत लोग देशभर की मेट्रो ट्रेनों में लोग इसी कार्ड को इस्तेमाल करेंगे। जाहिर है लोगों को हर शहर में अलग-अलग स्मार्ट कार्ड लेकर चलने के झंझट से झुटकारा मिल जाएगा। 

इसे भी पढ़ेंःकुल्चे तो बहुत खाए होंगे, इस अमृतसरी का स्वाद भूल नहीं पाएंगे; व्यंजनों में छुपा है शहरों का नाम  रेड लाइन (Red Line) येलो लाइन (येलो लाइन) ब्लू लाइन (Blue Line) एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (Airport Express Line) ग्रीन लाइन (Green Line) वायलेट लाइन (Violet Line) मजेंटा लाइन (Magenta Line) पिंक लाइन (Pink Line) ग्रे लाइन (Gray Line)


ये भी पढ़ेंः दिल्ली के लाखों परिवारों को खुशखबरी देने के लिए DDA ने शुरु की प्रक्रिया, पहले यहां के लोगों को मिलेगा घर

मेट्रो ट्रेन में ऐसे करेगा काम

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड है तो यात्रियों को मेट्रो ट्रेनों में टिकट के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। उपभोक्ता सीधे ट्रेन में प्रवेश कर सकेगा और यात्रा की रकम अपने आप नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड से कट जाएगी। इसके लिए  डीएमआरसी ने स्टेशनों की दूरी और स्टेशनों की संख्या के मुताबिक किराया एएफसी के जरिए सुलभ बनाया गया है। एएफसी गेट दिल्ली मेट्रो के सभी गेट पर लगाए गए हैं। अगले साल से ये काम करना शुरू कर देंगे।

ये भी पढ़ेंः Panchayat Chunav 2021: गाजियाबाद में 48 घंटे तक शराब बिक्री पर लगी रोक, डीएम ने जारी किया आदेश

पढ़ें- दिल्ली के उस गांव के बारे में, जहां हैं ज्यादा पढ़े लिखे लोग; आजादी की लड़ाई में भी रहा बड़ा योगदान

ये भी पढ़ेंः दिल्ली में बीच सड़क पर लोगों के सामने पत्नी को मारा 18 बार चाकू, हैरान कर देने वाली है वजह

chat bot
आपका साथी