Indian Railway News: रेलवे के ताजा एलान से दिल्ली समेत देशभर के ट्रेन यात्रियों को मिलेगी राहत, सफर होगा आसान

IRCTC Latest News रेलवे ने जून महीने में दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर के लोगों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए 660 और यात्री ट्रेनों परिचालन को मंजूरी दी है। इसका बड़ा मकसद बिहार यूपी झारखंड और पश्चिम बंगाल के प्रवासी कामगारों को आवाजाही को आसान करना है।

Jp YadavSat, 19 Jun 2021 11:20 AM (IST)
Indian Railway News: रेलवे के ताजा एलान से दिल्ली समेत देशभर के ट्रेन यात्रियों को मिलेगी राहत, सफर होगा आसान

​​​​​नई दिल्ली,ऑनलाइन डेस्क। कोरोना वायरस संक्रमण में कमी आने के बाद और लॉकडाउन में छूट के साथ ही भारतीय रेलवे भी अपनी ट्रेन सेवाएं सामान्य करने में जुटा हुआ है। इसी कड़ी में रेलवे ने जून महीने में दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर के लोगों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए 660 और यात्री ट्रेनों परिचालन को मंजूरी दी है। इसका बड़ा मकसद बिहार, यूपी, झारखंड और पश्चिम बंगाल के प्रवासी कामगारों को आवाजाही को आसान करना है, ताकि अर्थव्यवस्था की रफ्तार को और गति प्रदान की जा सके। इतनी अधिक ट्रेनों के संचालन का एक और मकसद देश के तमाम रेलवे स्टेशनों से चलने वाली ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची कम करना भी है। कोरोना वायरस महामारी से पहले रेलवे औसतन 1,768 मेल और एक्सप्रेस रेलगाड़ियों का परिचालन रोजाना करता था, अब इसमें धीरे-धीरे बढ़ोतरी की जाएगी, ताकि लोगों को सहूलियत हो और रेलवे की कमाई भी बढ़े। रेलवे के इस एलान से दिल्ली-एनसीआर के साथ यूपी-बिहार और पश्चिम बंगाल और झारखंड समेत कई राज्यों के ट्रेन यात्रियों को सहूलियत होगी।

रेल प्रवक्ता के अनुसार, शुक्रवार तक रोजाना करीब 983 मेल और एक्सप्रेस रेलगाड़ियों का परिचालन हो रहा था, जो कोविड-19 महामारी से पहले चल रही ट्रेनों के मुकाबले 56  फीसद है। मांग और वाणिज्यिक जरूरत के आधार पर ट्रेनों की संख्या में इजाफा किया जा रहा है। ऐसे में एक जून को करीब 800 मेल एवं एक्सप्रेस रेलगाड़ियों का परिचालन हो रहा था। अब इसमें 1 जून से 18 जून के बीच विभन्न जोनल रेलवे द्वारा 660 अतिरिक्त मेल/,एक्सप्रेस स्पेशल रेलगाड़ियों के परिचालन की मंजूरी दी गई। इनमें से 552 मेल और एक्सप्रेस रेलगाड़ियां हैं जबकि 108 हॉलीडे स्पेशल ट्रेन हैं।

ट्रेन संख्या 02994 उदयपुर सिटी-दिल्ली सराय रोहिल्ला स्पेशल: यह ट्रेन 18 जून 2021 से शुरू हो चुकी है। गाड़ी संख्या 02994 उदयपुर सिटी-दिल्ली सराय रोहिल्ला प्रतिदिन स्पेशल रेलसेवा उदयपुर सिटी से 17.00 बजे रवाना होकर अगले दिन 05.05 बजे दिल्ली सराय रोहिल्ला पहुंचती है।

ट्रेन संख्या 02993 दिल्ली सराय रोहिल्ला-उदयपुर सिटी स्पेशल : सप्ताह के 7 दिन DEE (दिल्ली सराय रोहिल्ला) से RE (रेवाड़ीजंक्शन) तक चलती है। 1 घंटा 30 मिनट में यह सफ़र तय करती है। यात्रा के दौरान 5 स्टेशनों पर रुकती है। दिल्ली कैंट, गुरुग्राम, पटौदी रोड और रेवाड़ी पर यह ट्रेन सबसे लंबे समय यानी अधिकतम 2 मिनट तक रुकती है। इस मार्ग पर 1A,2A,2S,3A,SL श्रेणी की सीटें उपलब्ध हैं।

ट्रेन संख्या 02487 बीकानेर-दिल्ली सराय रोहिल्ला स्पेशल  ट्रेन संख्या 02488 दिल्ली सराय रोहिल्ला-बीकानेर स्पेशल   ट्रेन संख्या 02481 जोधपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला स्पेशल  ट्रेन संख्या 09579 राजकोट-दिल्ली सराय रोहिल्ला स्पेशल 24 जून  से शुरू होगी   ट्रेन संख्या 09580 दिल्ली सराय रोहिल्ला-राजकोट स्पेशल 25 जून   से रफ्तार भरेगी  ट्रेन संख्या 09415 अहमदाबाद-श्री माता वैष्णो देवी कटरा स्पेशल 27 जून   से चलेगी।  ट्रेन संख्या 09416 श्री माता वैष्णो देवी कटरा-अहमदाबाद विशेष 29 जून  से शुरू होगी।

दिल्ली से मुंबई सिर्फ 12 घंटे में

सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो वर्ष 2024 से दिल्ली से मुंबई तक सफर सिर्फ एक रात में पूरा होगा। दरअसल, दिल्ली से मुंबई तक की कुल दूरी को 12 घंटे में पूरा किया जा सकेगा, इसकी तैयारी तेजी से चल रही है। इसके लिए ट्रेन की रफ्तार को 160 किलोमीटर प्रतिघंटा तक पहुंचाया जाएगा। इस कड़ी में पश्चिम रेलवे ने इसके लिए विरार से लेकर सूरत के बीच ट्रैक के दोनों और दीवार बनाने का फैसला किया है। इस फैसले के बाद रेलवे ट्रैक पर राजधानी एक्सप्रेस को 160 किमी प्रतिघंटा की स्पीड से दौड़ाया जाएगा। वर्तमान में इस ट्रेन की रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटा है। अभी दिल्ली से मुंबई के लिए राजधानी एक्सप्रेस की यात्रा में कुल 16 घंटे लगते हैं। अब इस सफर को 12 घंटे का करने की तैयारी हो रही है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.