Rain Forecast News Update: दिल्ली-एनसीआर में छाए बादल, IMD ने की हल्की बारिश की भविष्यवाणी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को भी दिनभर आसमान में बादल छाए रहने और बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है। दिल्ली के अलावा नोएडा गाजियाबाद गुरुग्राम और फरीदाबाद समेत एनसीआर के इलाकों में हल्की बारिश होने के आसार हैं।

Jp YadavTue, 14 Sep 2021 08:36 AM (IST)
Rain Forecast News Update: दिल्ली-एनसीआर में छाए बादल, हो सकती है हल्की बारिश

नई दिल्ली/नोएडा/गाजियाबाद/गुरुग्राम, जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार सुबह से ही मौसम का मिजाज बदला हुआ है।  इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि अगले कुछ घंटों के दौरान दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है, इनमें उत्तरी दिल्ली का पीतम पुरा इलाका भी शामिल है। 

इन इलाकों में बारिश होने के आसार

पीतम पुरा (Pitampura, Delhi) सहारनपुर (Saharanpur, UP) गंगोह देवबंद (Deoband, UP) मुजफ्फरनगर (Muzaffarnagar, UP) बिजनौर (Bijnaur, UP) 

गौरतलब है कि पिछले कई दिनों लगातार जारी बारिश के चलते राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर के शहरों में मौसम अब सुहाना हो गया है। न्यूनतम और अधिकतम तापमान में भी कमी आई है, जिससे उमस भरी गर्मी से परेशान दिल्ली-एनसीआर के लोगों ने राहत की सांस ली है। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को भी दिनभर आसमान में बादल छाए रहने और बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है। इससे पहले सोमवार को भी दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में कहीं धीमी तो कहीं जोरदार बारिश हुई, जिस वजह से जगह-जगह जलजमाव हो गया और यातायात भी प्रभावित हुआ।

मंगलवार को होगी हल्की बारिश

मौसम विभाग की मानें तो मंगलवार को बादल छाए रहने के साथ ही हल्की बारिश होने की उम्मीद है। दिन में अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 और 25 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। बुधवार से फिर अच्छी बारिश होने की संभावना है, जबकि बृहस्पतिवार को ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में जोरदार बारिश का अनुमान है। लोगों को सलाह दी गई है कि जलभराव और जाम वाले इलाकों में आवागमन से परहेज करें।

वहीं, लगातार बारिश ने सोमवार को भी दिल्ली के साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद गुरुग्राम और फरीदाबाद में अव्यवस्थाओं की पोल खोल दी है, लेकिन अधिकारियों की कुंभकर्णी नींद नहीं टूटी है। मिली जानकारी के मुताबिक, सोमवार को हुई दो घंटे की झमाझम बारिश में शहर की सड़कें जलमग्न हो गईं। खासकर नोएडा और ग्रेटर नोएडा में ग्रामीण अंचलों से लेकर सेक्टरवासियों को जलभराव की समस्या का सामना करना पड़ा। बारिश बंद होने के कई घंटों बाद भी सड़कों पर जलभराव होने की वजह से सेक्टरों में लोगों का आवागमन बाधित रहा। मुख्य सड़कों पर वाहन चालकों को जलभराव की समस्या का सामना करना पड़ा।

जलभराव की वजह से वाहनों के पहियों की रफ्तार पर ब्रेक लग गया। परीचौक, एलजी चौक, ग्रेनो वेस्ट में किसान चौक पर वाहन रेंगते नजर आए। एलजी चौक पर एक वाहन खराब होने की वजह से भी लंबा जाम लग गया। कई स्थानों पर पेड़ टूटकर गिर गए। परीचौक से पीथ्री सेक्टर तक पानी निकासी के पाइप बंद होने की वजह से कई घंटों तक सड़क जलमग्न रही। राहगीरों को परेशानी हुई।

लोगों का आरोप है कि नोए़डा की सेक्टरों की नालियों की सफाई तो दूर मुख्य सड़कों पर लगे पाइपों की सफाई कराने की जहमत नहीं उठाई। मुख्य सड़कों पर पानी निकासी के लिए पाइप के जरिये बारिश का पानी सीधे मुख्य नाले में गिरता है, जिनकी सफाई प्राधिकरण ने नहीं की है, जिसका खामियाजा जलभराव के रूप में भुगतना पड़ रहा है। बारिश के दौरान सेक्टरों में बिजली आपूर्ति भी बाधित हो गई।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.