बस अड्डे पर लोगों की भीड़, घर लौटने का बता रहे अलग-अलग कारण, याद आया साल 2020 का वो मंजर

इस लॉकडाउन में आवश्यक सेवाओं को पूरी तरह से छूट भी रहेगी मगर सभी आफिस और बाजारों को पूरी तरह से बंद रखा जाएगा। इस दिन बड़े पैमाने पर वायरस के संक्रमण को कम करने के लिए सेनिटाइजेशन अभियान चलाया जाएगा जिससे संक्रमण पर काबू पाया जा सके।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 02:09 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 02:18 PM (IST)
बस अड्डे पर लोगों की भीड़, घर लौटने का बता रहे अलग-अलग कारण, याद आया साल 2020 का वो मंजर
घर जाने के लिए परिवार सहित कौशांबी बस अड्डे पर उमड़ा लोगों की भीड़।

नई दिल्ली/कौशांबी, आनलाइन डेस्क। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रदेश सरकार की ओर से अहम कदम उठाया गया है। इसके तहत अब रविवार को बीते साल की तरह ही पूरी तरह से लॉकडाउन रहेगा जिससे संक्रमण फैलने की चेन को तोड़ा जा सके। हालांकि इस लॉकडाउन में आवश्यक सेवाओं को पूरी तरह से छूट भी रहेगी मगर सभी आफिस और बाजारों को पूरी तरह से बंद रखा जाएगा। इस दिन बड़े पैमाने पर वायरस के संक्रमण को कम करने के लिए सेनिटाइजेशन अभियान चलाया जाएगा जिससे संक्रमण पर काबू पाया जा सके।

रविवार को लॉकडाउन की घोषण करते हुए सरकार की ओर से कहा गया कि ये आपात व्यवस्था है जो देश या प्रदेश में महामारी या किसी प्राकृतिक आपदा के समय किसी भी इलाके में लागू की जा सकती है।

लॉकडाउन लगने की स्थिति लोगों को घरों से निकलने की अनुमति नहीं होती है। इस दौरान आवश्यक सेवाओं के अलावा लोगों को सिर्फ दवा या खाने-पीने की जरूरी चीजों के लिए घर से बाहर निकलने की अनुमति होती है। बता दें कि लॉकडाउन का एकमात्रा मकसद कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकना है। यूपी सरकार की ओर से रविवार के दिन लोगों को घरों में रहने को कहा गया है।

इससे पहले दिल्ली सरकार, महाराष्ट्र सरकार ने भी अपने प्रदेश में लॉकडाउन के अलावा अन्य सख्तियां लागू की हैं।सरकार का कहना है कि यदि ये पाबंदियां लागू नहीं की गई तो इस संक्रमण को रोक पाना असंभव हो जाएगा। जिस तरह से संक्रमण फैल रहा है उसके लिए ये बहुत आवश्यक कदम है। मुंबई में सख्ती लागू होने के साथ ही वहां रोजगार के लिए गए हजारों की संख्या में लोग बस और ट्रेन की मदद से वापस लौटने शुरू हो गए थे। हजारों की संख्या में लोग मुंबई और दिल्ली छोड़कर अपने घरों को वापस लौट चुके हैं, ये सिलसिला अभी जारी है।

उधर शुक्रवार को जब राजधानी लखनऊ से रविवार को लॉकडाउन की घोषणा की गई उसके बाद से एनसीआर के इलाके में कौशांबी बस अड्डे पर यात्रियों की संख्या बढ़ गई। गर्मी का मौसम होने के बावजूद यहां आम दिनों के मुकाबले काफी संख्या में लोग अपने सामान के साथ देखे गए। अपने परिवार के साथ लोग बसों का इंतजार करते नजर आए। यहां आए लोगों से बातचीत करने पर सभी के घर लौटने का अलग-अलग कारण पता चला, किसी ने घर लौटने का कारण फसल की कटाई बताया तो किसी ने चुनाव में वोट डालने के लिए जाना बताया। कुछ ही लोग ऐसे दिखे जिन्होंने कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने और पाबंदियां लगाए जाने को घर लौटने का कारण कहा।

chat bot
आपका साथी