Corona Effect: दिल्‍ली में मंगलवार से गर्मी की छुट्टियां शुरू, ऑनलाइन क्‍लासें भी रद्द, सरकार ने बदला शेड्यूल

दिल्ली में कोरोना महामारी की स्थिति के मद्देनजर शैक्षणिक सत्र 2021-22 के दौरान गर्मियों की छुट्टियों में फिर से बदलाव किया गया है। ग्रीष्मकालीन अवकाश 11 मई 2021 से 30 जून 2021 तक मनाया जाना था। अब यह 20 अप्रैल 2021 से 9 जून 2021 तक रहेगा।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 07:24 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 09:37 PM (IST)
Corona Effect: दिल्‍ली में मंगलवार से गर्मी की छुट्टियां शुरू, ऑनलाइन क्‍लासें भी रद्द, सरकार ने बदला शेड्यूल
शैक्षणिक सत्र 2021-22 के दौरान गर्मियों की छुट्टियों में फिर से बदलाव किया गया

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली सरकार ने कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों के बाद गर्मी की छुट्टियां पुननिर्धारित कर दी है। अब सभी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में गर्मी की छुट्टियां 20 अप्रैल से नौ जून तक चलेंगी। पहले ये छुट्टियां 11 मई से 30 जून तक निर्धारित थी। शिक्षा निदेशालय ने सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को निर्देश दिया कि गर्मी की छुट्टियों के दौरान वो शिक्षकों को दाखिला, परीक्षा और अकादमिक कार्यों के लिए जरूरत पड़ने पर स्कूल बुला सकते हैं। लेकिन इस दौरान सभी को कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करना होगा।

वहीं, आनलाइन कक्षाओं के माध्यम से छात्रों को पढ़ा रहे सभी शिक्षकों ने सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है। गवर्नमेंट एडेस स्कूल टीचर एसोसिएशन (गेस्टा) के महासचिव राजीव मित्तल ने कहा कि शिक्षक दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मरीजों के कारण दिल्ली सरकार से लगातार स्कूलों को पूरी तरह बंद करने की मांग कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आनलाइन कक्षाओं लेने के लिए शिक्षकों को स्कूल जाना पड़ता है। जहां पर हर वक्त कोरोना से संक्रमित होने का खतरा बना रहता है। अब गर्मी की छुट्टियां लगने से आनलाइन कक्षाओं के लिए स्कूल नहीं जाना होगा। जिससे सभी शिक्षक कोरोना संक्रमण के खतरे से बचे रहेंगे।

 कक्षा नौवीं तक की आनलाइन कक्षाएं रहेंगी स्थगित

शिक्षा निदेशालय के मुताबिक गर्मी की छुट्टियों के दौरान सभी सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों में केजी से नौवीं तक की आनलाइन और सेमी आनलाइन कक्षाएं भी स्थगित रहेंगी। निदेशालय के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक गर्मी की छुट्टियों के दौरान नौवीं तक के छात्रों की कोई भी शैक्षणिक गतिविधियां नहीं होंगी।

 ये भी पढ़ेंः Pics: आनंद विहार व कौशांबी बस अड्डों पर उमड़ी प्रवासी मजदूरों की भीड़, हैरान कर देने वाली हैं तस्वीरें

chat bot
आपका साथी