Delhi Farmers Protest Update: दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर सीमेंट के बैरिकेड्स की संख्या बढ़ाई

Delhi Farmers Protest Update एफआआर में नामी किसान नेता बलजीत सिंह रजवाल दर्शन पाल योगेंद्र यादव और गौतम सिंह आदि के नाम हैं। दिल्ली पुलिस के मुताबिक इन सभी के खिलाफ कानून सम्मत ही कार्रवाई की जाएगी।

By JP YadavEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 10:03 AM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 05:48 PM (IST)
Delhi Farmers Protest Update:  दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर सीमेंट के बैरिकेड्स की संख्या बढ़ाई
संवेदनशील इलाकों में पुलिस के जवान तैनात हैं,

नई दिल्ली, जागरण न्यूज नेटवर्क। दिल्ली में मंगलवार को हुई हिंसा के बाद सिंघु बॉर्डर पर दोबारा कंटेनर लगाकर बैरिकेडिंग कर दी गई है। इससे पहले 26 जनवरी को उपद्रवियों ने कंटेनर व अन्य बैरिकेड हटा दिए थे।

उधर, दिल्ली की सीमा में भी सीमेंट के बैरिकेड्स की संख्या बढ़ाई जा रही है।

Delhi Farmers Protest Update:

दिल्ली में मंगलवार को ट्रैक्टर परेड के दौरान लालकिले पर तिरंगे की जगह अन्य झंडा फहराए जाने के बाद दहिया खाप के प्रधान सुरेंद्र दहिया ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि जल्द ही सर्वखाप की पंचायत बुलाकर किसान यूनियनों को दिए गए नैतिक समर्थन पर विचार किया जाएगा।उन्होंने कहा कि किसी भी स्तर पर इस बात को सहन नहीं किया जा सकता है कि लालकिले पर तिरंगे की जगह कोई और झंडा दिखाई दे। राजधानी दिल्ली में 26 जनवरी के दिन हुई हिंसा को लेकर ट्वीटर ने बड़ा कदम उठाया है। उसने फेक न्यूज फैलाने के शक में 550 ट्वीटर अकाउंट सस्पेंड कर दिए हैं। इस बड़ी कार्रवाई बताया जा रहा है। वहीं, मंगलवार को किसान ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा के बाद किसान संगठनों में बड़ी फूट सामने आ रही है। मिली जानकारी के मुताबिक, भारतीय किसान यूनियन भानु थोड़ी देर में अपना धरना समाप्त करने का एलान कर सकता है। खालिस्तानी संगठन SFJ ने आगामी 1 फरवरी को संसद पर कब्ज़ा करने के लिए कहा है। साथ ही लाल किले के बाद संसद का घेराव करने की भी धमकी दी है। इतना ही नहीं, लाल किले पर झंडा फहराने वाले शख्स को इनाम देने का भी एलान किया गया है। गणतंत्र दिवस पर 26 जनवरी के दिन उपद्रवी किसानों द्वारा तोड़फोड़ मामले में दिल्ली पुलिस ने 200 लोगों को हिरासत में लिया है। बताया जा रहा है कि इस हिंसा में कई नेता भी घेरे में, इन पर भी जल्द ही कार्रवाई की जा सकती है। वहीं, किसानों ने मंगलवार को लाल किला परिसर के भीतर घुसकर हंगामा किया था। एक दिन बाद लाल किला परिसर के अंदर की तस्वीरें जारी हुई हैं। इसमें साफ देखा जा सकता है कि किस तरह उपद्रवियों ने वहां पर रखे सामान को नुकसान पहुंचाया है।  जागरण संवाददाता से मुताबिक, उपद्रव करने के मामले में दिल्ली पुलिस अब तक 22 एफआइआर दर्ज की जा चुकी है। उपद्रव के दौरान 300 पुलिस कर्मी घायल हुए थे। अब तक इस मामले में पुलिस 200 लोगों को हिरासत में ले चुकी है। ये वो है जो उपद्रव के दौरान घायल हुए थे और अलग अलग अस्पतालों में भर्ती हुए थे। पुलिस इन्हें पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लेगी। गणतंत्र दिवस के बाद नोएडा-दिल्ली बार्डर की सड़कों पर बुधवार को जाम रहा। सरकारी कार्यदिवस होने के चलते फैक्ट्री, दफ्तर खुले होने के चलते नोएडा से दिल्ली जा रहे वाहन चालक डीएनडी व कालिंदी कुंज के पास जाम में फंसे। सबसे अधिक जाम सेक्टर-16 फिल्म सिटी फ्लाईओवर से डीएनडी टोल प्लाजा तक जाम रहा। करीब तीन किलोमीटर लंबा जाम रहा। जाम में फंसे वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। दिल्ली-एनसीआर में बुधवार सुबह 10: 30 बजे के करीब इंटरनेट सेवा बहाल हो गई। इससे दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों ने राहत की सांस ली है। इससे पहले मंगलवार को दोपहर में दिल्ली के कई इलाकों के साथ सोनीपत, नोएडा और गाजियाबाद में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई थी।

#WATCH: Broken shards of glass, scattered pieces of paper and vandalised ticket counter seen at the Red Fort in Delhi.

A group of protestors climbed to the ramparts of the fort and unfurled flags on January 26. pic.twitter.com/myCOU9QrJK — ANI (@ANI) January 27, 2021

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने बुधवार सुबह लाल किला पर पहुंचकर हालात का जायजा लिया। एक दिन पहले मंगलवार को प्रदर्शनकारी किसानों ने हिंसा के दौरा लाल किल पर झंडा लगा दिया था। इसके साथ लाल किला परिसर के अंदर घुसकर तोड़फोड़ भी की थी। इसकी तस्वीरें बुधवार को समाचार एजेंसी एएनआइ ने जारी की हैं। हालात को देखते हुए गाज़ीपुर मंडी, नेशनल हाइवे-9 और नेशनल हाइवे-24  को बंद कर दिया है। इसी के साथ ही दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने अपील है कि है कि जिसे दिल्ली से गाज़ियाबाद जाना है वह कड़कड़ी मोड़, शाहदरा और DND का प्रयोग करें। बताया जा रहा है कि मंगलवार को किसान दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे से दिल्ली में जबरन घुस गए थे। ऐसे में पुलिस ने बुधवार को एक्सप्रेस वे को बंद किया हुआ है, जबकि एनएच-9 पर यातायात चल रहा है।

Delhi Kisan Protest 2011 vs 1988: 32 साल पहले का इस आंदोलन के बाद केंद्र सरकार ने लिया था कौन सा बड़ा फैसला

कालिंदी कुंज से नोएडा और नोएडा से कालिंदी कुंज के बीच भारी ट्रैफिक जाम लगा हुआ है। इस रूट पर दोनों ओर से एक लेन बंद कर दी गई है। दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को हुए उपद्रव को लेकर बुधवार को पत्रकार वार्ता बुलाई है, जिसमें वह कई अहम खुलासे कर सकती है।

Kisan Andolan में उपद्रवियों की करतूत से खफा हुए कवि कुमार विश्वास, किए 2 शानदार ट्वीट

भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait, BKU) का कहना है कि दीप सिद्धू सिख नहीं हैं, वे भाजपा के कार्यकर्ता हैं। पीएम के साथ उनकी एक तस्वीर है। यह किसानों का आंदोलन है और ऐसा ही रहेगा। कुछ लोगों को तुरंत इस जगह को छोड़ना होगा। जो लोग बैरिकेडिंग तोड़ चुके हैं वे कभी भी आंदोलन का हिस्सा नहीं होंगे। मंगलवार को हुई हिंसा के मद्देनजर 12 लोगों के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने मामला दर्ज किया है। 

ये भी पढ़ेंः दिल्ली हिंसा मामले में राकेश टिकैत व दर्शन पाल समेत 40 किसान नेताओं के खिलाफ FIR

 ये भी पढ़ेंः Red Fort Violence: उपद्रवियों की क्रूरता का वीडियो आया सामने, जान बचाने को खाई में कूद गए थे सुरक्षाकर्मी

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी