दो गर्भाशय की समस्या से पीड़ित थी महिला, डॉक्टरों ने किया दुर्लभ आपरेशन, जानिए कैसे मामला आया सामने

अस्पताल के सामान्य और लेप्रोस्कोपिक सर्जरी विभाग के निदेशक डा अमित जावेद ने बताया कि यह स्थिति इतनी दुर्लभ है कि इस साल फरवरी तक दुनिया भर में ऐसे केवल 60 मामले सामने आए हैं। इस समस्या के बारे में ज्यादा जागरूकता नहीं है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 08:35 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 08:35 AM (IST)
दो गर्भाशय की समस्या से पीड़ित थी महिला, डॉक्टरों ने किया दुर्लभ आपरेशन, जानिए कैसे मामला आया सामने
तेज दर्द से पीडि़त महिला का एमआरआइ कराने पर हुई पुष्टि

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी के वसंतकुंज इलाके में स्थित फोर्टिस अस्पताल के डाक्टरों ने दो गर्भाशय वाली एक 30 वर्षीय महिला का सफल आपरेशन किया। डाक्टर ने बताया कि यह एक दुर्लभ स्थिति होती है, जिससे महिलाओं को विशेष रूप से मासिक धर्म के दौरान तेज दर्द होता है। अस्पताल के सामान्य और लेप्रोस्कोपिक सर्जरी विभाग के निदेशक डा अमित जावेद ने बताया कि यह स्थिति इतनी दुर्लभ है कि इस साल फरवरी तक, दुनिया भर में ऐसे केवल 60 मामले सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि केस स्टडी को जर्नल आफ मिनिमल एक्सेस सर्जरी में प्रकाशित करने के लिए स्वीकार कर लिया गया है।

उन्होंने कहा कि इस समस्या के बारे में ज्यादा जागरूकता नहीं है। इस स्थिति के कारण मासिक धर्म के दौरान पीड़ा बढ़ जाती है। मासिक धर्म में पीड़ा आम बात होती है, इसलिए महिलाएं अक्सर इसे अनदेखा कर देती हैं। साथ ही दर्द होने का मतलब पथरी का संकेत भी मानती हैं। मरीज के बारे में बात करते हुए डाक्टर जावेद ने बताया कि रोगी को पिछले एक साल से पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द हो रहा था और मासिक धर्म के समय यह और भी बढ़ जाता था। डाक्टर उसे दर्द निवारक दवा की सलाह देते थे और उसे कुछ देर के लिए आराम मिलता था।

बाद में एक डाक्टर ने अल्ट्रासाउंड कराने का निर्देश दिया, जिससे पता चला कि उसे पित्ताशय की पथरी हो सकती है। साथ ही गर्भाशय में एक छोटा फाइब्राएड भी हो सकता है। फिर उसे पित्ताशय की थैली हटाने की सर्जरी के लिए हमारे पास भेजा गया। पित्ताशय की पथरी में आमतौर पर ऊपरी पेट के दाहिने हिस्से में दर्द होता है। इसलिए हमने एमआरआइ पता चला कि महिला दो गर्भाशय की समस्या से पीडि़त है। इसके बाद लैप्रोस्कोपिक विधि से महिला का आपरेशन किया गया। डा ने बताया कि आपरेशन के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखना पड़ा कि महिला की ट्यूब प्रभावित न हो। डाक्टर ने बताया कि अब महिला पूरी तरह ठीक हो चुकी है। उसे अभी तक कोई दर्द नहीं हुआ है।

chat bot
आपका साथी