Delhi Metro की 70 ट्रेनों के लुक में होगा बड़ा बदलाव, यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने पुरानी कोचों में बदलाव कर मेट्रो ट्रेनों को नया रूप और रंग दिया है। देश की पहली रिफर्बिश्ड मेट्रो को ब्लू लाइन पर लान्च किया गया है। इसके तहत पुरानी हो चुकी मेट्रो को नया रूप देकर अलग अलग रूट पर चलाया जाएगा।

Jp YadavTue, 30 Nov 2021 06:50 AM (IST)
Delhi Metro की 70 ट्रेनों के लुक में होगा बड़ा बदलाव, यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। दिल्ली मेट्रो की पुरानी ट्रेनों को भी अब नई ट्रेनों की तरह आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। दरअसल, दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) का पहले फेज में लगाए गए मेट्रो के कोच में यात्रियों की सुविधा के लिए बदलाव किए जाने की योजना स्वागतयोग्य है। पहले फेज यानी वर्ष 2002 से 2007 के बीच खरीदी गई 70 मेट्रो के कोच का नवीनीकरण किए जाने की योजना है, जिसके तहत शुरुआत में 10 मेट्रो के कोच का नवीनीकरण किया जा रहा है।

नवीनीकरण के बाद ऐसी पहली मेट्रो का सोमवार को डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डा. मंगू सिंह ने यमुना बैंक डिपो में अनावरण किया। इन कोच में अब यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा बढ़ाई गई है। इन कोच में अब सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और कोच में फायर डिटेक्शन सिस्टम भी लगाया गया है। फर्श को बदलकर खूबसूरत बनाया गया है और यात्रियों की सुविधा के लिए प्रत्येक कोच में दो सीटों के पास मोबाइल और लैपटाप चार्जिंग प्वाइंट मुहैया कराए गए हैं। यही नहीं, मेट्रो के कोच में गेट पर लगे रूट मैप के स्टिकर में से आधे को डायनेमिक रूट मैप में बदला गया है, जिससे इन कोच के यात्रियों को मेट्रो की मौजूदा स्थिति की जानकारी भी मिलने लगेगी।समाप्त, सौरभ श्रीवास्तव 29.11.21मेट्रो को यात्रियों के लिए और सुविधाजनक व सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से डीएमआरसी द्वारा किए जा रहे ये प्रयास आवश्यक भी थे।

नई मेट्रो में यात्रियों के लिए जो सुविधाएं और सुरक्षा उपाय किए गए हैं, वे इन पुरानी मेट्रो में भी उपलब्ध कराए ही जाने चाहिए। देश के कुछ अन्य बड़े शहरों में भी मेट्रो नेटवर्क विकसित हो रहा है। ऐसे में यह भी जरूरी है कि दिल्ली मेट्रो इन मेट्रो नेटवर्क के लिए भी आदर्श स्थापित करे। न सिर्फ पुरानी हो चुकी मेट्रो, बल्कि पुरानी हो चुकी लाइनों और सिग्नलिंग सिस्टम का भी समय के साथ नवीनीकरण किया जाना चाहिए, ताकि मेट्रो में यात्रियों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े और यात्री अधिक से अधिक संख्या में मेट्रो से सफर करें। दिल्ली में पर्यावरण को बेहतर बनाने की ²ष्टि से भी यहां मेट्रो को यात्रियों को अधिक से अधिक सुविधाएं और सुरक्षा मुहैया कराने में तत्पर रहना चाहिए।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.