top menutop menutop menu

Independence Day Delhi Traffic Advisory: 15 अगस्त तक दिल्ली में कई जगहों पर रहेगा डायवर्जन, इन रास्तों से बचें

Independence Day Delhi Traffic Advisory: 15 अगस्त तक दिल्ली में कई जगहों पर रहेगा डायवर्जन, इन रास्तों से बचें
Publish Date:Wed, 12 Aug 2020 09:12 AM (IST) Author: JP Yadav

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Independence Day Delhi Traffic Advisory: स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम और रिहर्सल के मद्देनजर राजधानी दिल्ली में 2 दिन तक कई मार्ग बंद रहेंगे और कई रूट डायवर्ट भी रहेंगे। दिल्ली यातायात पुलिस ने इसके लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। 13 और 15 अगस्त को 8 रूट आम लोगों की आवाजाही के लिए बंद रहेंगे। इस दौरान कई वैकल्पिक रूट बनाए गए हैं, ताकि यातायात व्यवस्था प्रभावित न हो। यातायात पुलिस के संयुक्त आयुक्त ने बताया कि 13 अगस्त तड़के चार बजे से सुबह 10 बजे तक और 14 अगस्त की रात 12 बजे से 15 अगस्त की सुबह 11 बजे तक राजधानी दिल्ली में व्यावसायिक वाहनों का प्रवेश पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा।

15 अगस्त को रहेंगे कई रूट डायवर्ट

15 अगस्त को लाल किले पर आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह के मद्देनजर दिल्ली में कई रूट डायवर्ट रहेंगे, तो वहीं इससे पहले रिहर्सल के लिए दिल्ली यातायात पुलिस ने रूट डायवर्जन किया है। इसके मद्देनजर वाहन चालकों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए लाल किले की तरफ आने-जाने वाले रास्तों से ट्रैफिक को डाइवर्ट करने के लिए डाइवर्जन प्लान भी बनाया गया है।

यातायात पुलिस के संयुक्त आयुक्त ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम और रिहर्सल के मद्देनजर 13 अगस्त तड़के चार बजे से सुबह 10 बजे तक और 14 अगस्त की रात 12 बजे से 15 अगस्त की सुबह 11 बजे तक राजधानी में व्यावसायिक वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। वहीं बसों के आवागमन का रूट भी डायवर्ट किया गया है। जिन वाहनों पर रिहर्सल के लिए पार्किंग लेबल नहीं हैं, वे 13 और 15 अगस्त को सुबह चार बजे से सुबह दस बजे तक सी-हेक्सागन इंडिया गेट, कोपरनिक्स मार्ग, मंडी हाउस, सिकंदरा रोड, डब्ल्यू प्वाइंट, ए-पॉइंट, तिलक मार्ग, मथुरा रोड, बीएसजेड मार्ग, सुभाष मार्ग, जेएल नेहरू मार्ग और रिंग का प्रयोग न करें। निजामुद्दीन ब्रिज और आइएसबीटी पुल के बीच की सड़क और आइपी फ्लाइओवर से सलीमगढ़ बाईपास से आइएसबीटी के लिए बाहरी ¨रग रोड और अन्य मार्गों को सलाह के अनुसार लें।

इन आठ मार्गों पर 13 और 15 अगस्त को यातायात बंद रहेगा

नेताजी सुभाष मार्ग पर दिल्ली गेट से छत्ता रेल तक। लोथियन रोड पर जीपीओ दिल्ली से छत्ता रेल तक। श्यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग पर एचसी सेन मार्ग से यमुना बाजार चौक तक। चांदनी चौक पर फव्वारा चौक से लाल किला चौक तक। निषाद राज मार्ग से होकर रिंग रोड होते हुए नेताजी सुभाष मार्ग तक। लिंक रोड पर ऐसप्लेंडे रोड से नेताजी सुभाष मार्ग तक। रिंग रोड पर राजघाट से आइएसबीटी तक। आउटर रिंग रोड पर आइएसबीटी से आइपी फ्लाइओवर तक।

