Book Fair 2020: विश्व पुस्तक मेला 2020 की थीम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती को समर्पित

विश्व पुस्तक मेला 2020 की थीम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती को समर्पित की गई है। इसका शीर्षक ‘गांधी लेखकों के लेखक’ रखा गया है।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Sun, 05 Jan 2020 04:05 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jan 2020 04:05 PM (IST)
Book Fair 2020: विश्व पुस्तक मेला 2020 की थीम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती को समर्पित
Book Fair 2020: विश्व पुस्तक मेला 2020 की थीम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती को समर्पित

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। विश्व पुस्तक मेला, 2020 की थीम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती को समर्पित की गई है। इसका शीर्षक ‘गांधी लेखकों के लेखक’ रखा गया है। इसी थीम के आधार पर थीम पवेलियन भी तैयार किया गया है जिसे हॉल नंबर 7 में बनाया गया है। थीम पवेलियन को अहमदाबाद स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन (एनआइडी) के आर्किटेक्ट व स्पेस डिजाइनर नीलेश पटेल, लीड डिजाइनर इंद्रनील चौधरी और डिजाइन इंजीनियर चिंतन गांधी की टीम ने तैयार किया है।

नीलेश पटेल ने बताया कि इस थीम पवेलियन को खादी के कपड़े से तैयार किया है। इसकी दीवारों के साथ ही जमीन पर बिछे कारपेट में जूट एवं खादी का मिश्रण है। थीम पवेलियन के प्रवेश द्वार पर आते ही महात्मा गांधी के जीवन के विभिन्न पहलुओं की तस्वीरों को लगाया गया है जो सहज ही आकर्षित करती हैं। वहीं, इंद्रनील चौधरी बताते हैं कि इन तस्वीरों को पहले हाथों से कपड़े पर बनाया गया इसके बाद इनका डिजिटल ¨पट्र तैयार किया गया। इसके अलावा थीम पवेलियन में महात्मा गांधी द्वारा दक्षिण अफ्रीका में टॉलस्टॉय फार्म में इस्तेमाल किए गए चरखे की प्रतिलिपि को भी प्रस्तुत किया गया है।

चिंतन गांधी ने बताया कि इस प्रतिलिपि को नेशनल गांधी म्यूजियम की तरफ से दिया गया है। वह भी इस थीम पवेलियन को तैयार करने में शामिल रहे। उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी ने खुद कई किताबें लिखीं और एक प्रकाशन नव जीवन भी शुरू किया था। जिस प्रकाशन की भी कई किताबें यहां पर प्रस्तुत की गई हैं। उनके जीवन और विचारों को दर्शाती किताबों को भी यहां पर पेश किया गया है। वहीं नीलेश पटेल ने बताया कि थीम में महात्मा गांधी की 150वी जयंती का एक लोगो भी तैयार किया गया है। इसमें किताबों और उनके समागम को दर्शाया गया है। यहां पर अलग से एक स्थान तय किया गया है जहां पर महात्मा गांधी को समर्पित गानों को कलाकार गा रहे हैं।

विश्व पुस्तक मेले को ‘गांधी-लेखकों के लेखक‘ थीम पर बनाया गया है जिसे एनआइडी के आर्किटेक्ट व स्पेस डिजाइनर नीलेश पटेल, डिजाइन इंजीनियर चिंतन गांधी व इंद्रनील चौधरी द्वारा तैयार किया गया है।

chat bot
आपका साथी