दिल्ली-एनसीआर के कॉल सेंटरों से देश के कोने-कोने में हो रही ठगी, फ्लैट बने पसंदीदा सेंटर

गाजियाबाद में जगह-जगह फर्जी कॉल सेंटर चल रहे हैं जहां से देश के कोने-कोने में ठगी की जा रही है। नौकरी बीमा भविष्यवाणी के नाम पर लोगों को ठगा जा रहा है। एक तरह से यहां ठगी के कॉल सेंटरों की मंडी बन गई है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 12:47 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 12:47 PM (IST)
दिल्ली-एनसीआर के कॉल सेंटरों से देश के कोने-कोने में हो रही ठगी, फ्लैट बने पसंदीदा सेंटर
दिल्ली-एनसीआर में जगह-जगह फर्जी कॉल सेंटर चल रहे हैं।

नई दिल्ली, साहिबाबाद, [अवनीश मिश्र]। दिल्ली-एनसीआर में जगह-जगह फर्जी कॉल सेंटर चल रहे हैं, जहां से देश के कोने-कोने में ठगी की जा रही है। नौकरी, बीमा, भविष्यवाणी के नाम पर लोगों को ठगा जा रहा है। एक तरह से यहां ठगी के कॉल सेंटरों की मंडी बन गई है। साइबर सेल और पुलिस द्वारा पकड़े जा रहे कॉल सेंटरों से इसकी पुष्टि हो रही है। साइबर सेल और स्थानीय पुलिस इंदिरापुरम, साहिबाबाद, कौशांबी, कविनगर आदि थाना क्षेत्रों में फर्जी कॉल सेंटर पकड़ चुकी है। आधा दर्जन कॉल सेंटर किराए पर लिए गए फ्लैटों में चलते मिले हैं।बताया जा रहा है कि ठगों में किसी व्यावसायिक भवन में फर्जी कॉल सेंटर चलाने पर पकड़े जाने का डर ज्यादा सताता है। यही वजह है कि फ्लैट उनकी पसंद बने हैं।

कई गिरोह सक्रिय

यहां फर्जी कॉल सेंटर खोलकर ठगी करने वाले कई गिरोह सक्रिय हैं। सभी अलग-अलग तरीके से लोगों को फंसाते हैं। कुछ गिरोह लोगों को नौकरी दिलाने के नाम पर, तो कुछ बीमा के नवीनीकरण व भविष्यवाणी आदि के नाम पर ठगी करते हैं।यहां के फर्जी कॉल सेंटरों से देश के कोने-कोने में ठगी की जाती है। गत वर्ष वैशाली में चलने वाले फर्जी कॉल सेंटर से बिहार, हरियाणा, पंजाब, बंगाल, राजस्थान आदि प्रांत के लोगों को विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी हुई थी। पंजाब पुलिस ने गाजियाबाद में कॉल सेंटर खोलकर चंडीगढ़ निवासी से ठगी करने वालों को पकड़ा था।

स्थानीय पुलिस की कार्यशैली पर सवाल

यहां जगह-जगह फर्जी कॉल सेंटर चलते रहते हैं, लेकिन स्थानीय पुलिस को उसकी भनक तक नहीं लगती है। जब कोई व्यक्ति शिकायत करता है, तो साइबर सेल उसकी जांच करती है। इसके बाद कहीं जाकर फर्जी कॉल सेंटरों का भंडाफोड़ होता है। इससे स्थानीय पुलिस कठघरे में खड़ी होती है। पुलिस अधीक्षक नगर द्वितीय गाजियाबाद ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि पुलिस इस दिशा में काम कर रही है। उसी का परिणाम है कि साहिबाबाद में फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ हुआ है।

पूर्व में पकड़े गए प्रमुख फर्जी कॉल सेंटर : -

अप्रैल 2021 : कौशांबी में फर्जी कॉल सेंटर खोलकर बीमा करने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश हुआ।

- जनवरी 2021 : साहिबाबाद में फर्जी कॉल सेंटर खोलकर कर भविष्यवाणी के नाम पर ठगी करने वाले पकड़े गए।

- जनवरी 2021 : साहिबाबाद में फर्जी कॉल सेंटर खेालकर नौकरी दिलाने का झांसा देकर ठगी करने वाले गिरफ्तार हुए।

- सितंबर 2020 : वसुंधरा में फर्जी कॉल सेंटर खोलकर नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश हुआ।

chat bot
आपका साथी