पेटेंट मुक्त कोरोना टीका के लिए स्वदेशी जागरण मंच ने मनाया विश्व जागृति दिवस

आज विश्व के अधिकांश लोग इस मुद्दे पर एक हैं और टीकों और दवाओं के लिए ट्रिप्स छूट के लिए भारत और दक्षिण अफ्रीका के प्रस्ताव का समर्थन कर रहे हैं लेकिन कुछ देशों में लालची कंपनियां और उनकी समर्थक सरकारें

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 05:59 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 05:59 PM (IST)
पेटेंट मुक्त कोरोना टीका के लिए स्वदेशी जागरण मंच ने मनाया विश्व जागृति दिवस
इंडि‍या गेट पर प्रदर्शन करते स्‍वदेशी जागर मंच से जुड़े लोग

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। काेरोना टीका को पेटेंट मुक्त करने की मांग को लेकर स्वदेशी जागरण मंच (एसजेएम) ने वैश्विक स्तर पर "विश्व जागृति दिवस'' मनाया। इसके तहत रविवार को देश के साथ 20 से अधिक देशों में तीन हजार से अधिक स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित हुए। इंडिया गेट पर मंच से जुड़े लोगों ने विरोध-प्रदर्शन किया। जिसका नेतृत्व दिल्ली प्रांत संयोजक विकास चौधरी ने की। देश भर में अलग-अलग जगहों पर हुए प्रदर्शनों को राष्ट्र संगठक कश्मीरी लाल व राष्ट्रीय सह संयोजक डा. अश्विनी महाजन ने वर्चुअल माध्यम से संबोधित किया। ऐसे ही एक वेबिनार में महाजन ने कहा कि हर इंसान का यह अधिकार है कि वह सस्ती कीमत पर टीके और दवाइयां प्राप्त कर सके।

आज विश्व के अधिकांश लोग इस मुद्दे पर एक हैं और टीकों और दवाओं के लिए ट्रिप्स छूट के लिए भारत और दक्षिण अफ्रीका के प्रस्ताव का समर्थन कर रहे हैं, लेकिन कुछ देशों में लालची कंपनियां और उनकी समर्थक सरकारें विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में इस प्रस्ताव को सुचारू रूप से पारित करने में बाधा उत्पन्न कर रही हैं। 

इस कार्यक्रम का उद्देश्य इस मुद्दे पर जागरूकता पैदा कर ऐसे लोगों पर दबाव डालना है। उन्होंने बताया कि मंच के "वैश्विक सर्व सुलभ वैक्सीन और चिकित्सा'' याचिका के समर्थन में अब तक दुनिया के 14 लाख लोगों ने याचिका पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसे डब्ल्यूटीओ, विभिन्न देशों की सरकारों और कंपनियों को भेजा जाएगा।

महाजन ने दोहराते हुए कहा कि केवल टीकों को पेटेंट से मुक्त करना ही टीकों के उत्पादन में तेजी लाने के लिए पर्याप्त नहीं है; प्रौद्योगिकी हस्तांतरण, कच्चे माल की आपूर्ति सुनिश्चित करना और व्यापार रहस्यों को दूर करना भी पर्याप्त टीकों का उत्पादन करके मानवता को बचाने के लिए एक पैकेज के रूप में आवश्यक हैं।

chat bot
आपका साथी