Food & Recipe News: दिल्ली-एनसीआर में मिल रहा है पहाड़ी व्यंजन का स्वाद, नोट कीजिए रेसिपी

Food Recipe News पहाड़ी जायकों में स्वाद और सेहत दोनों छुपा है। तभी तो पर्यटक यहां आने के बाद पारंपरिक व्यंजनों का स्वाद लेना नहीं भूलते। इन पहाड़ी व्यंजनों को बिल्कुल नए अंदाज में लोगों तक पहुंचाने का काम कर रहे हैं शेफ पवन बिष्ट।

By Jp YadavEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 10:10 AM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 10:10 AM (IST)
Food & Recipe News: दिल्ली-एनसीआर में मिल रहा है पहाड़ी व्यंजन का स्वाद, नोट कीजिए रेसिपी
Food & Recipe News: दिल्ली-एनसीआर में मिल रहा है पहाड़ी व्यंजन का स्वाद, नोट कीजिए रेसिपी

नई दिल्ली [रितु राणा]। जितनी खूबसूरती उत्तराखंड की वादियों में हैं उतने ही स्वादिष्ट वहां के जायके। पहाड़ी जायकों में स्वाद और सेहत दोनों छुपा है। तभी तो पर्यटक यहां आने के बाद पारंपरिक व्यंजनों का स्वाद लेना नहीं भूलते। इन पहाड़ी व्यंजनों को बिल्कुल नए अंदाज में लोगों तक पहुंचाने का काम कर रहे हैं शेफ पवन बिष्ट। पवन खुद नैनीताल से हैं, इसलिए वे चाहते हैं कि पहाड़ी खान-पान की खुशबू देश विदेश तक फैले। इसलिए वे उत्तराखंड के साधारण से पकवान को बिल्कुल नए अंदाज में परोस रहे हैं। उनके इस पुराने और नए मिश्रित स्वाद को लोग पसंद भी कर रहे हैं। पवन कारपोरेट शेफ हैं। वर्तमान में वे क्रिकेटर विराट कोहली के वन8 कम्यून आउटलेट कोलकाता और एरोसिटी व सिविल लाइंस आउटलेट दिल्ली में बतौर रिसर्च एंड डेवलपमेंट एग्जीक्यूटिव शेफ काम कर रहे हैं। ये नई दिल्ली स्थित ओलिव बीच, जंगली बिली रेस्तरां और मुंबई में सोडा बाटल ओपनरवाला व ओलिव बिस्ट्रो में एग्जीक्यूटिव शेफ के तौर पर भी काम कर चुके हैं।

फलों से भरपूर रेड एंड व्हाइट किनोआ सलाद

इसे बनाने के लिए आधा कप पका हुआ लाल व सफेद किनोआ, आधा कप छिलके वाला कटा हुआ एवोकाडो, तीन चार फूली हुई शतावरी, दो तीन टेबल स्पून अनार, आधा पतला कटा हुआ खीरा, लोलो रोसो (सब्जी) के 1-2 पत्ते, गाíनश के लिए बीट क्रेस और जैतून का तेल, दो कली बारीक कटा हुआ लहसुन, आधा टेबल स्पून नींबू का रस, आधा टेबल स्पून सरसों और नमक स्वादानुसार लें।

अब एक बाउल में सजावट की सारी सामग्री एक-एक करके डालें और एक साथ मिलाएं। दूसरे कटोरे में लाल व सफेद किनोआ और अनार मिलाएं। फिर किनोआ में सजावट की सामग्री डालकर अच्छे से मिलाएं। एक बाउल लें और उसमें खीरे के स्लाइस को अच्छी तरह से व्यवस्थित करें। किनोआ को कटर या मोल्ड की मदद से अच्छी तरह से व्यवस्थित करें। सलाद के ऊपर शतावरी और लोलो रोसो को अच्छे से क्रश करके डालें और परोसें।

लिंगुड़ा और हरी सब्जियों वाला कौनी पुलाव

यह उत्तराखंड की फेमस डिश है। इसे बनाने का तरीका भी बेहद आसान है। दो कप कौनी (बाजरा), एक कप हरा मटर, चार टेबल स्पून कटा प्याज, दो टेबल स्पून कटा टमाटर, चार कटी हुई गाजर, दो टेबल स्पून कटा लहसुन, लिंगुड़ा (पहाड़ी सब्जी), आधा कप घी, एक बड़ा चम्मच जीरा, गरम मसाला, धनिया पाउडर व नमक लें।

चाहें तो अपनी पसंद की सब्जियां भी मिला सकते हैं। अब एक कड़ाही में घी डालें और गरम होने पर जीरा डालकर अच्छी तरह से भूनें। फिर लहसुन, प्याज और कटे हुए टमाटर डालें और कुछ मिनट तक भूनें। अब सारे मसाले डालकर अच्छे से पकाएं। जब मसाला पक जाए तो लिंगुड़ा सहित सारी सब्जियों को डालकर अच्छी तरह भूनें। अब एक पैन में कौनी डालें और सारी सामग्री मिलाते हुए भूनें। दो कप कौनी पकाने में 700 मिली पानी डालकर अलग से उबाल लें। पानी में उबाल आने के बाद इसे पुलाव के मिश्रण में डाल कर 15 से 20 मिनट तक पकाएं। फिर हरा धनिया से सजा कर इसे गरमागरम परोसें।

chat bot
आपका साथी