Coronavirus News Update: कोरोना वायरस से बचने के लिए बुजुर्गों का रखें खास ख्याल

Coronavirus News Update डॉक्टर दिव्य ने दिल्ली-एनसीआर में कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर यह कहा कि अगर लोग कोरोना की चेन को तोड़ना चाहते हैं तो वह बेवजह घर से बाहर निकलना छोड़ दें। इससे कोरोना पर काबू पाया जा सकता है।

By JP YadavEdited By: Publish:Tue, 22 Sep 2020 12:45 PM (IST) Updated:Tue, 22 Sep 2020 12:45 PM (IST)
Coronavirus News Update: कोरोना वायरस से बचने के लिए बुजुर्गों का रखें खास ख्याल
बुजुर्गों के लिए जानलेवा साबित हो रहे कोरोना वायरस संक्रमण की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Coronavirus News Update: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे भारत में कोरोना वायरस संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इसकी चपेट में हर आयु वर्ग के लोग आ रहे हैं, लेकिन ये वायरस कमजोर रोग प्रतिप्रतिरोधक झमता रखने वालों को ज्यादा परेशान कर रहा है। कई बार तो यह जानलेवा तक साबित हो रहा है। कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए लोगों को घर के बुजुर्गों का विशेष खयाल रखना चाहिए। यह कहना है लोकनायक अस्पताल के मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर दिव्य का।

उन्होंने कहा कि राजधानी दिल्ली में एक बार फिर कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। ऐसे में बुजुर्गों को घर से बेवजह बाहर नहीं जाना चाहिए। अगर उनका काम घर के किसी नौजवान को भेजने से हो सकता है, वह अपनी जगह उन्हें ही बाहर भेजें। उन्होंने कहा कि बुजुर्गों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है, जिसके चलते वह कोरोना वायरस की चपेट में जल्दी आ सकते हैं।

डॉक्टर दिव्य ने कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर यह कहा कि अगर लोग कोरोना की चेन को तोड़ना चाहते हैं तो वह बेवजह घर से बाहर निकलना छोड़ दें। अगर बाहर जाते भी हैं तो एक मिनट के लिए भी मास्क को चेहरे से न हटाएं। साथ ही वह तीन लेयर वाले मास्क या कपड़े का इस्तेमाल करें।

उन्होंने कहा कि घर से बाहर होने पर बुजुर्ग अपने हाथों को चेहरे तक नहीं ले जाने की आदत शामिल करें, जिससे कि संक्रमण से बच सकें। इसके अलावा उन्होंने कहा कि इन दिनों अधिकतर लोग ऑफिस व बाहर जाने पर ही संक्रमित हो रहे हैं। अगर किसी व्यक्ति को लगता है कि वह किसी संक्रमित व्यक्ति से मिला है तो उसे स्वयं को ही एक सप्ताह तक आइसोलेशन में रख लेना चाहिए। इसके अलावा उसे अपना कोरोना टेस्ट कराना चाहिए। बता दें कि दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है। ऐसे में लोगों को शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करने के साथ  मास्क अनिवार्य रूप से लगाना चाहिए।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी