शार्टकट से नहीं मिलती कामयाबी, जानिए जीवन में सफलता की कैसी होती है अलग-अलग परिभाषाएं

जीवन में सफल होने की सबकी अपनी-अपनी अलग-अलग परिभाषाएं हो सकती हैं। सफलता की परिभाषा हर किसी की अलग हो। एक गरीब आदमी के लिए दो वक़्त का भोजन ही सफलता है। आइए जानते हैं क्या है सफलता।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Sat, 10 Jul 2021 09:54 AM (IST) Updated:Sat, 10 Jul 2021 09:54 AM (IST)
शार्टकट से नहीं मिलती कामयाबी, जानिए जीवन में सफलता की कैसी होती है अलग-अलग परिभाषाएं
सफलता के जीवन में अलग-अलग मायने।(फोटो: दैनिक जागरण)

डा. अनिल सेठी। जीवन में बहुत से सफल लोगों के साथ मुझे काम करने और मिलने का मौका मिला। सफल लोगों की किताबें पढ़ीं। इन सभी से जो सीखने को मिला, वह था जीवन में सफलता के लिए दीर्घकालीन योजना का होना। हो सकता है कि सफलता की परिभाषा हर किसी की अलग हो। एक गरीब आदमी के लिए दो वक़्त का भोजन ही सफलता है। मेरी नजर में टाटा, बिड़ला, रिलायंस, मदर टेरेसा, कैलाश विद्यार्थी जैसे सभी सफल लोग हैं। मेरी सफलता की परिभाषा है कि आप जीवन में कितने अधिक लोगों के चेहरे पर मुस्कान ला सकते हैं।

जीवन का लक्ष्‍य

पहले की तरह आज भी अगर जीवन में आप कुछ भी हासिल करना चाहते हैं, तो उसके लिए कोई शॉर्टकट नहीं है। उसके लिए आपको पूरी निष्ठा के साथ अथक प्रयास करना होगा और वह भी लगातार और लंबे समय तक। अब अगर उदाहरण के तौर पर आप भूतपूर्व राष्‍ट्रपति एपीजे अब्‍दुल कलाम के जीवन के बारे में जानें, तो पता चलेगा कि वह कितने गरीब घर से आये और कहां तक पहुंचे। बचपन में अख़बार/ मैगजीन बेचकर अपनी पढ़ाई पूरी की। इसरो में डायरेक्टर के तौर पर उन्होंने देश के लिए अतुलनीय योगदान किया। उसके बाद देश के राष्ट्रपति बनकर देश का नाम रोशन किया। अगर आप उनके जीवन के सार या उद्देश्य को जानने का प्रयास करें, तो आपको पता चलेगा कि अगर कोई भी उनसे मिलता था, तो कलाम साहब का एकमात्र उद्देश्य उसके लिए कुछ अच्छा करना होता था और वह मिलने वाला व्यक्‍ित चाहे उनका असिस्टेंट हो या चाय पिलाने वाला ऑफिस बॉय या किसी देश का प्रधानमंत्री। उनका लक्ष्य एक ही होता था और वह इसमें पूरी तरह कामयाब हुए।

इसी तरह का एक और उदाहरण जनरल इलेक्ट्रिकल कंपनी का ले सकते हैं, जो कि बहुत बड़ी अमेरिकी मल्टीनेशनल कंपनी है। उसको मिली सफलताओं के पीछे एक इंसान का हाथ था और वह नाम है जैक वेल्श। अब अगर आप जैक वेल्श के जीवन के बारे में पढ़ें, तो पता चलेगा कि उनका जन्म एक माध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। अपनी पढ़ाई के दिनों में स्कूल से आने के बाद वह पास के गोल्फ कोर्स में काम करते थे। स्कूल की छुट्टियों के समय वह सड़क के किनारे जूते-चप्पल आदि बेचा करते थे। ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने जीई कंपनी में ट्रेनी के तौर पर अपना करियर शुरू किया और 14 साल के बाद कंपनी के सीईओ के पद पर पहुंचे। सीईओ बनने के बाद उन्होंने एक परिवर्तन किया कि मेरे पास कोई भी शार्टटर्म प्लान लेकर मत आओ, सिर्फ और सिर्फ लांग टर्म प्लांस ही लाओ। उनके इस निर्णय ने कंपनी की काया पलट कर दी। अगर आप अपने आसपास देखेंगे, तो और भी बहुत से उदाहरण मिल जाएंगे।

विश्‍वास के साथ मेहनत

जीवन में सफलता के लिए हम सबको भी लांग टर्म ही सोचना चाहिए और छोटी-छोटी असफलताओं की परवाह किये बिना आगे बढ़ने का प्रयास करते रहना चाहिए। आज कोरोना के कारण हम सब किसी न किसी समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसे में हम निराश न हों और अपने लक्ष्य को पाने के लिए प्रयास करते रहें, तो हमको सफलता जरूर मिलेगी। हम चाहे पढ़ाई कर रहे हों, नौकरी कर रहे हों या अपना कोई काम कर रहे हों, अगर हम पूरे विश्‍वास के साथ मेहनत करते रहेंगे, तो सफलता जरूर मिलेगी।

(लेखक- मोटिवेटर एवं लाइफ कोच)

chat bot
आपका साथी