Chandni Chowk Beautification News: चांदनी चौक के पुनर्विकास के दूसरे चरण का काम जल्द होगा शुरू

Chandni Chowk Beautification News दिल्ली के लाेक निर्माण विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक चांदनी चौक के पुनर्विकास के दूसरे चरण में गली कासिम जान रोदग्रान फर्शखाना व लाल कुआं मुख्य मार्ग को नया स्वरूप दिया जाएगा।

By Jp YadavEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 10:45 AM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 10:45 AM (IST)
Chandni Chowk Beautification News: चांदनी चौक के पुनर्विकास के दूसरे चरण का काम जल्द होगा शुरू
Chandni Chowk Beautification News: चांदनी चौक के पुनर्विकास के दूसरे चरण का काम जल्द होगा शुरू

नई दिल्ली [नेमिष हेमंत]। चांदनी चौक इलाके के मुख्य मार्ग का पुनर्विकास व सुंदरीकरण के बाद इससे लगती सड़कों और गलियों का भी कायाकल्प होगा। इसके साथ ही नेताजी सुभाष मार्ग (दिल्ली गेट से कश्मीरी गेट) व जामा मस्जिद की सड़कों को भी दुरुस्त किया जाएगा। इन्हें आकर्षक और लोगों के लिए आरामदेह बनाया जाएगा। इसी तरह चांदनी चौक के मुख्य मार्ग किनारे स्थित इमारतों को नया रंग-रूप दिया जाएगा, जो इसकी ऐतिहासिकता को भी बताएगा। इसके लिए परामर्श कंपनी के नियुक्ति की प्रक्रिया तेज हो गई है।

दिल्ली के लाेक निर्माण विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक दूसरे चरण में गली कासिम जान, रोदग्रान, फर्शखाना व लाल कुआं मुख्य मार्ग को नया स्वरूप दिया जाएगा। गौरतलब है कि इसी रविवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पूरे हुई पहले चरण की परियोजना का उद्घााटन किया है।

गौरतलब है कि 1.4 किलोमीटर लंबी लालकिला से फतेहपुरी मस्जिद तक की सड़क और फुटपाथ को लाल पत्थरों से बनाया गया है। सीवर और पानी के लाइन को दुरुस्त किया गया है। लटकते तारों को भूमिगत करने के साथ यातायात व्यवस्था को सुधारा गया है।

उद्घाटन अवसर पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि इस मार्ग पर मध्य रात्रि तक स्ट्रीट फूड के स्टाल लगाने की व्यवस्था की जाएगी ताकि यहां रात्रि में घूमने आ रहे लोग यहां के पकवानों का भी लुत्फ उठा सकें। मामले से जुड़े लोगों के मुताबिक मुख्यमंत्री की इस महत्वकांक्षी सोच को धरातल पर उतारने के लिए प्रयास हो रहे हैं। इसके लिए कार्ययोजना तैयार की जा रही है। अगर यह योजना धरातल पर उतरी तो दिल्ली वालों को विदेशी अंदाज में घूमने फिरने और खाने पीने का लुत्फ चांदनी चौक में मिलेगा।

chat bot
आपका साथी