Delhi Monsoon Forecast Update: आज से बदलेगा मौसम, पूरे सप्ताह होगी तेज बारिश; IMD ने जारी किया यलो व ऑरेंज अलर्ट

Delhi Monsoon Forecast Update भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से सोमवार और शनिवार के लिए यलो अलर्ट जबकि मंगलवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस दिन दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 08:21 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 03:01 PM (IST)
Delhi Monsoon Forecast Update: आज से बदलेगा मौसम, पूरे सप्ताह होगी तेज बारिश; IMD ने जारी किया यलो व ऑरेंज अलर्ट
Delhi Monsoon Forecast Update: आज से बदलेगा मौसम, पूरे सप्ताह होगी बारिश; IMD ने जारी किया यलो व ऑरेंज अलर्ट

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। उमस भरी गर्मी के बीच सोमवार से दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश का दौर शुरू होने जा रहा है जो लगभग पूरे सप्ताह चलेगा। इस दौरान तेज हवा के साथ हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है। इससे न केवल गर्मी से राहत मिलेगी, बल्कि न्यूनतम और अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार और शनिवार के लिए यलो, जबकि मंगलवार के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को बादल छाए रहेंगे। शाम के समय मध्यम स्तर की बारिश होने का पूर्वानुमान है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 33 और 29 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। वहीं स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया कि रविवार को मानसून की अक्षीय रेखा मध्य भारत की तरफ सक्रिय रही। अब यह धीरे धीरे ऊपर की तरफ उठ रही है। इससे दिल्ली एनसीआर में भी अच्छी बारिश होने की संभावना बन रही है। उन्होंने बताया कि हल्की से मध्यम स्तर की बारिश तो कई दिन होगी, जबकि मंगलवार को भारी बारिश होने की संभावना बन रही है।

दूसरी तरफ इससे पहले रविवार को भी दिल्ली में उमस भरी बरकरार रही। सूरज और बादलों के बीच लुकाछिपी तो दिन भर चली, लेकिन इससे उमस कम नहीं हुई। कई इलाकों में हालांकि हल्की बारिश भी हुई लेकिन उससे भी उमस कम नहीं हुई। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 37.3 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 58 से 89 फीसद रहा।

यह भी पढ़ेंः मुफ्त बिजली पर केजरीवाल के मंत्री और गोवा के ऊर्जा मंत्री के बीच हुई LIVE Debate, जानें कौन किस पर पड़ा भारी

संतोषजनक से मध्यम श्रेणी में रही दिल्ली-एनसीआर की हवा

रविवार को दिल्ली-एनसीआर की हवा संतोषजनक से मध्यम श्रेणी में रही। अगले 24 घंटों में भी वायु प्रदूषण के नियंत्रण में ही रहने की संभावना है। एनसीआर में सबसे साफ हवा रविवार को नोएडा और ग्रेटर नोएडा की 92 एयर इंडेक्स के साथ रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के मुताबिक दिल्ली का एयर इंडेक्स 107 रहा। फरीदाबाद 100, गाजियाबाद का 120 और गुरुग्राम का 115 दर्ज किया गया। सफर इंडिया के मुताबिक अच्छी बारिश की संभावना को देखते हुए तीन- चार दिन हवा की गुणवत्ता में सुधार बरकरार रहेगा।

ये भी पढ़ें- देखिए कुमार विश्वास ने कारगिल के शहीदों को कैसे दी श्रद्धाजंलि, सुनकर लोगों की भर आई आंखें

यह भी पढ़ेंः जिस ट्रैक्टर से राहुल गांधी जा रहे थे संसद भवन, पुलिस ने किया जब्त; सुरजेवाला समेत 10 नेता हिरासत में

 Auto Sector 2021 Latest Update: दिल्ली-एनसीआर में बढ़ी कारों की मांग, इन वाहनों पर शोरूम में डेढ़ महीने तक वेटिंग

chat bot
आपका साथी