वेबिनार के जरिये आयुक्त ने पुलिस कर्मियों औऱ उनके परिजनों से किया संवाद

वेबिनार में डॉ विवेक गुप्ता वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल और डॉ पंकज कुमार वरिष्ठ सलाहकार (मनोचिकित्सक और नशा-मुक्ति विशेषज्ञ) मैक्स अस्पताल ने भाग लिया। सबसे पहले एसएन श्रीवास्तव ने उन कर्मियों से बातचीत की जो संक्रमित हैं और कोरोना से धीरे-धीरे ठीक हो रहे हैं।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 08:43 PM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 08:43 PM (IST)
वेबिनार के जरिये आयुक्त ने पुलिस कर्मियों औऱ उनके परिजनों से किया संवाद
वेबिनार के जरिए एस.एन. श्रीवास्तव ने पुलिस कर्मियों और उनके परिवार के सदस्यों के साथ बातचीत की।

नई दिल्ली [राकेश कुमार सिंह]। कोरोना से कर्मियों को सुरक्षित रखने और संकट के समय समाज की सेवा करने के लिए फिट रहने के अपने प्रयासों को जारी रखते हुए दिल्ली पुलिस एस एन श्रीवास्तव ने मंगलवार को कोरोना के प्रति जागरूकता, रोकथाम और इससे निपटने की रणनीति को लेकर पांचवा वेलनेस वेबिनार आयोजित किया। मुख्यालय में वेबिनार के जरिए एस.एन. श्रीवास्तव ने पुलिस कर्मियों और उनके परिवार के सदस्यों के साथ बातचीत की।

वेबिनार में डॉ विवेक गुप्ता, वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ, इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल और डॉ पंकज कुमार, वरिष्ठ सलाहकार ( मनोचिकित्सक और नशा-मुक्ति विशेषज्ञ) मैक्स अस्पताल ने भाग लिया। सबसे पहले एसएन श्रीवास्तव ने उन कर्मियों से बातचीत की जो संक्रमित हैं और कोरोना से धीरे-धीरे ठीक हो रहे हैं। कर्मचारियों ने अपने अनुभव को साझा किया कि कैसे वे अपने उपचार का प्रबंधन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वे घर से बाहर हैं और नियमित रूप से चिकित्सा सलाह और निर्धारित दवा ले रहे हैं।

उनमें से एक ने कोविड केयर सेंटर शाहदरा की सुविधाओं का लाभ उठाया और बाद में ठीक होने के बाद घर में शिफ्ट हो गया। उन्हें नियमित रूप से दिल्ली पुलिस कल्याण हेल्पलाइन और पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए अधिकारियों से उनकी भलाई और किसी भी चिकित्सा सहायता की आवश्यकता के बारे में कॉल आते थे। सिपाही भरत कुमार ने कहा कि सकारात्मक रुख ने तेजी से रिकवरी में बहुत मदद मिली है।

सीपी ने कामना की कि प्रत्येक पुलिस कर्मी और उनके परिवार के सदस्य सुरक्षित, स्वस्थ और खुश रहें। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ अधिकारियों की देखरेख में संक्रमित कर्मचारियों की उपचार के बारे में नियमित रूप से पूछताछ करने के उद्देश्य से सभी जिलों और इकाइयों में एक कोविड सेल की स्थापना की गई है।

कर्मचारियों को सूचित करने के लिए एसएमएस के माध्यम से शिक्षाप्रद सामग्री भी साझा की जाती है। श्रीवास्तव ने कहा कि संक्रमण की संभावना को कम करने के लिए दोहरा मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना, हाथों को धोना और सैनिटाइजर का उपयोग करना चाहिए। फील्ड ड्यूटी के लिए जाने पर फेस शील्ड का इस्तेमाल करना चाहिए।

सीपी ने सभी कर्मियों को टीका लगाने के लिए कहा, जब तक कि डॉक्टर ने सलाह न दी हो, क्योंकि यह कोरोना के खिलाफ लड़ने में प्रभावकारी माना गया है। उन्होंने पुलिस कर्मियों से इस मौजूदा स्थिति में सामाजिकता से दूर रहने को कहा। अक्षर और आत्मा में कोविद के उचित व्यवहार के बाद एक अनुशासित जीवन संभवतः हमें इस घातक संक्रमण से सुरक्षित रख सकता है।

सीपी दिल्ली ने दोहराया कि दिल्ली पुलिस कर्मियों के लिए स्थापित कोविद देखभाल केंद्रों में चिकित्सा सुविधाओं में सुधार करने और दवाओं की व्यवस्था करने के लिए यह लगातार स्थायी है। पुलिस कर्मियों के परिवारों के लिए पुलिस आवासीय कॉलोनियों में वेलनेस सेंटरों में टीकाकरण सुविधाओं की व्यवस्था करने का भी प्रयास किया जाता है।

दिल्ली पुलिस प्रवक्ता डीसीपी चिन्मय बिस्वाल के मुताबिक  पैनलिस्ट डॉक्टर डॉ पंकज कुमार ने सकारात्मक सोच रखने पर ध्यान केंद्रित किया जो हमारे स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि अनावश्यक घबराहट से बचना चाहिए क्योंकि यह तनाव का कारण बनता है जो अंततः प्रतिरक्षा को कमजोर करता है। पर्याप्त नींद लेने, दैनिक व्यायाम करने और मजबूत प्रतिरक्षा और मानसिक रूप से फिटनेस के लिए दैनिक आधार पर ध्यान का अभ्यास करने की सलाह दी गई वेबिनार में विदेश आयुक्त नुज़हत हसन व देवेश चंद्र श्रीवास्तव ने भी अपने अपने विचार व्यक्त किए। वेबिनार में 700 से अधिक पुलिस कर्मियों और उनके परिवार के सदस्यों ने भाग लिया।

chat bot
आपका साथी