दिल्ली-एनसीआर में आसमान छू रहे टमाटर के दाम, फुटकर विक्रेता भी काट रहे चांदी

दिल्ली-एनसीआर में महंगी सब्जियों से लोगों को राहत नहीं मिल रही है। गाजीपुर मंडी में रविवार को टमाटर के दाम काम ज्यादा थे। सब्जी विक्रेता ने बताया कि शनिवार को 25 किलो के टमाटर की बोरी 700 से 1000 रुपये में बेची गई।

By Pradeep ChauhanEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 11:56 AM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 11:56 AM (IST)
दिल्ली-एनसीआर में आसमान छू रहे टमाटर के दाम, फुटकर विक्रेता भी काट रहे चांदी
फुटकर में टमाटर का रेट काफी अधिक है।

नई दिल्ली, एएनआइ। दिल्ली-एनसीआर में महंगी सब्जियों से लोगों को राहत नहीं मिल रही है। गाजीपुर मंडी में रविवार को टमाटर के दाम काम ज्यादा थे। सब्जी विक्रेता ने बताया कि शनिवार को 25 किलो के टमाटर की बोरी 700 से 1,000 रुपये में बेची गई। जबिक रविवार सुबह को वही बोरी 900 से 1400 रुपये में बिकी है। वही, फुटकर में टमाटर का रेट काफी अधिक है। दिल्ली सीमापुरी बार्डर पर रहने वाले सोमनाथ सिंह ने बताया कि फुटकर में टमाटर 70 से 80 रुपये में मिल रहा है। इसी तरह अन्य सब्जियों के दाम भी काफी अधिक है। लोगों को महंगी सब्जियों से कोई राहत नहीं मिल रही है।

प्याज की कीमत भी आसमान पर पहुंची: थोक व फुटकर में प्याज के दाम भी आसमान छू रहे हैं। फुटकर में रेहड़ी व ठेली वाले दुकानदार प्याज 90 से 100 रुपए किलो जबकि टमाटर 60 से 70 रुपए किलो में बिक रहा है। हालांकि, थोक में प्याज के दाम 40 से 60 रुपए किलो है। आढ़तियों का कहना है कि दूसरे राज्यों से प्याज व टमाटर की आवक में उतार चढ़ाव होने से दामों में मामूली बढ़ोत्तरी हो रही है।

वहीं, मंडी के आढ़ती नितिन शर्मा व चांद ने बताया कि सप्ताह में एक-दो दिन आवक कम होते ही फुटकर विक्रेता सब्जियों के दाम बढ़ा देते हैं। जबकि आवक कम होने से थोक के भाव में मामूली असर पड़ता है।दिल्ली से सटी साहिबाबाद की नवीन व फल सब्जी मंडी में भी रविवार को टमाटर व प्याज के दाम शनिवार की अपेक्षा अधिक थे। यहां रोजाना प्याज व टमाटर के 8 से 10 ट्रक आते हैं।

कई बार आवक कम होने से ट्रकों की संख्या कम हो जाती है। इससे प्याज व टमाटर के दाम में मामूली बढ़ोत्तरी हो जाती है। आढ़तियों ने बताया कि मंडी में थोक में टमाटर का रेट मामूली बढ़ा है, लेकिन फुटकर विक्रेता सब्जियों के दाम कई गुना बढ़ाकर बेचते हैं। इसी का फायदा उठाकर फुटकर विक्रेता प्याज व टमाटर के दाम बढ़ाकर चांदी काट रहे हैं। फुटकर विक्रेता प्याज व टमाटर को करीब डेढ़ गुना दामों में बेच रहे हैं।

chat bot
आपका साथी