Weather Rain ALERT: दिल्ली-NCR में रातभर हुई बारिश, जगह-जगह जलभराव से ट्रैफिक जाम

Delhi Weather ALERT रविवार रात से लेकर सोमवार सुबह तक जारी बारिश ने दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में जलभराव की स्थिति पैदा कर दी है। कई जगह सड़कों पर पानी भर गया है। इसके चलते जाम लगने की जानकारी मिलने लगी है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 05:29 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 08:31 AM (IST)
Weather Rain ALERT: दिल्ली-NCR में रातभर हुई बारिश, जगह-जगह जलभराव से ट्रैफिक जाम
दिल्ली-NCR के कई इलाकों में बारिश, मौसम विभाग ने आज के लिए जारी किया यलो अलर्ट

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज पूरी तरह बदल गया है। रविवार रात से लेकर सोमवार सुबह तक जारी बारिश ने दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में जलभराव की स्थिति पैदा कर दी है। इसके चलते जाम लगने की जानकारी मिलने लगी है। बताया जा रहा है कि अब भी दिल्ली के साथ-साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम समेत एनसीआर के इलाकों में  बूंदाबांदी या फिर हल्की बारिश जारी है। सोमवार सुबह कुछ इलाकों में तो झमाझम बारिश हुई है, जिससे सड़कों पर जलभराव के बाद ट्रैफिक जाम की समस्या भी पैदा हो सकती है। सड़कों-गलियों में पानी भरने से धीरे-धीरे जाम लगने की खबरें आने लगी हैं। 

वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को बारिश के मद्देनजर यलो अलर्ट भी जारी किया है। कुलमिलाकर सोमवार को दिनभर में रुक-रुक बारिश हो सकती है। इससे न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट के चलते ठंड में भी इजाफा होगा।

इन इलाकों में हुई बारिश

दिल्ली (Delhi) गुरुग्राम (Gurugram) नोएडा (Noida) ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) औरंगाबाद (Aurangabad) पलवल (Palwal) फरीदाबाद (Faridabad) बल्लभगढ़ (Ballabhgarh) गाजियाबाद (Ghaziabad) पानीपत (Panipat) सोहना (Sohana)  

#WATCH | Delhi: Rain lashes parts of the national capital; visuals from Janpath area pic.twitter.com/pLnvpDfSUe— ANI (@ANI) October 17, 2021

सोमवार 4 बजे के आसपास हो रही बारिश के चलते दिल्ली के कई इलाकों में जलभराव की सूचना मिल रही है। बताया जा रहा है कि सड़कों पर जलभराव के चलते ट्रैफिक जाम भी लग सकता है। खासकर आश्रम, आनंद विहार, आइटीओ पर सोमवार को जाम का नजारा देखने को मिल सकता है।

गौरतलब है कि इससे पहले पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण दिल्ली में रविवार को कई इलाकों में तेज बारिश हुई। इस वजह से सुबह साढ़े आठ बजे से पहले दिल्ली में 3.3 मिलीमीटर और सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे के बीच 16.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इस वजह से कई इलाकों में सड़कों पर जल भराव की समस्या भी हुई, लेकिन इस तेज बारिश के बावजूद दिल्ली, गुरुग्राम व फरीदाबाद में पिछले दिन के मुकाबले प्रदूषण का स्तर बढ़ गया।

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली के अलावा हरियाणा, पंजाब व उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई है। स्काईमेट वेटर के मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय है। मध्य प्रदेश में भी कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। पूर्वी हवा नमी बढ़ा रही है। इसके अलावा अरब सागर से भी दक्षिणी पश्चिमी नमी युक्त हवा आ रही है। इन तमाम कारणों से बारिश हो रही है और सोमवार तक बारिश होगी। इसके बाद आकाश साफ हो जाएगा।

इससे पहले रविवार को देर रात भी तेज बारिश हुई। बारिश के कारण अधिकतम तापमान में गिरावट हुई है। इस वजह से रविवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम है। वहीं न्यूनतम तापमान 23.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है। एक दिन पहले अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 20.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इस तरह न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। दिल्ली में सबसे अधिक बारिश रिज एरिया में 26.2 मिलीमीटर व लोधी रोड के इलाके में 16.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

chat bot
आपका साथी