कोरोना रोकने को लेकर दिल्‍ली सरकार की अच्‍छी पहल, प्लास्टिक दीजिए और मास्क लीजिए

विजय देव ने कहा कि प्लास्टिक के बदले मास्क देने से न केवल कोरोना की रोकथाम होगी बल्कि स्वच्छता बढ़ेगी और प्रदूषण भी कम होगा। उन्होंने कहा कि विवाह समारोहों के आयोजन अन्य समारोह में भाग लेने के दौरान सतर्क रहने की जरूरत है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 03:53 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 05:28 PM (IST)
कोरोना रोकने को लेकर दिल्‍ली सरकार की अच्‍छी पहल, प्लास्टिक दीजिए और मास्क लीजिए
प्लास्टिक के बदले मास्क देने से न केवल कोरोना की रोकथाम होगी।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Stop Coronavirus: शहर को स्वच्छ रखने और कोरोना संक्रमण को रोकने में नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने अनोखा अभियान शुरू किया है। एनडीएमसी ने इसके लिए कनॉट प्लेस के चरखा संग्रहालय के पास ‘प्लास्टिक लाओ और मास्क ले जाओ’ अभियान की शुरुआत की है। इसके तहत यहां लगे कियोस्क से नागरिक प्लास्टिक के बदले मास्क ले सकेंगे। मंगलवार को दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव और एनडीएमसी के चेयरमैन धर्मेद्र ने इस कियोस्क का उद्घाटन किया। इस अवसर पर विजय देव ने कहा कि प्लास्टिक के बदले मास्क देने से न केवल कोरोना की रोकथाम होगी, बल्कि स्वच्छता बढ़ेगी और प्रदूषण भी कम होगा। उन्होंने कहा कि विवाह समारोहों के आयोजन, अन्य समारोह में भाग लेने के दौरान सतर्क रहने की जरूरत है। इस अवसर पर एनडीएमसी के सचिव व डॉ. बीएम मिश्र और यूएनडीपी के प्रतिनिधि प्रभजोत सोढ़ी भी मौजूद रहे।

कचरे का होगा निस्तारण

एनडीएमसी के अनुसार जो भी प्लास्टिक कचरा आएगा उसको एकत्रित कर रिसाइकिल किया जाएगा। इससे प्लास्टिक का कचरा लैंडफिल साइटों पर जाने से भी बचेगा। अक्सर लोग समान्य कचरे में प्लास्टिक डाल देते हैं, लेकिन इससे प्लास्टिक कचरे को एकत्रित करने में मदद मिलेगी और आसानी से रिसाइकिल किया जा सकेगा। कनॉट प्लेस में लगा यह कियोस्क सुबह 11 से शाम पांच बजे तक खोला जा सकेगा। 

अंतरराष्ट्रीय एड्स दिवस पर युवाओं को किया जागरूक

इधर, नेहरू युवा केंद्र मध्य दिल्ली ने अंतरराष्ट्रीय एड्स दिवस पर वेबिनार का आयोजन किया। इसमें युवाओं को एड्स के प्रति जागरूक किया गया। वेबिनार में मुख्य अतिथि के तौर पर नेहरू युवा केंद्र संगठन दिल्ली के सहायक निदेशक डॉ. अतुल कुमार पांडेय उपस्थित रहे।

वेबिनार में मुख्य वक्ता के तौर पर नेहरू युवा केंद्र संगठन के राज्य प्रशिक्षक मोहित कुमार भारतीय ने वेबिनार में भाग लेने वाले युवाओं को बताया कि एचआइवी एड्स का तात्पर्य बीमारी से है, जो संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के कारण होती है। वहीं, डॉ. अतुल ने इस दौरान कहा कि युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रलय भी सभी वायरस बीमारियों के प्रति जागरूकता लाने के लिए कार्य कर रहा है, साथ ही फिट इंडिया के तहत शरीर स्वस्थ रखने के लिए कई गतिविधियां चलाई जा रही हैं।

उन्होंने युवाओं से कहा कि अगर वह कभी किसी वायरस से संक्रमित हो जाते हैं तो सबसे पहले अपने स्वास्थ की अच्छी तरह से जांच कराएं। इसके साथ ही शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पौष्टिक आहार, पूरी नींद, नियमित व्यायाम और बीच-बीच में पेशेवर से परामर्श लेते रहें। वेबिनार में सिविल लाइन के युवा मंडल, प्रवीण कुमार, जितेन्द्र, लता, नवीन और सीमा शामिल हुईं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी