Indian Railway News: दिल्ली से बिहार जाने वालीं ये 2 ट्रेनें अब आनंद विहार से नहीं होंगी रवाना, पढ़िये- वजह

Railway News प्लेटफार्म घिरने की वजह से सप्तक्रांति एक्सप्रेस विक्रमशिला एक्सप्रेस समेत तीन ट्रेनों को आनंद विहार के बजाय पुरानी और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलाने का प्रस्ताव भेजा गया है। उत्तर रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि इस प्रस्ताव पर फिलहाल कोई निर्णय नहीं हुआ है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 09:27 AM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 10:41 AM (IST)
Indian Railway News: दिल्ली से बिहार जाने वालीं ये 2 ट्रेनें अब आनंद विहार से नहीं होंगी रवाना, पढ़िये- वजह
उत्तर रेलवे मुख्यालय को तीन ट्रेनों को अन्य रेलवे स्टेशनों से चलाने का प्रस्ताव भेजा गया है।

नई दिल्ली [आशीष गुप्ता]। आनंद विहार रेलवे स्टेशन से बिहार के भागलपुर और गया जाने वालें ये दो ट्रेनें 04092 आनंद विहार - गया समर स्पेशल एक्सप्रेस और 04004 आनंद विहार-भागलपुर समर स्पेशल एक्सप्रेस आने वाले समय में नई दिल्ली या पुरानी दिल्ली से रवाना होंगीं। इसकी वजह यह है कि पूर्वी दिल्ली स्थित आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए आइसोलेशन कोच खड़े कर दिए गए हैं। इसके चलते इस स्टेशन से चलने वाली कुछ ट्रेनों का परिचालन अन्य रेलवे स्टेशनों से करने की तैयारी की जा रही है। इस संबंध में उत्तर रेलवे मुख्यालय को तीन ट्रेनों को अन्य रेलवे स्टेशनों से चलाने का प्रस्ताव भेजा गया है, जिस पर निर्णय नहीं लिया गया है। दरअसल, कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के चलते यहां पर आइसोलेशन कोच खड़े कर दिए गए हैं। ऐसे में प्लेटफार्म घिरने की वजह से सप्तक्रांति एक्सप्रेस, विक्रमशिला एक्सप्रेस समेत तीन ट्रेनों को आनंद विहार के बजाय पुरानी और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलाने का प्रस्ताव भेजा गया है। उत्तर रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि इस प्रस्ताव पर फिलहाल कोई निर्णय नहीं हुआ है।

यहां पर बता दें कि दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार के अनुरोध पर पिछले साल आनंद विहार रेलवे स्टेशन को पूरी तरह से कोविड सेंटर में तब्दील कर दिया गया था। यहां से यात्री ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया था। सभी प्लेटफार्मों पर कोविड आइसोलेशन कोच खड़े किए गए थे। स्थिति सामान्य होने पर यहां से यात्री ट्रेनों को चलाना शुरू किया गया था। अब फिर से कोरोना ने पैर पसारे हैं। उसके चलते दोबारा से आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर आइसोलेशन कोच लाकर खड़े किए गए हैं। 

यहां पर बता दें कि रेलयात्रियों की सुविधा के लिए उत्तर रेलवे दिल्ली से बिहार के लिए तीन समर स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं, ये ट्रेनें भागलपुर, गया और राजगीर के लिए चलाई जा गई हैं। इनमें एक ट्रेन आनंद विहार से भागलपुर और दूसरी ट्रेन गया के लिए चलाई जा रही है। ऐसे में इन दोनों ट्रेनों को अन्य रेलवे स्टेशन से रवाना किया जाएगा।

04092 आनंद विहार - गया समर स्पेशल एक्सप्रेस

यह ट्रेन आनंद विहार रेलवे स्टेशन से गया के चलती है। यह ट्रेन अलीगढ़, कानपुर सेंट्रल, भरवारी, प्रयाग राज, विन्ध्याचल, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, भाभूआ रोड, कुदरा, सासाराम, डेयरी आन सोन, अनुग्रह नारायण रोड, रफीगंज तथा गुरारू स्टेशनों पर रुकती है। 

04004 आनंद विहार-भागलपुर समर स्पेशल एक्सप्रेस  

04004 आनंद विहार-भागलपुर समर स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन भी आनंद विहार से चलकर भागलपुर पहुंचती है। मार्ग में यह ट्रेन कानपुर सेंट्रल, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, पटना, पटना साहेब, फतुहा, बख्तियारपुर, बाढ़, मोकामा, हाथीडाह जंक्शन, लक्की सराय, कियुल, कजरा, अभयपुर, धरहरा, जमालपुर, बरियारपुर, तथा सुलतानगंज स्टेशनों पर रुकती है।

chat bot
आपका साथी