किसान आंदोलन का असर, दिल्ली में बढ़े आलू-प्याज समेत कई सब्जियों के दाम

दिल्ली में सब्जी के दुकानदारों की मानें तो किसानों के आंदोलन की वजह से सब्जी और फल की आपूर्ति बुरी तरह से प्रभावित हुई है। थोक भाव में मौसमी सब्जियों की कीमत में 50 से 100 रुपये तक का उछाल आ गया है।

By JP YadavEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 01:59 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 01:59 PM (IST)
किसान आंदोलन का असर, दिल्ली में बढ़े आलू-प्याज समेत कई सब्जियों के दाम
खुदरा बाजार में भी सब्जियों के दामों में भी इसी अनुपात में इजाफा हुआ है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली-एनसीआर में चल रहे किसान आंदोलन का असर फलों और सब्जियों के दामों पर पड़ने लगा है। तकरीबन एक सप्ताह से सिंघु और टिकरी बॉर्डर सील होने के चलते फलों और सब्जियों से लदे सैकड़ों ट्रक खड़े हैं। इसके चलते दिल्ली की मंडियों में इनकी आवक कम होती जा रही है। थोक और खुदरा दुकानदारों का कहना है कि किसानों के आंदोलन से लगने वाला जाम महंगाई को दावत दे रहा है। ट्रकों को दिल्ली में प्रवेश नहीं मिलने से मंडियों में सब्जी-फल की आवक घट गई है। ऐसे में मौसमी सब्जियों के दामों में भी 50 से 100 रुपये का इजाफा हो गया है। 

दिल्ली में सब्जी के दुकानदारों की मानें तो किसानों के आंदोलन की वजह से सब्जी और फल की आपूर्ति बुरी तरह से प्रभावित हुई है। थोक भाव में मौसमी सब्जियों की कीमत में 50 से 100 रुपये तक का उछाल आ गया है। इसी तरह खुदरा बाजार में भी सब्जियों के दामों में भी इसी अनुपात में इजाफा हुआ है। 

गौरतलब है कि पिछले एक सप्ताह से सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर किसानों का प्रदर्शन चल रहा है। हजारों किसान यहां पर जमा हैं। कई जगहों पर सीमाएं सील होने से पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर से सब्जी और फल लाने वाले ट्रकों को दिल्ली-एनसीआर में प्रवेश के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है।

आंदोलन जारी रहा तो सब्जी के दामों में होगा और इजाफा

थोक मार्केट के जानकारों की मानें तो किसानों के आंदोलन के चलते दिल्ली के ज्यादातर बॉर्डर इसी तरह जाम रहे तो आने वाले दिनों में हालात और बदतर हो सकते हैं। सब्जी और फल के दामों में और ज्यादा इजाफा होगा। वहीं, सब्जियों के खराब होने का खतरा भी बना रहेगा।

दिल्ली में आजादपुर, ओखला और गाजीपुर मंडी के कारोबारियों का कहना है कि अब भी बड़ी संख्या में सब्जियों से लदे ट्रक दिल्ली-हरियाणा के बॉर्डर पर खड़े हैं। इससे दिल्ली में सब्जी के दामों में इजाफा स्वाभाविक है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी