CBSE Exam Update: सीबीएसई की टर्म एक परीक्षा देने वाले छात्रों को बड़ी राहत, बदल सकेंगे परीक्षा केंद्र का शहर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं-12वीं कक्षा की टर्म एक की परीक्षा में शामिल होने वाले उन छात्र-छात्राओं को बड़ी राहत दी है जो कोरोना के चलते अभी भी अपने स्कूल से दूर किसी अन्य शहर में रह रहे हैं।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 06:13 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 08:10 AM (IST)
CBSE Exam Update: सीबीएसई की टर्म एक परीक्षा देने वाले छात्रों को बड़ी राहत, बदल सकेंगे परीक्षा केंद्र का शहर
दाखिले वाले स्कूल से इतर दूसरे शहर में रह रहे छात्रों को सीबीएसई ने दी राहत

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं-12वीं कक्षा की टर्म एक की परीक्षा में शामिल होने वाले उन छात्र-छात्राओं को बड़ी राहत दी है जो कोरोना के चलते अभी भी अपने स्कूल से दूर किसी अन्य शहर में रह रहे हैं। साथ ही आनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। सीबीएसई ऐसे छात्र-छात्राओं को टर्म एक परीक्षा केंद्र का शहर बदलने का मौका देगा। सीबीएसई द्वारा बुधवार को जारी सर्कुलर में कहा गया है, जानकारी में आया है कि बहुत से छात्र अभी भी अपने स्कूल वाले शहर में नहीं हैं, वे कहीं और रह रहे हैं। ऐसे छात्र अपने स्कूल के माध्यम से सीबीएसई से अपने परीक्षा केंद्र का शहर बदलने का अनुरोध कर सकेंगे।

इस बारे में छात्रों को जल्दी ही सीबीएसई द्वारा सूचित किया जाएगा कि वह कब से अपने स्कूल में इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। सर्कुलर में कहा गया है कि छात्रों से मिले अनुरोधों को स्कूल आगे आनलाइन माध्यम से सीबीएसई को भेजेंगे।छात्र और स्कूल नियमित तौर पर सीबीएसई वेबसाइट पर नजर बनाए रखें। आवेदन के लिए विद्यार्थियों को कुछ ही दिनों का समय मिलेगा। अंतिम तिथि के बाद कोई आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि सीबीएसई ने सोमवार को 10वीं व 12वीं की टर्म एक परीक्षा की डेटशीट जारी की थी। इस वर्ष कोरोना के चलते सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को दो टर्म में करा रहा है। टर्म एक की परीक्षा नवंबर-दिसंबर में आयोजित होने जा रही हैं। टर्म दो की परीक्षाएं मार्च में आयोजित होंगी। सभी परीक्षाएं आफलाइन माध्यम से आयोजित की जाएंगी। 

chat bot
आपका साथी