एसएससी सीजीएल-2020: योजनाबद्ध तैयारी ही दिलाएगी परीक्षा में अच्छे अंक

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) आगामी 28 और 29 जनवरी 2022 को संयुक्‍त स्‍नातक स्तरीय (सीजीएल-2020) टियर-II परीक्षा आयोजित करने वाला है। टियर-I का परिणाम दिसंबर के दूसरे सप्ताह में आने की संभावना है। परिणाम आने के बाद आगे की तैयारी के लिए बहुत कम समय बचेगा।

Sanjay PokhriyalSat, 27 Nov 2021 11:04 AM (IST)
निगेटिव मार्किंग है, इसलिए पूर्णतया आश्‍वस्त होने के बाद ही उत्तर दें।

गुंजन कुमार सिंह। सीजीएल-2020 के अगले चरण की टियर-II परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी। इसमें संख्यात्मक अभियोग्यता, अंग्रेजी भाषा व काम्प्रिहेंशन, सांख्यिकी और सामान्य अध्ययन (वित्त व अर्थशास्त्र) के रूप में चार प्रश्‍नपत्र होंगे। अंग्रेजी भाषा के प्रश्‍नपत्र को छोड़कर शेष सभी में 100-100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे, जबकि अंग्रेजी भाषा के प्रश्‍नपत्र में कुल 200 प्रश्‍न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्‍नपत्र के लिए 200 अंक और 120 मिनट अर्थात दो घंटे का समय निर्धारित है। प्रश्‍नपत्र एक व दो सभी पदों के लिए अनिवार्य है। प्रश्‍नपत्र तीन केवल सांख्यिकीय अन्वेषक ग्रेड-II और कंपाइलर के पद के लिए है। प्रश्‍नपत्र चार केवल सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी के पद के लिए है। गलत उत्तर देने पर निगेटिव मार्किंग का भी प्रविधान है।

संख्यात्मक अभियोग्यता: इस प्रश्‍नपत्र में अभ्यर्थी के संख्या के उपयोग और ज्ञान को परखा जाता है। इसमें मैट्रिक यानी दसवीं कक्षा के स्तर के गणित के प्रश्‍न होते हैं। इसमें संख्यात्मक गणनाओं, जैसे कि संगणन, संख्यात्मक तर्कसंगतता, सारिणियों एवं आलेखों से निष्कर्ष निकालने आदि में आपकी गति एवं सटीकता जांची जाएगी। इसके अलावा दशमलव, भिन्‍न, संख्या पद्धति, चक्रवृद्धि व साधारण ब्याज, प्रतिशत, लाभ-हानि, समय और दूरी से संबंधित प्रश्‍न भी पूछे जाते हैं। साथ ही बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति से भी प्रश्‍न पूछे जाते हैं। इस प्रश्‍नपत्र की तैयारी के लिए विशेष रूप से अध्यायवार सूत्रों को याद करने तथा प्रश्‍नों को शार्टकट तरीके से हल करने पर ध्‍यान देना चाहिए। इससे कम समय में अधिक से अधिक प्रश्‍नों को हल किया जा सकता है।

अंग्रेजी भाषा व काम्प्रिहेंशन: अंग्रेजी भाषा व काम्प्रिहेंशन प्रश्‍नपत्र में विशेष रूप से ग्रामर, काम्प्रिहेंशन, वोकेबुलरी, कामन एरर और क्लोज टेस्ट से सर्वाधिक प्रश्‍न पूछे जाते हैं। समान संख्या में समानार्थक, विपरीतार्थक तथा सेंटेंस अरेंजमेंट से संबंधित प्रश्‍न आते हैं। इनके अलावा, इडियम/फ्रेजेज, सेंटेंस को इंप्रूव करने तथा स्पेलिंग एरर से भी प्रश्‍न पूछे जाते हैं। ये सभी प्रश्‍न इंटरमीडिएट स्तर के होंगे। इन्हें हल करने के लिए फंडामेंटल ग्रामर की जानकारी बहुत जरूरी है। नियमित अभ्यास से इन पर अच्‍छी पकड़ बनायी जा सकती है।

उपयोगी बातें

परीक्षा पैटर्न को सही तरीके से समझें सिलेबस के अनुसार तैयारी की योजना बनाएं कंप्यूटर आधारित माक टेस्ट का नियमित अभ्यास करें विगत वर्षों के प्रश्‍नों को हल करने का प्रयास करें शॉर्टकट विधि से संख्यात्मक अभियोग्यता के प्रश्‍नों का अभ्यास करें ग्रामर और अंग्रेजी भाषा लेखन के लिए नियमित प्रैक्टिस मददगार साबित होगी निगेटिव मार्किंग है, इसलिए पूर्णतया आश्‍वस्त होने के बाद ही उत्तर दें

सांख्यिकी: यह प्रश्‍नपत्र केवल सांख्यिकीय अन्वेषक ग्रेड-II और कंपाइलर के पद के लिए है। इसके प्रश्‍न स्‍नातक स्तर के होंगे। इसमें डाटा संग्रह, आवृत्ति वितरण, केंद्रीय प्रवृत्ति के उपाय, फैलाव के उपाय, सहसंबंध व प्रतिगमन, संभाव्यता सिद्धांत, जनसंख्या नमूने, सांख्यिकीय अनुमान व विश्‍लेषण आदि सेक्शन से प्रश्‍न पूछे जाएंगे। स्‍नातक की पढाई के दौरान बनाए गए नोट्स इस मौके पर आपके काम आ सकते हैं।

सामान्य अध्ययन: यह प्रश्‍नपत्र केवल सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी पद के लिए है। इसके प्रश्‍न भी स्‍नातक स्तर के होंगे। इसके दो खंड हैं- वित्त व अकाउंट और अर्थशास्त्र व शासन। सर्वाधिक प्रश्‍न दूसरे खंड से पूछे जाते हैं। पहले खंड से एकाउंटिंग से संबंधित प्रश्‍न आते हैं। अर्थशास्त्र के अंतर्गत मूलभूत सिद्धांतों और भारतीय अर्थव्यवस्था से जुड़े प्रश्‍न पूछे जाएंगे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.