School Reopen in Delhi: 10 माह से वीरान पड़े स्कूलों में बच्चों के आने से लौटी रौनक, छात्रों ने साझा किए अनुभव

School Reopen in Delhi आइपी एक्सटेंशन स्थित राजकीय सह-शिक्षा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में बच्चों का स्वागत गुलाब का फूल भेंट देकर किया गया। इसी तरह यमुना विहार डा. संपूर्णानंद कन्या विद्यालय में भी बच्चों का स्वागत फूल देकर किया गया।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 07:50 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 08:04 PM (IST)
School Reopen in Delhi: 10 माह से वीरान पड़े स्कूलों में बच्चों के आने से लौटी रौनक, छात्रों ने साझा किए अनुभव
मंडावली स्थित सर्वोदय कन्या विद्यालय नंबर एक में बच्चों का स्वागत

नई दिल्ली [रितु राणा]। दस माह से वीरान पड़े स्कूलों में काफी लंबे समय बाद विद्यार्थियों के आने से रौनक भी लौट आई है। सोमवार को 10वीं व 12वीं कक्षा के लिए स्कूल खुले और विद्यार्थियों से लेकर अभिभावकों, शिक्षकों व प्रधानाचार्यों के चेहरे भी खुशी से खिल उठे। स्कूलों में सभी कक्षाओं को सैनिटाइज करने के साथ-साथ पूरे स्कूल परिसर में कोरोना से बचाव को लेकर जागरूकता बोर्ड भी लगाए हैं। यमुनापार में सरकारी स्कूल तो सभी खुले, लेकिन प्री बोर्ड के चलते कुछ निजी स्कूल अभी नहीं खुले हैं। वहीं, स्कूलों में काफी लंबे अंतराल बाद विद्यार्थी व शिक्षक कक्षा में आमने सामने बैठकर पढ़ने व पढ़ाने की परंपरा का पालन करते नजर आए। 

आइपी एक्सटेंशन स्थित राजकीय सह शिक्षा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में कोरोना से बचाव के लिए सैनिटाइजेशन व थर्मल स्क्रिनिंग के बाद ही विद्यार्थियों को प्रवेश दिया गया। साथ ही कक्षा में भी विद्यार्थियों को दो गज की दूरी पर बैठाया गया।

पहले दिन स्कूल में 10 वीं व 12वीं कक्षा के कुल मिलाकर 142 विद्यार्थी पहुंचे। वहीं, सोनिया विहार स्थित नव जीवन आदर्श पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल में 138, दिलशाद गार्डन स्थित अर्वाचीन इंटरनेशनल स्कूल में 83, नेशनल विक्टर पब्लिक स्कूल आइपी एक्सटेंशन में 210, सर्वोदय कन्या विद्यालय नंबर एक मंडावली 146, राजकीय उच्चतर माध्यमिक बाल विद्यालय में 20-25 फीसद व विद्या बाल भवन सीनियर सेकेंडरी स्कूल मयूर विहार फेज तीन में कक्षा 12वीं के सिर्फ तीन विद्यार्थी ही उपस्थित रहे।

कहीं फूल देकर तो कहीं स्माइली बैज लगाकर किया बच्चों का स्वागत

कोरोना काल में लंबे अंतराल के बाद स्कूल खुलने पर विद्यार्थी तो खुश नजर आए, साथ ही प्रधानाचार्य व शिक्षकों में भी खासा उत्साह देखने को मिला। दिल्ली सरकार से स्कूल खोलने के निर्देश मिलते ही निजी स्कूलों से लेकर सरकारी स्कूल भी बच्चों के स्वागत की तैयारियों में जुट गए थे। यमुनापार के स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा लेकर स्वागत में भी शिक्षकों ने कोई कमी नहीं छोड़ी। कहीं बच्चों को फूल भेंट किए गए तो, कहीं रोली टीका लगाकर उनका स्वागत किया गया।

मंडावली स्थित सर्वोदय कन्या विद्यालय नंबर एक में बच्चों का स्वागत प्रधानाचार्या अनीता जयंत ने स्माइली बैज लगाकर लिया। उन्होंने हक एक छात्रा के स्वेटर पर बैच लगाकर मुस्कुराते हुए स्वागत किया और कहा कि आपका स्कूल में स्वागत है। साथ ही छात्राओं से यह पूछा कि आज इतने समय बाद स्कूल आकर आपको कैसा लग रहा है। छात्राओं ने भी उत्साहित होकर जवाब दिया कि उन्हें स्कूल आकर बहुत अच्छा लग रहा है। उन्हें इस बात की खुशी है कि आज वह आनलाइन नहीं बल्कि अपनी कक्षा में बैठकर पढ़ाई करेंगे।

वहीं, आइपी एक्सटेंशन स्थित राजकीय सह-शिक्षा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में बच्चों का स्वागत गुलाब का फूल भेंट देकर किया गया। इसी तरह यमुना विहार डा. संपूर्णानंद कन्या विद्यालय में भी बच्चों का स्वागत फूल देकर किया गया। दिलशाद गार्डन स्थित अर्वाचीन इंटरनेशनल स्कूल की प्रधानाचार्या स्वप्ना नायर ने भी हर कक्षा में जाकर हर एक बच्चे का स्वागत कर उनके कोरोना काल में अनुभवों पर चर्चा की। 

ये भी पढ़ेंः दिल्ली में पहले दिन 40 फीसद छात्र ही पहुंचे स्कूल, पढ़ें कैसा रहा पूरा दिन

 सिसोदिया ने किया सरकारी स्कूल का दौरा, बोले- परीक्षा के लिए तैयार हो जाएंगे बच्चे

 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी