National Highway- 9 News Updates: नेशनल हाईवे-9 पर दिल्ली-यूपी के बीच सफर होगा आरामदायक, दूर होंगी दिक्कतें

National Highway 9 News Updates दिल्ली की सीमा में एनएच-नौ से गुजरते वक्त कई जगह हिचकोले महसूस होते हैं। मोटरसाइकिल सवार हों या कार चालक सबको परेशानी होती है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने इस राजमार्ग पर ऐसी जगहों को चिह्नित करने का काम शुरू कर दिया है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 08:17 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 08:17 AM (IST)
National Highway- 9 News Updates: नेशनल हाईवे-9 पर दिल्ली-यूपी के बीच सफर होगा आरामदायक, दूर होंगी दिक्कतें
National Highway- 9 News Updates: नेशनल हाईवे-9 पर दिल्ली-यूपी के बीच सफर होगा आरामदायक, दूर होंगी दिक्कतें

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। देश की राजधानी दिल्ली की सीमा में एनएच-नौ से गुजरते वक्त कई जगह हिचकोले महसूस होते हैं। मोटरसाइकिल सवार हों या कार चालक, सबको परेशानी होती है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने इस राजमार्ग पर ऐसी जगहों को चिह्नित करने का काम शुरू कर दिया है, जहां वाहन चालकों को झटके महसूस होते हैं। एनएच-नौ पर सराय काले खां से गाजीपुर बार्डर तक कई जगहों पर अचानक वाहन चालकों को झटका महसूस होता। कहीं राजमार्ग पर रोड़ी व तारकोल के मिश्रण की काली परत कम होने की वजह से ये दिक्कत हो रही है, तो कुछ जगहों पर परत मोटी होने के कारण झटका लगता है। इस तरह की सबसे ज्यादा परेशानी आइपी एक्सटेंशन से ईस्ट विनोद नगर की ओर जाने वाले अंडरपास के ऊपर है। यहां पैच वर्क की वजह से वाहन चालकों को झटके महसूस होते हैं।

एनएचएआइ के अधिकारियों ने बताया कि राजमार्ग पर इस तरह की खामियों को वार्षिक अनुरक्षण कार्यक्रम के तहत चिह्नित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जहां काली पट्टी की परत चढ़ाकर समस्या को खत्म किया जा सकता है, वहां वह उपाय किया जाएगा। लेकिन जहां परत ऊंची होने के कारण दिक्कत है, वहां उसे हटाने की जरूरत होगी। यह काम अभी नहीं किया जा सकता, क्योंकि बारिश कभी भी हो जाती है। मानसून बीतने के बाद चिह्नित जगहों पर काम किया जाएगा।

बदले जा रहे एक्सपेंशन ज्वांइट

एनएचएआइ के अधिकारियों ने बताया कि पांडव नगर के पास एक्सपेंशन ज्वाइंट में खामी आ गई थी। उसको बदलना जरूरी था। इसलिए उसे प्राथमिकता के आधार पर बदलवाया जा रहा है।

मुदित गर्ग (डीजीएम, एनएचएआइ) का कहना है कि एनएच-नौ पर लोगों का सफर सुहाना रहे, इसके लिए पूरा प्रयास है। इस राजमार्ग पर ऐसी जगहों को चिह्नित किया जा रहा है, जहां लोगों को थोड़ी भी दिक्कत महसूस होती है। वार्षिक अनुरक्षण कार्यक्रम के तहत उसे मानसून के बाद ठीक कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी