करतारपुर साहिब, अयोध्या और वेलंकन्नी चर्च के लिए यात्रा की तारीख तय, मुफ्त में एसी में सफर करेंगे श्रद्धालु

Mukhyamantri Tirth Yatra scheme दिल्ली से करतारपुर के लिए डीलक्स एसी बस से यात्रियों का पहला जत्था पांच जनवरी 2022 को रवाना होगा और वेलंकन्नी के लिए यात्रियों को लेकर पहली ट्रेन सात जनवरी 2022 को रवाना होगी। वहीं अयोध्या के लिए तीन दिसंबर को पहली ट्रेन रवाना होगी।

Mangal YadavSat, 27 Nov 2021 02:25 PM (IST)
पांच जनवरी को बस से करतारपुर साहिब रवाना होगा पहला जत्था

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। Mukhyamantri Tirth Yatra scheme 2021: दिल्ली सरकार ने बुजुर्गों की पाकिस्तान स्थित करतारपुर साहिब और तमिलनाड़ु के वेलंकन्नी चर्च की तीर्थयात्रा के लिए तारीख निर्धारित कर दी है। राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि सीएम अरविंद केजरीवाल के आदेश पर करतारपुर व वेलंकन्नी को मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना की सूची में शमिल किया गया है। दिल्ली से करतारपुर के लिए डीलक्स एसी बस से यात्रियों का पहला जत्था पांच जनवरी 2022 को रवाना होगा और वेलंकन्नी के लिए यात्रियों को लेकर पहली ट्रेन सात जनवरी 2022 को रवाना होगी। वहीं अयोध्या के लिए तीन दिसंबर को पहली ट्रेन रवाना होगी।

राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत ने शुक्रवार को उच्च स्तरीय बैठक कर मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना की समीक्षा की है। इसमें राजस्व विभाग, आइटी विभाग, दिल्ली पर्यटन और परिवहन विकास निगम (डीटीटीडीसी), तीर्थ यात्रा विकास समिति और भारतीय रेलवे कैटरिंग और पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

दिल्ली से वेलंकन्नी तीर्थ स्थल जाने वाले यात्रियों को दिल्ली सरकार की तरफ से एसी थ्री टियर ट्रेन में सीट उपलब्ध कराई जाएगी। दिल्ली सरकार यात्रा के दौरान सभी एसी ट्रेनों और एसी बसों में यात्रियों के साथ डाक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की टीम भी भेजेगी। कोविड-19 की वजह से मुख्यमंत्री तीर्थ यात्र योजना पर रोक लगा दी गई थी।

इस दौरान 15 हजार लोगों ने तीर्थ यात्रा के लिए आवेदन किया था, लेकिन यात्रा पर रोक की वजह से यह लोग योजना का लाभ नहीं उठा पाए थे। अब ऐसे आवेदकों को उनके पंजीकृत मोबाइल पर एसएमएस भेजा जाएगा। अगर वे अयोध्या का दर्शन करने के इच्छुक हैं तो उन्हें दिल्ली-अयोध्या-दिल्ली मार्ग चुनने के लिए ई-डिस्टिक्ट पोर्टल पर अपने आवेदनों में संशोधन करना होगा। साथ ही उन्हें वैक्सीनेशन की दोनों डोज प्राप्त करने का सर्टिफिकेट अपलोड करना होगा।

योजना के तहत मार्ग

दिल्ली-अमृतसर-वाघा बार्डर-आनंदपुर साहिब-दिल्ली दिल्ली-अजमेर-पुष्कर-दिल्ली दिल्ली-रामेश्वरम-मदुरै-दिल्ली दिल्ली-जगन्नाथ पुरी-कोणार्क-भुवनेश्वर-दिल्ली दिल्ली-वैष्णो देवी-जम्मू-दिल्ली दिल्ली-तिरुपति बालाजी-दिल्ली दिल्ली-मथुरा-वृंदावन-आगरा-फतेहपुर सीकरी-दिल्ली दिल्ली-हरिद्वार-ऋषिकेश-नीलकंठ-दिल्ली दिल्ली-द्वारिकाधीश-सोमनाथ-दिल्ली दिल्ली-शिरडी-शनि शिगलापुर-त्रयम्बकेश्वर-दिल्ली दिल्ली-उज्जैन-ओंकारेश्वर-दिल्ली दिल्ली-गया-वाराणसी-दिल्ली नई दिल्ली-अयोध्या-नई दिल्ली दिल्ली-वेलंकन्नी-दिल्ली दिल्ली-करतारपुर साहिब-दिल्ली 35,080 लाभार्थी कर चुके हैं यात्रा

दिल्ली सरकार की मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 12 जुलाई, 2019 को शुरू की गई थी। इस योजना के तहत दिल्ली सरकार राष्ट्रीय राजधानी से वरिष्ठ नागरिकों को तीर्थ यात्र के लिए मुफ्त यात्रा पैकेज प्रदान करती है। प्रति विधानसभा क्षेत्र से 1100 लोग सालाना इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। अब तक 35,080 लाभार्थियों ने योजना के तहत यात्रा की है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.