28 साल से जनसंख्या नियंत्रण जागरूकता के लिए उल्‍टी पदयात्रा निकाल रहा मेरठ का तलवार दंपती, प्रधानमंत्री को भेजे 80 हजार पोस्टकार्ड

मेरठ के तलवार दंपती दिशा व दिनेश तलवार ने जंतर-मंतर पर उल्टी पदयात्रा कर जागरूकता मुहिम चलाई। उन्होंने बताया कि देश में लगातार जनसंख्या का विस्फोट हो रहा है। इससे प्राकृतिक संपदा को गहरा नुकसान पहुंच रहा है। सरकार को इस पर संज्ञान लेना चाहिए।

By Pradeep ChauhanEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 12:54 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 12:54 PM (IST)
28 साल से जनसंख्या नियंत्रण जागरूकता के लिए उल्‍टी पदयात्रा निकाल रहा मेरठ का तलवार दंपती, प्रधानमंत्री को भेजे 80 हजार पोस्टकार्ड
जनसंख्‍या नियंत्रण के लिए उल्‍टी पदयात्रा निकाल कर जागरूक करते हुए तलवार दंपति।

नई दिल्‍ली, जागरण संवाददाता। मेरठ का तलवार दंपती जनसंख्‍या नियंत्रण के लिए उल्‍टी पदयात्रा निकाल कर लोगों को जागरूक कर रहा है। सोमवार को मेरठ से आए दंपती दिशा व दिनेश तलवार ने जंतर-मंतर पर उल्टी पदयात्रा कर जागरूकता मुहिम चलाई। उन्होंने बताया कि देश में लगातार जनसंख्या का विस्फोट हो रहा है।इससे प्राकृतिक संपदा को गहरा नुकसान पहुंच रहा है। सरकार को जनसंख्या नियंत्रण पर उचित नियम बनाने चाहिए। हम दो, हमारे दो की नीति को ठोस रूप से लागू करना चाहिए।

उन्होंने बताया कि हम 28 साल से जनसंख्या वृद्धि को लेकर जागरूकता की मुहिम चला रहे हैं। अब तक आठ राज्यों और दो सौ से अधिक शहरों में यात्रा निकाल चुके हैं। इस मुहिम में हमारे बच्चे भी शामिल हैं। दिनेश ने बताया कि बढ़ती जनसंख्या देश के विकास में बाधक है। दिशा ने बताया कि बढ़ती जनसंख्या पर रोक लगनी चाहिए। हमें मौजूदा सरकार से ही उम्मीद है, जो हमारी बात सुनेगी। तलवार दंपती का कहना है कि अब तक देश के प्रधानमंत्री को करीब 80 हजार पोस्टकार्ड और करीब 6 हजार ज्ञापन देकर जनसंख्‍या नियंत्रण पर कानून बनाए जाने की मांग की है।

वह जिस शहर में भी जाते हैं वहां उल्टी पदयात्रा के माध्यम से लोगों को जागरुक करते हैं। इसके साथ ही खाली पोस्टकार्डस जनता को देते हैं और उनसे पत्र में बढ़ती जनसंख्या से होने वाली हानियां लिखवाकर देश के प्रधानमंत्री तक पहुंचाते हैं। सड़क पर चलते हुए व बस मे चढ़ कर लोगो को अपनी आवाज़ से यह संदेश देने की कोशिश करते हैं कि बढ़ती जनसंख्या देश की बर्बादी की सूचक है। इसके अतिरिक्त विभिन्न शहरों में पदयात्रा के बाद वहाँ के जिलाधिकारी के माध्यम से देश के प्रधानमंत्री को पत्र भेजते हैं।

अभियान को आगे बढ़ाने में पूरे परिवार ने दिया समर्थन

वर्ष 1994 से इस अभियान को उनके परिवार का पूरा समर्थन है उनकी बेटी सिमरन तलवार और बेटा यश तलवार इस मुहिम में हमेशा उनके साथ होते है। दिशा तलवार का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उम्‍मीद है कि वह हमारी बात गंभीरता से लेंगे । 1994 से लेकर अब तक हमने देश के हर प्रधानमंत्री से मिलने का समय मांगा, लेकिन प्रधानमंत्री से मुलाकात नहीं हो सकी। तलवार दंपती का कहना है कि यह अभियान 365 दिन तक चलेगा। देश के 150 शहरों में पदयात्रा कर चुके तलवार का कहना है कि वह 365 शहरों की पदयात्रा करेंगे।

4 करोड़ लोगों को किया जागरूक

मेरठ निवासी दिनेश दिशा तलवार पेशे से इंश्योरेंस का काम करते हैं। वह नियमित तौर पर रोजाना प्रधानमंत्री एक पत्र लिखते हैं। कई बार सत्याग्रह कर चुके मानव श्रखंला और उपवास, नुक्कड़ नाटक प्रदर्शन कर करीब 4 करोड़ लोगों को जागरूक कर चुके हैं। लेकिन आबादी की रफ्तार बढ़ती ही जा रही है। तलवार ने चिंता व्‍यक्‍त करते हुए कहा क‍ि हम दो हमारे दो , छोटा परिवार सुखी परिवार के सब स्‍लोगन गुम होते जा रहे हैं। लेकिन उनकी जागरूकता मुहिम आगे भी चलती रहेगी।

chat bot
आपका साथी