उत्तरी दिल्ली से दक्षिण दिल्ली जाने का रूट

अरविंदो मार्ग-सफदरजंग रोड-मदर टरेसा क्रींसेट-पार्क स्ट्रीट-मंदिर मार्ग-पंचकुईयां रोड-रानी झांसी रोड होते हुए। कनॉट प्लेस पहुंचे यहां से मिंटो रोड भवूती मार्ग-अजमेरी गेट-श्रद्धानंद मार्ग-लाहौरी गेट चौक-नया बाजार-पीली कोठी-श्यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग होते हुए उत्तरी दिल्ली पहुंचें।  रिंग रोड आइएसबीटी से सलीमगढ़ बाइपास रोड-आइपी स्टेट फ्लाइओवर से उत्तरी दिल्ली जाएं। निजामुद्दीन ब्रिज से यमुना पार करने के लिए पुश्ता रोड और आइएसबीटी पार कर उत्तरी दिल्ली पहुंचें।

पूर्वी से पश्चिमी दिल्ली जाने के लिए रूट

रिंग रोड जाने के लिए डीएनडी-एनएच 24-विकास मार्ग-शाहदरा ब्रिज और वजीराबाद से पहुंचे। विकास मार्ग-डीडीयू मार्ग-भगवती मार्ग-डीबीजी मार्ग पहुंचे। बर्फ खाना-रानी झांसी रोड-डीबीजी रोड-पचकुईयां रोड पहुंचें।

गीता कॉलोनी फ्लाईओवर पर प्रतिबंध

शांतिवन की तरफ गीता कॉलोनी फ्लाईओवर बंद रहेगा। वहीं रिंग रोड पर आइएसबीटी की तरफ से शांतिवन की तरफ एवं आइपी फ्लाइओवर से राजपथ की तरफ यातायात प्रतिबंधित रहेगा।

अंतरराज्यीय बसों की एंट्री बंद

निजामुद्दीन ब्रिज और वजीराबाद ब्रिज पर व्यावसायिक वाहनों का परिचालन 12 अगस्त की रात 12 बजे से 13 अगस्त की सुबह 11 बजे तक बंद रहेगा। वहीं 14 अगस्त की रात 12 बजे से 15 अगस्त की सुबह 11 बजे तक इस मार्ग पर व्यावसायिक वाहन प्रतिबंधित रहेंगे। -13 और 15 अगस्त की सुबह 4 से 11 बजे के बीच महाराणा प्रताप आइएसबीटी और सराय काले खां आइएसबीटी पर भी अंतरराज्यीय बसें नहीं पहुंच पाएंगी। बसों को जीटी रोड, वजीराबाद रोड और एनएच 24 वैकल्पिक रास्ते लेकर संबंधित राज्यों में जाने का सुझाव दिया गया है। 

कई मार्गों पर नहीं चलेंगी सिटी बसें

12 अगस्त की रात से 13 अगस्त की सुबह 11 बजे तक डीटीसी और सिटी बसों का परिचालन रिंग रोड पर बंद रहेगा। वहीं 14 अगस्त की रात से 15 अगस्त सुबह 11 बजे तक यह प्रतिबंध लागू रहेगा। बसों को लाल किला, जामा मस्जिद, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर रोक दिया जाएगा। दक्षिण पश्चिम दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली से आने वाली बसों को जवाहर लाल नेहरू मार्ग पर रामलीला मैदान के सामने से डायवर्ट किया गया है। उत्तरी, उत्तरी पश्चिमी और पूर्वी दिल्ली की तरफ से आने वाली बसों को मोरी गेट और तीस हजारी रोक दिया जाएगा। यहां से पुल डफरिन और श्यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग होते हुए पैदल यात्री लाल किला जा सकते हैं। उत्तरी दिल्ली की तरफ से रिंग रोड से आने वाली बसों को महाराजा अग्रसेन पार्क के विपरित दिशा में रोक दिया जाएगा। लुटियन रोड, छाता रेल, श्यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग, चांदनी चौक होते हुए पैदल यात्री लाल किला इलाके में पहुंच सकते हैं। दक्षिण दिल्ली से लोग पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचने के लिए मदर टेरेसा क्रिसेंट, पार्क स्ट्रीट, मंदिर मार्ग, पचकुईयां रोड, रानी झांसी मार्ग का सहारा ले सकते हैं। जबकि दक्षिणी दिल्ली और नई दिल्ली के लोग आइएसबीटी जाने के लिए मदर टेरेसा क्रिसेंट, पार्क स्ट्रीट, पचकुईयां रोड, रानी झांसी रोड, मंदिर मार्ग से जा सकते है।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.