दिल्ली में नार्थ ईस्ट की युवती से लूटपाट की घटना चिंताजनक

आटो में बैठी उत्तर पूर्वी राज्य की युवती से चेन झपटमारी के दौरान आटो पलट जाने से युवती के घायल होने की घटना अत्यंत चिंताजनक है और राजधानी दिल्ली में सड़कों पर होने वाले अपराधों में वृद्धि की ओर संकेत करती है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 10:09 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 10:09 AM (IST)
दिल्ली में नार्थ ईस्ट की युवती से लूटपाट की घटना चिंताजनक
दिल्ली में नार्थ ईस्ट की युवती से लूटपाट की घटना चिंताजनक

नई दिल्ली [सौरभ श्रीवास्तव]। दक्षिणी दिल्ली के न्यू फ्रेंड्स कालोनी इलाके में आटो में बैठी उत्तर पूर्वी राज्य की युवती से चेन झपटमारी के दौरान आटो पलट जाने से युवती के घायल होने की घटना अत्यंत चिंताजनक है और राजधानी दिल्ली में सड़कों पर होने वाले अपराधों में वृद्धि की ओर संकेत करती है। शुक्रवार रात हुई इस घटना के बाद शनिवार रात पूर्वी दिल्ली के मधु विहार इलाके में पशु तस्कर को रोकने पर तस्कर ने होम गार्ड को गोली मार दी, जिससे होमगार्ड घायल हो गया। गनीमत रही कि गोली होमगार्ड के पैर में लगी, नहीं तो उसकी जान भी जा सकती थी। शनिवार रात ही द्वारका सेक्टर 23 में भी एक कार चालक को पिस्तौल दिखाकर बदमाशों ने उसकी कार लूट ली। त्योहारों और आतंकी हमले की आशंका के कारण दिल्ली पुलिस हाई अलर्ट पर है, इसके बावजूद एक के बाद एक सड़कों पर अपराध की ताबड़तोड़ हो रही घटनाएं कानून व्यवस्था की स्थिति पर गंभीर सवाल खड़े करती हैं।

वहीं, यह भी चिंता का विषय है कि राजधानी दिल्ली में सड़कों पर होने वाले अपराध काफी समय से दिल्ली पुलिस के लिए चुनौती बने हुए हैं। लूटपाट, झपटमारी, छेड़छाड़, रोडरेज में हत्या या हत्या के प्रयास व गैंगवार की घटनाएं आए दिन सामने आ रही हैं। स्थिति यह है कि इनसे दिल्ली का कोई भी इलाका अछूता नहीं है।

बावजूद इसके राष्ट्रीय राजधानी में सड़कों का दिल्लीवासियों के लिए इस कदर असुरक्षित होना किसी भी सूरत में स्वीकार नहीं किया जा सकता। ऐसे में आवश्यक यह है कि दिल्ली पुलिस सड़कों पर होने वाले अपराधों को रोकने की दिशा में ठोस प्रयास करें। इसके लिए एक सुनियोजित रणनीति बनाई जानी चाहिए और उसपर समयबद्ध तरीके से अमल किया जाना चाहिए, ताकि एक निश्चित समयावधि में इन अपराधों पर लगाम लग सके। सड़क पर होने वाले अपराधों को रोकने के लिए पुलिस को हर मामला दर्ज कर उनपर तत्परता से कार्रवाई भी करनी चाहिए और अपराधियों को सलाखों के पीछे डालना चाहिए। इसमें कोई दो राय नहीं कि यदि पुलिस इन अपराधियों के साथ सख्ती से पेश आए तो सड़कों पर होने वाले अपराधों पर प्रभावी रूप से लगाम लग सकती है और दिल्ली इस ²ष्टि से एक सुरक्षित शहर बन सकता है।

chat bot
आपका साथी