गौतमबुद्ध विवि में प्रवेश के लिए छात्रों के अच्छे पंजीकरण की थी उम्मीद, अब पानी फिरा

जहां एक तरफ देश के दूसरे विवि सेमेस्टर परीक्षा आयोजन पर निर्णय नहीं ले पा रहे थे वहीं गौतमबुद्ध विवि ने सबसे पहले ऑनलाइन परीक्षा लेने का निर्णय कर लिया था। जून तक परीक्षा समाप्त कराने के साथ परिणाम की भी घोषणा कर दी थी।

By Vinay TiwariEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 05:42 PM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 05:42 PM (IST)
गौतमबुद्ध विवि में प्रवेश के लिए छात्रों के अच्छे पंजीकरण की थी उम्मीद, अब पानी फिरा
गौतमबुद्ध विवि में प्रवेश की प्रक्रिया 31 अक्टूबर को समाप्त हो जाएगी। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। गौतमबुद्ध विवि में प्रवेश की प्रक्रिया 31 अक्टूबर को समाप्त हो जाएगी। विवि के विभिन्न कोर्स में लगभग 1450 छात्रों ने प्रवेश लिया है। प्रबंधन को उम्मीद है कि अंतिम कुछ दिनों में सौ नए छात्र प्रवेश ले लेंगे। प्रवेश लेने के लिए विवि में इस सत्र में आठ हजार से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया था। पंजीकरण को देखते हुए विवि प्रबंधन को उम्मीद थी कि इस वर्ष सबसे अधिक प्रवेश होंगे, लेकिन उम्मीदों पर पानी फिरा है।

कोरोना काल में लॉक डाउन के कारण शिक्षण संस्थान बंद हो गए थे। जहां एक तरफ देश के दूसरे विवि सेमेस्टर परीक्षा आयोजन पर निर्णय नहीं ले पा रहे थे वहीं गौतमबुद्ध विवि ने सबसे पहले ऑनलाइन परीक्षा लेने का निर्णय कर लिया था। जून तक परीक्षा समाप्त कराने के साथ परिणाम की भी घोषणा कर दी थी। बाद में प्रबंधन नए सत्र में प्रवेश कराने के लिए जुट गया। दूसरे लोगों को पीछे छोड़ते हुए प्रवेश के लिए अप्रैल से ही प्रवेश की प्रक्रिया भी शुरू कर दी थी। विवि में 105 कोर्स का संचालन किया जाता है। सभी कोर्स में 3300 सीटें हैं।

धीरे-धीरे करते हुए विवि में प्रवेश के लिए आठ हजार से अधिक लोगों ने पंजीकरण करा दिया था। इतनी बड़ी संख्या में पंजीकरण पहली बार हुआ था। पिछले सत्र में लगभग 1800 छात्रों ने प्रवेश लिया था। पंजीकरण की अच्छी संख्या को देखते हुए उम्मीद थी कि इस बार सबसे अधिक प्रवेश होंगे। प्रवेश के पुराने रिकार्ड टूट जाएंगे। लेकिन प्रवेश की धीमी होती रफ्तार को देखते हुए अधिक प्रवेश की उम्मीद टूटने लगी है।

इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट में तो अच्छे प्रवेश हुए हैं लेकिन दूसरे कोर्स में कम छात्रों ने दाखिला लिया है। विवि ने इस सत्र में प्रवेश लेने वाले छात्रों की ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन भी शुरू कर दिया है। जिससे समय पर कोर्स समाप्त करा सेमेस्टर परीक्षा भी कराई जा सके। विवि के वीसी भगवती प्रकाश शर्मा का कहना है कि प्रवेश की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर है। छात्रों के पंजीकरण की संख्या को देखते हुए इस वर्ष अधिक प्रवेश की उम्मीद थी। उम्मीद के अनुसार कुछ कम प्रवेश हुए।

निजी कॉलेजों को हो सकती है निराशा

डा. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि से संबंध कॉलेजों में प्रवेश की प्रक्रिया चल रही है। शिक्षा के क्षेत्र में गौतमबुद्ध विवि का अच्छा नाम है। अच्छे पंजीकरण के बावजूद विवि में पिछले वर्ष के मुकाबले कम प्रवेश हुए हैं। ऐसे में दूसरे निजी कॉलेजों के माथे पर बल सकता है। अभी तक कॉलेज प्रबंधन यह मान कर चल रहे हैं कि उनके यहां पर अच्छा प्रवेश होगा। विवि में हुआ कम प्रवेश दूसरे कॉलेजों में प्रवेश की स्थिति की ओर इशारा कर रहा है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी